×

Egyptian Church Fire: चर्च में भयानक आग में 41 लोगों की मौत, 55 लोग बुरी तरह से घायल

Cairo Church Fire: काहिरा में एक ईसाई चर्च में रविवार को लगी भयानक आग में 41 लोगों की मौत हो गई और 55 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 14 Aug 2022 11:57 AM GMT
Moradabad Fire: मुरादाबाद में भीषण आगजनी, टायरों के गोदाम में लगी आग, 6 की मौत, कई झुलसे
X

टायरों के गोदाम में लगी आग (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

41 killed in fire at Cairo Coptic church: मिस्र की राजधानी काहिरा में एक ईसाई चर्च में रविवार को लगी भयानक आग में 41 लोगों की मौत हो गई और 55 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि राजधानी के उत्तर-पश्चिमी, जिले इम्बाबा में अबू सिफाइन चर्च में अज्ञात कारणों से आग ये आग लगी। राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी ने अपने फेसबुक पेज पर घोषणा की कि "मैंने सभी उपाय सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्य सेवाओं को जुटाया है"। दमकल सेवाओं ने बाद में कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। कॉप्ट मध्य पूर्व में सबसे बड़ा ईसाई समुदाय है, जिसमें मिस्र के 103 मिलियन लोगों में से कम से कम 10 मिलियन है।

जाने काहिरा का पूरा मामला

अल्पसंख्यक होने के नाते इनको कई बार हमलों का सामना करना पड़ा है और बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी वाले इस उत्तर अफ्रीकी देश जो कि अरब दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश भी है में भेदभाव की शिकायत भी आती रही है।

2013 में सिसी द्वारा पूर्व इस्लामवादी राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को उखाड़ फेंकने के बाद, चर्चों, स्कूलों और घरों को जला दिया गया था, विशेष रूप से इस्लामवादियों से कॉप्ट्स को प्रतिशोध का सामना करना पड़ा था। हर साल कॉप्टिक क्रिसमस मास में भाग लेने वाले पहले मिस्र के राष्ट्रपति सिसी ने हाल ही में इतिहास में पहली बार संवैधानिक न्यायालय का नेतृत्व करने के लिए एक कॉप्टिक न्यायाधीश नियुक्त किया।

मिस्र हाल के वर्षों में कई घातक आग का सामना कर चुका है। मार्च 2021 में काहिरा के पूर्वी उपनगर में एक कपड़ा कारखाने में आग लगने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी। 2020 में, दो अस्पताल में आग ने 14 कोविड -19 रोगियों के जीवन का जीवन लील लिया था।

Admin 2

Admin 2

Next Story