×

फेयर सिलेक्शन के लिए इंटरव्यू लेने वाला रोबोट है तैयार ,मई में लॉन्चिंग

नौकरी के लिए इंटरव्यू देना हो तो उम्मीदवार के मन में यह प्रश्न अनायास ही आ जाता है कि पता नहीं कितना फेयर सिलेक्शन होगा। फेयर सिलेक्शन की समस्या से पूरा विश्व जूझ रहा है।

Anoop Ojha
Published on: 15 March 2019 10:00 AM GMT
फेयर सिलेक्शन के लिए इंटरव्यू लेने वाला रोबोट है तैयार ,मई में लॉन्चिंग
X

नौकरी के लिए इंटरव्यू देना हो तो उम्मीदवार के मन में यह प्रश्न अनायास ही आ जाता है कि पता नहीं कितना फेयर सिलेक्शन होगा। फेयर सिलेक्शन की समस्या से पूरा विश्व जूझ रहा है। रिक्रूटमेंट फर्म टीएनजी के मुताबिक स्वीडन में जॉब ढूंढ़ने वाले 73% उम्मीदवारों का कहना है कि इंटरव्यू के दौरान उनके साथ उम्र, जेंडर, रंग, भाषा, उच्चारण आदि के आधार पर भेदभाव किया जाता है।नौकरी खोजने वाले बेरोजगारों की बहस का मुख्य मुददा यही रहता है कितना फेयर सिलेक्शन होगा।

यह भी पढ़ें....भारत का एक ऐसा राज्य,जहां हर परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, कर्ज भी होगा माफ

दूसरी तरफ देख जाय तो किसी जॉब इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों के टैलेंट, शिक्षा और अनुभव के साथ उसकी पसंद-नापसंद, जेंडर, पहनावा, उच्चारण आदि भी इस बात को तय करती है कि उसे जॉब मिलेगी या नहीं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंटरव्यू लेने वालों के पूर्वाग्रह होते हैं। कई बार वे न चाहते हुए भी उम्मीदवारों को ऐसे पैमानों पर आंकते हैं जिनकी जॉब में जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़ें.....US की नौकरी छोड़ गायों में तलाशा रोजगार, बने शाहजहांपुर के सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक

इसी समस्या से निपटने के लिए स्वीडन की रोबोटिक्स कंपनी फुरहात इसका समाधान लेकर आई है।सिर्फ 16 इंच और वजन महज 3.5 किलो वाले तेनगाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित रोबोट दुनिया का पहला इंटरव्यू लेने वाला रोबोट बन जाएगी।यह उम्मीदवारों से सिर्फ वही सवाल पूछती है जिनका उस खास जॉब से सीधा ताल्लुक होता है। उम्मीदवारों के जवाब लिखित फॉर्मेट में मैनेजमेंट के पास पहुंचते हैं। इस आधार पर फैसला लिया जाता है कि उसे चयन प्रक्रिया के अगले राउंड में बुलाना है या नहीं।फुरहात ने यह रोबोट स्टॉकहोम के केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है।

यह भी पढ़ें.....IIT Kanpur: ड्रोन एंड रोबोटिक्स सब्जेक्ट पर हैकथान प्रतियोगिता का हुआ आगाज

इसी साल मई में अन्य कंपनियों के लिए इसकी लॉन्चिंग कर दी जाएगी। अभी यह सिर्फ स्वीडिश भाषा में उपलब्ध होगी। अगले साल इसे अंग्रेजी भाषियों के लिए पेश कर दिया जाएगा। इसके बाद अलग-अलग देशों से डिमांड आने की स्थिति में अन्य भाषाओं पर भी काम किया जाएगा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story