×

Corona Vaccine: ब्रिटेन में अब लोगों को लगेगी मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन, जानें क्या है इसकी खासियत

ब्रिटेन ने मॉडर्ना की नई अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी दी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मॉडर्ना की नई अपडेटेड वैक्सीन कोरोना के सबसे संक्रामक माने जाने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट पर असरदार है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Aug 2022 2:38 PM GMT
Moderna Updated Vaccine
X

मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन। (Social Media)

Corona Vaccine: कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाने के बाद भी दुनियाभर में एकबार फिर नए मामलों का आंकड़ा बढ़ रहा है। भारत समेत पश्चिमी देश भी अपने यहां सफल टीकाकरण अभियान (Corona vaccination campaign) चलाने के बाद अब भी इस महमारी के प्रकोप से जूझ रहे हैं। इसकी वजह है कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) जो पहले के बनाए टीकों की उतनी सुनवाई नहीं करता। इसलिए बूस्टर डोज लेने वाले भी कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में ब्रिटेन ने अपने यहां मॉडर्ना की नई अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मॉडर्ना की नई अपडेटेड वैक्सीन कोरोना के सबसे संक्रामक माने जाने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट पर असरदार है। ब्रिटेन के ड्रग रेगुलेटर ने नई वैक्सीन को अपनी मंजूरी प्रदान की है। मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (Medicines and Healthcare Products Regulatory Agency) ने बयान जारी कर कहा कि मॉडर्ना की इस अपडेटेड वैक्सीन की जांच में इसे सुरक्षा, गुणवत्ता, और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया है। यह सभी स्टैंडर्ड को पूरी करती है।

क्या है इस वैक्सीन की खासियत

मॉडर्ना की नई अपडेटेड वैक्सीन को 18 साल और उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए बूस्टर डोज के रूप में दी जाएगी। इस वैक्सीन को पहले के मुकाबले काफी उन्नत बनाया गया है। इससे इसकी प्रभावशीलता काफी बढ़ गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वैक्सीन ब्रिटेन में कोरोना वायरस और उसके ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मंजूर की गई पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये कोरोना वायरस के असल स्वरूप और ओमिक्रॉन वेरिएंट के विरूद्ध बॉडी में ताकतवर इम्यूएन सिस्टम डेवलप करता है।

बता दें कि दुनिया के विकसित देशों की तरह भारत में भी वैक्सीन के स्तर पर लगातार शोध हो रहे हैं। इस दिशा में भारत ने एक शानदार कामयाबी पाई है। देश में जल्द पहला नेजेल वैक्सीन लॉन्च होने जा रहा है। इसकी ट्रायल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। संभव है कि इसी माह यानी अगस्त में इसे सरकार मंजूरी दे दी। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है। नेजल वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह म्यूकोसल इम्यूनिटी प्रदान करता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story