×

Fire In Dhaka: ढाका की प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग, 6 लोगों की मौत और कई घायल

Fire In Dhaka: चौकबाजार के पुराने ढाका इलाके में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में सोमवार को भीषण आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 15 Aug 2022 2:39 PM GMT
Fire In Dhaka
X

ढाका की प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग। (Social Media)

Dhaka: चौकबाजार के पुराने ढाका इलाके में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में सोमवार को भीषण आग (Plastics Factory Fire) लगने से 6 लोगों की मौत हो गई है। दमकल कर्मियों ने घटनास्थल से छह जले हुए शव बरामद किए हैं। लेकिन बुरी तरह से जले लोगों की पहचान की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, चार मंजिला इमारत में दोपहर के समय आग लग गई, जिसकी पहली और दूसरी मंजिल में प्लास्टिक की फैक्ट्री है, जबकि तीसरी मंजिल पर प्लास्टिक के खिलौने रखे गए हैं। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला है। सूचना मिलने पर दमकल की 10 इकाइयों को मौके पर भेजा गया। दोपहर 2.30 बजे तक उन्होंने आग पर काबू पा लिया था। राहत और बचाव कार्य जारी है।

दमकल सेवा (Fire Service) के सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक प्लास्टिक फैक्ट्री Plastics Factory Fire In Dhaka) में सोमवार को आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। ढाका अग्निशमन सेवा के उप सहायक निदेशक बजलुर राशिद ने बताया अब तक हमने छह शव बरामद किए हैं। हम और शवों की तलाश कर रहे हैं क्योंकि आग अब नियंत्रण में है।

तीन मंजिला इमारत में दोपहर के करीब लगी आग

घटना के चश्मदीद स्थानीय महमूदल हसन ने बताया कि पुराने ढाका के चौकबाजार इलाके में तीन मंजिला इमारत में आग दोपहर के करीब लगी। उन्होंने कहा कि इमारत में पहली मंजिल पर एक रेस्तरां, कई दुकानें और दूसरी मंजिल पर एक प्लास्टिक के खिलौने का कारखाना है। हसन ने कहा "हमें संदेह है कि पीड़ित सभी रेस्तरां कर्मचारी हैं। वे रात की पाली में काम करने के बाद एक चटाई पर सो रहे थे। "

ढाका का पुराना शहर

ढाका का पुराना शहर, जो 400 साल पहले मुगल शासन के समय का है, कई कारखाने हैं जो अनिश्चित सुरक्षा परिस्थितियों में काम करते हैं और यह घनी आबादी वाला इलाका है। फरवरी 2019 में, उसी क्षेत्र में भीषण आग ने सात इमारतों को पूरी तरह से खाक कर दिया था, जिसमें कम से कम 70 लोग मारे गए थे और 55 घायल हो गए थे, जबकि 2010 में पास के इलाके में एक और आग लगने से कम से कम 124 लोगों की मौत हो गई थी। खराब सुरक्षा उपायों वाले देश बांग्लादेश में आग और अन्य औद्योगिक दुर्घटनाएं आम हैं, जहां इस तरह की दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप अक्सर मरने वालों की संख्या अधिक होती है। जून में, दक्षिणपूर्वी बांग्लादेश में एक कंटेनर डिपो में विस्फोट और उसके बाद आग लगने से 41 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story