×

Salman Rushdie Attack: अब हैरी पॉटर की लेखिका निशाने पर, राउलिंग को धमकी-अगला नंबर तुम्हारा

Salman Rushdie: भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में किए गए हमले की दुनिया भर में निंदा की जा रही है। हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग ने भी रुश्दी पर किए गए इस जानलेवा हमले की तीखी निंदा की है।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 Aug 2022 5:11 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2022 7:15 AM GMT)
Salman Rushdie
X

Indian Origin Author Salman Rushdie (image social media)

Click the Play button to listen to article

Salman Rushdie: भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में किए गए हमले की दुनिया भर में निंदा की जा रही है। हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग ने भी रुश्दी पर किए गए इस जानलेवा हमले की तीखी निंदा की है। रुश्दी पर हमले की निंदा करने के बाद अब राउलिंग को भी जान से मारने की धमकी दी गई है। राउलिंग ने ट्विटर पर एक यूजर की ओर से दी गई इस धमकी का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। रुश्दी पर हमले की निंदा करने पर प्रतिक्रिया जताते हुए एक यूजर ने राउलिंग को धमकी दी है कि चिंता मत करो, अब अगला नंबर तुम्हारा है। राउलिंग को धमकी देने वाले यूज़र ने रुश्दी पर हमला करने वाले हादी मतर की प्रशंसा भी की है।

राउलिंग ने की थी हमले की निंदा

हैरी पॉटर सीरीज की लेखिका राउलिंग को पूरी दुनिया में प्रसिद्धि हासिल है और अब रुश्दी के बाद उनका नंबर होने की चेतावनी दी गई है। राउलिंग ने रुश्दी पर न्यूयॉर्क में किए गए हमले की तीखी निंदा की थी। उनका कहना था कि रुश्दी पर किए गए हमले ने उन्हें काफी दुख पहुंचाया है। उन्होंने रुश्दी के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद भी जताई है। राउलिंग की इस प्रतिक्रिया के बाद ही उन्हें धमकी दी गई है।

एक यूजर ने उनका अगला नंबर होने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही रुश्दी पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला करने वाले 24 वर्षीय आरोपी हादी मतर की तारीफ भी की है। मतर ने शनिवार को न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी पर हमला बोला था। हमले के बाद मतर को गिरफ्तार कर लिया गया था और उस पर हमले व हत्या के प्रयास की धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस मतर से पूछताछ में हमले का कारण और उसके मददगारों की तलाश करने में जुटी हुई है।

रुश्दी की हालत में थोड़ा सुधार

इस बीच सलमान रुश्दी की हालत में कुछ सुधार हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। पहले रुश्दी के सहायक एंड्रयू वायली ने बताया कि फिलहाल वे बोलने की स्थिति में नहीं है मगर अब दावा किया गया है कि रुश्दी बातचीत कर पा रहे हैं। वैसे इस जानलेवा हमले में उनकी एक आंख खोने का डर है हमले के कारण उनका लीवर भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

डॉक्टरों ने घंटों उनकी सर्जरी की है मगर इसके बाद भी उनकी हालत में अभी तक बहुत ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। रुश्दी की किताब सैटेनिक वर्सेज पर को लेकर दुनिया भर में तीखी प्रतिक्रिया हुई थी और इस किताब पर कई देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया था। काफी संख्या में मुसलमानों ने इस किताब को ईशनिंदा करार दिया था और उसके बाद से ही रुश्दी कट्टरपंथियों के निशाने पर रहे हैं।

दुनिया भर के नेताओं ने की निंदा

वैसे अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमलावर हादी मतर ने रुश्दी पर हमला क्यों किया। पुलिस अभी भी हमले का मकसद पता करने की कोशिश में जुटी हुई है। इस बीच दुनिया भर के नेताओं ने रुश्दी पर हमले को क्रूर और बर्बर कार्रवाई बताते हुए इसकी तीखी निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने हमले की निंदा करते हुए रुश्दी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने भी हमले की निंदा करते हुए इसे शर्मनाक बताया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन व गृहमंत्री प्रीति पटेल ने भी रुश्दी पर किए गए हमले की कड़ी निंदा की है। ब्रिटेन में पीएम पद के दावेदार बनकर उभरे ऋषि सुनक ने कहा कि मैं इस हमले की खबर सुनकर पूरी तरह स्तब्ध रह गया हूं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी हमले की निंदा करते हुए कहा कि रुश्दी रूढ़िवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं और उनकी लड़ाई अब हमारी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story