×

गर्मियों की छुट्टी का भरपूर मजा मात्र 2 हज़ार रुपये में, जानिए Nainital के करीब स्थित इन सस्ती जगहों के बारे में

Place To Visit Near Nainital: अगर आप गर्मियों की छुट्टी को पहाड़ों के बीच में मनाना चाहते हैं तो नैनीताल के करीब स्थित कुछ सबसे सस्ते जगहों पर जाकर आप अपनी छुट्टियों को और बेहतर बना सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 21 Jun 2022 6:32 AM GMT
Cheap place to visit near Nainital
X

Cheap place to visit near Nainital (Image Credit : Social Media) 

Cheap places to visit near Nainital: इन दिनों देश के ज्यादातर मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए और अपनी गर्मियों की छुट्टी मनाने के लिए कहीं ना कहीं पहाड़ों की ओर घूमने के लिए निकल रहे हैं। ज्यादातर लोग पहाड़ों मैं घूमने के लिए उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का रुख कर रहे हैं। सैलानियों का सबसे अधिक भीड़ उत्तराखंड के नैनीताल (Nainital) में देखने को मिल रहा है। आइए जानते हैं नैनीताल के पास में कुछ सबसे सस्ते और किफायती घूमने वाले जगहों के बारे में-

संजय वन (Sanjay Van)

उत्तराखंड के रुद्रपुर में स्थित संजय वन नैनीताल के करीब में स्थित कुछ सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। रुद्रपुर के नैनीताल रोड पर स्थित संजय वन में मात्र 20 रुपये प्रति व्यक्ति का टिकट लेकर आप प्रवेश कर सकते हैं। इस वन में आप प्रकृति की सुंदरता को बेहद करीब से निहार सकते हैं। कुछ अनोखे फूल पत्ती और पेड़ पौधों के अलावा यहां आपको कभी कबार जंगली जानवरों के भी दर्शन हो सकते हैं। इस वन से दिखने वाला पहाड़ों का नजारा आपके मन को मोह लेगा।

Sanjay Van (Image Credit : Social Media)

क्रोकोडाइल ट्रेल (Crocodile Trail)

उत्तराखंड के बहु प्रसिद्ध सुराई, खटीमा और कीलपुरा जंगलों से घिरी उत्तराखंड की क्रोकोडाइल ट्रेल का शुरुआत हाल ही में किया गया है। इस बेहद खूबसूरत जगह पर सैलानियों को क्रोकोडाइल सफारी का लुफ्त उठाने का भी मौका मिलता है। अगर आप नैनीताल से क्रोकोडाइल ट्रेल घूमने आना चाहते हैं तो आप मात्र 2000 रुपये में मगरमच्छों के इस प्राकृतिक वास वाले क्षेत्र का नजारा देख सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल इस क्रोकोडाइल ट्रेल मैं करीब 200 मगरमच्छ हैं, जिन्हें देखने के लिए हर रोज बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

Crocodile Trail (Image credit : Social Media)

नानकमत्ता (Nanakmatta)

उत्तराखंड में नैनीताल के करीब स्थित कुछ बेहद खूबसूरत जगहों में से एक नानकमत्ता स्थल भी है। नैनीताल के करीब रुद्रप्रयाग में स्थित इस जगह पर भी आप करीब 2000 रुपये में ही अच्छे से घूम सकते हैं। बता दें यहां के गुरुद्वारे में हर रोज भारी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम आता है। साथ ही यहां वाटर स्पोर्ट्स जैसे सुविधाओं का भी आनंद लेने के लिए लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

Nanakmatta (Image Credit : Social Media)

बौर हरिपुरा जलाशय (Baur Haripura Reservoir)

अगर आप मोटर बोट का मजा लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड में नैनीताल से करीब स्थित बौर हरिपुरा जलाशय आपके लिए सबसे किफायती जगह है। रुद्रप्रयाग से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस एडवेंचरस जगह पर आप केवल 2500 रुपये में बड़े ही आसानी से घूम सकते हैं। यहां आपको मोटर बोट और वोटिंग की सुविधा के साथ ठहरने के लिए एक खूबसूरत गेस्ट हाउस में मिलता है।

Baur Haripura Reservoir (Image Credit : Social Media)

लेक पैराडाइज (Lake Paradise)

यदि आप झील के सुंदरता को देखना चाहते हैं और वोटिंग करने में भी इंटरेस्ट रखते हैं तो उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग स्थित लेक पैराडाइज आकर आप अपनी इन दोनों इच्छा को पूरा कर सकते हैं। रुद्रपुर नगर निगम द्वारा तैयार किया गया यह कृत्रिम झील (Artificial Lake) आपको कई मनमोहक पक्षियों के दर्शन करवाता है। यहां आप मात्र 20 रुपये प्रति व्यक्ति का टिकट लेकर वोटिंग और प्रकृति के कुछ खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं।

Lake Paradise (Image credit : Social Media)


Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story