×

Cholesterol Ke Upay: 15 दिनों के अंदर कम होगा कोलेस्ट्रॉल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

Cholesterol Kam karane Ke Upay: आइए आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने का घरेलू उपाय बताते हैं। इससे सिर्फ 15 दिनों के अंदर आपका कोलस्ट्रॉल एकदम लेवल पर आ जाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 2 March 2024 2:50 PM GMT
Cholesterol Kam karane Ke Upay
X

Cholesterol Kam karane Ke Upay: (Photo- Social Media)

Cholesterol Kam karane Ke Upay: आज के दौर में हर दूसरे व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना तो मानों आम बात हो गई है, जिस तरह से लोगों का खान पान हो गया है, वे घर से ज्यादा बाहर ही खाना पीना पसंद करते हैं, अधिक तेल मसाले को खाने से कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्या हो जाती है, कोलेस्ट्रॉल कोई मामूली बीमारी नहीं है, इससे लोगों की जान भी चली जाती है। आइए आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने का घरेलू उपाय बताते हैं। इससे सिर्फ 15 दिनों के अंदर आपका कोलस्ट्रॉल एकदम लेवल पर आ जाएगा। आइए फिर बताते हैं।

15 दिनों के अंदर कम होगा कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से लाखों लोग प्रभावित हैं, कई बार यह बीमारी इतना भयानक रूप ले लेती है कि अब तक ना जाने कितने लाखों लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं, आज के दौर में तो 20 या 21 वर्ष के लोग भी कोलस्ट्रॉल जैसी बीमारी से ग्रसित हैं, अब आपको इसका एक आसान और बहुत ही मददगार उपाय बताएं तो इससे आप महज 15 दिनों के अंदर अपना कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं। जाने माने योगी हीरा लाल ने कोलेस्ट्रॉल का एक शानदार घरेलू उपाय बताया है।


हीरा लाल के मुताबिक यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत हाई है तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक अदरक का टुकड़ा लेना है, 3 लहसुन का टुकड़ा और थोड़ी सी हल्दी। इन तीनों का एक साथ पीस कर एक पेस्ट बना लेना है।

अदरक, लहसुन और कच्ची हल्दी के पेस्ट को रात भर पानी में भिगोकर रख लेना है। इसके साथ सुबह उठते ही इसे तब तक पकाना है, जब तक यह आधा कप ना हो जाए।

अब इस गर्म किए पेस्ट में थोड़ा सा नींबू और काला नमक मिलाना है, और इसे खाली पेट सुबह सुबह पी लेना है। इस प्रक्रिया को लगातार 15 दिन करना है, इससे आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और फैटी लीवर जैसी समस्याएं 15 दिनों के अंदर खत्म हों जाएंगी।

ध्यान रखने योग्य बातें

हीरा लाल द्वारा बताई गई इस रेमेडी के लिए कुछ खास बातों का विशेस ध्यान रखना है। यदि आप लहसुन नहीं खाते हैं तो इस पेस्ट को आप बिना लहसुन के भी बना सकते हैं। वहीं यदि आप अदरक, लहसुन और हल्दी को रात में पानी में भिगोना भूल गए हैं तो आप सुबह ऐसे भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इस चीज का भी खास ख्याल रखें कि 15 दिनों से अधिक इस रेमेडी का इस्तेमाल नहीं करना है। सिर्फ 15 के अंदर ही इसका असर आपको नजर आने लगा है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story