World

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईईयू) ने विश्व के सबसे महंगे और सस्ते शहरों की सूची जारी की है। यह सूची सालाना सर्वे द्वारा जारी की गई है। ईईयू की सूची में सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें तीन शहर एक साथ टॉप पर आए हैं।

ब्राजील जा रहा इटली का एक जहाज फ्रांस के तट के नजदीक ग्रांडे अमेरिका नाम का एक कार्गो शिप आग लगने के चलते अटलांटिक महासागर में डूब गया। यह जहाज 2,000 कारें ब्राजील लेकर जा रहा था। इस जहाज पर पोर्शे की 37 कार और ऑडी सहित कुल 2,000 कारें मौजूद थीं।

जर्मनी ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया है।

बता दें कि 23 मार्च को पाकिस्तान की नेशनल डे परेड में चीन पने जे-10 लड़ाकू विमान के साथ शामिल होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए लड़ाकू विमानों के साथ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स की बाई एरोबिक टीम अभ्यास की तैयारियों के लिए शनिवार को पाकिस्तान पहुंच चुकी है।

चीन के विदेश परिषद सूचना कार्यालय द्वारा जारी किए गए इस पत्र में कहा गया कि विश्व भर में आतंकवाद एवं उग्रवाद ने शांति एवं विकास को गहरा खतरा उत्पन्न किया है तथा लोगों के जीवन एवं संपत्ति को हानि पहुंचाई है।

भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से शिकायत की है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी एजेंसियां इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिकों को फिर से परेशान कर रही हैं। भारत ने मार्च के महीन के उत्पीड़न के उदाहरणों को सूचीबद्ध किया है और पाकिस्तान से इस मामले की जांच करने को भी कहा है।

पंजाब नैशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी पर शिंकजा कस गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घोटाले को अंजाम देकर ब्रिटेन में रह रहे अरबपति जूलर के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने गिरफ्तारी वॉरंट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि नीरव को किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है।

नीदरलैंड के यूट्रेक्ट शहर में गोलीबारी की वारदात में 1 की मौत हो गई वहीं, कई लोगों के ज़ख्मी होने की खबर है। यूट्रेक्ट शहर में सोमवार को एक ट्राम में अंधाधुंध गोलीबारी किए जाने की घटना में कई लोग घायल हो गए हैं।

सेना के पूर्व प्रमुख अपने इलाज के लिए दुबई गए थे, और तब से वह सुरक्षा एवं स्वास्थ्य कारणों से वापस नहीं लौटे और अचानक तवियत बिगड़ने कि वजह से शनिवार कि रात को आपात स्थिति में अस्पताल लाया गया । ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के महासचिव मेहरेने आदम मलिक ने रविवार को यह जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि नेताओं को इस महीने की 28 तारीख को इस्लामाबाद में संसद भवन में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि पुलवामा के घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में, आगे बढ़ने के रास्ते पर उनकी राय और मार्गदर्शन लेने के लिए कहेंगे।