यूपी बोर्ड परीक्षा में फिर से मोबाइल ऐप लाने पर कर रहा विचार, होगी आसानी

यूपी बोर्ड परीक्षा में फिर मोबाइल एप लाने पर विचार हो रहा है। अब ऐसा ऐप लाने की तैयारी है, जो कारगर हो। दरअसल, बोर्ड प्रशासन परीक्षा के दौरान ही परीक्षार्थियों की उपस्थिति चाहता है। बोर्ड ने 50 जिलों में बुकलेट नंबर का उपस्थिति पंजिका में अंकन करने पर मुहर लगा दी है। बैठक मंगलवार (19 दिसंबर) को भी जारी रहेगी।

Update:2017-12-19 11:41 IST

इलाहाबाद: यूपी बोर्ड परीक्षा में फिर मोबाइल एप लाने पर विचार हो रहा है। अब ऐसा ऐप लाने की तैयारी है, जो कारगर हो। दरअसल, बोर्ड प्रशासन परीक्षा के दौरान ही परीक्षार्थियों की उपस्थिति चाहता है। बोर्ड ने 50 जिलों में बुकलेट नंबर का उपस्थिति पंजिका में अंकन करने पर मुहर लगा दी है। बैठक मंगलवार (19 दिसंबर) को भी जारी रहेगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 में फिर मोबाइल एप लाने की तैयारी है। असल में 2016 की परीक्षा में यूपी सरकार के निर्देश पर मोबाइल एप का प्रयोग हुआ था लेकिन, वह कारगर नहीं रहा। परीक्षा शुरू होने के कुछ दिन में ही असफल रहा। उसके बाद से वेबसाइट के जरिए परीक्षार्थियों की उपस्थिति मंगाई जा रही है इसमें दिक्कत यह है कि परीक्षा होने के बाद संबंधित विद्यालय आंकड़ा भेजते हैं।

यूपी सरकार सीधे निगरानी के लिए तत्काल रिपोर्ट चाहता है। संभव है कि मंगलवार को भी होने वाली बैठक में कोई कारगर रास्ता निकल आए। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव, अपर सचिव और क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों ने सोमवार को तमाम मुद्दों पर चर्चा की है।

सभापति को भेजी जाएगी रिपोर्ट

इसमें पहली बार 50 जिलों में परीक्षार्थी बुकलेट का नंबर भी उपस्थिति पंजिका में खुद दर्ज करने पर मुहर लग गई है। बैठक में अन्य तमाम रास्ते भी खोजे जा रहे हैं, जिन पर अमल करके परीक्षा में नकल रोकी जा सके। कई सुझाव भी आए हैं। उन पर मंगलवार को फिर विस्तार से चर्चा होगी। यह रिपोर्ट तैयार होने के बाद सभापति को भेजी जाएगी।

किया परीक्षा केंद्रों का निर्धारण पूरा

बोर्ड के सचिव ने कहा कि यूपी सरकार में सभी परीक्षा केंद्रों को निर्धारित कर दिया गया है। गाजीपुर और बलिया जिले की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड हो गई है। बता दें कि बोर्ड ने जिले में 8,540 परीक्षा केंद्र बनाने का ऐलान किया था। माना जा रहा है कि तय केंद्रों की सूची इसी के इर्द-गिर्द है। औपचारिक रूप से संख्या का एेलान मंगलवार को किया जाएगा।

किताबों के लिए 22 दिसंबर को निकलेगा टेंडर बोर्ड सचिव ने कहा कि यूपी सरकार ने नए सत्र में एनसीईआरटी की तर्ज पर तैयार हुए पाठ्यक्रम की पुस्तकें मुहैया कराने की नीति तय कर दी है। अब बोर्ड प्रशासन 22 दिसंबर को टेंडर आदि मांगने की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करेगा। इसकी तैयारियां पूरी हो गई है। मार्च के अंत तक हर हाल में बाजार में नई किताबें उपलब्ध हो जाएं।

Similar News