Jhansi News: पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के लिए स्वयंसेवकों का चयन, इस साल पटना में होगी परेड

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा आज पूर्व गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए स्वयंसेवकों का चयन किया गया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-27 21:48 IST

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा आज पूर्व गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए स्वयंसेवकों का चयन किया गया। इस चयन प्रक्रिया को राष्ट्रीय कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय लखनऊ के अधिकारियों के साथ विश्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारियों ने संपादित किया।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक एवं कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस 2025 में हिस्सा लेने के लिए से पूर्व स्वयंसेवकों को पूर्व गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होना पड़ता है। राष्ट्रीय सेवा योजना एकमात्र ऐसी संस्था है जो देश के आम नागरिकों का प्रतिनिधित्व गणतंत्र दिवस समारोह परेड में करती है। इसके अलावा सभी सुरक्षा और सेना की परेड होती है। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक विगत कई वर्षों से गणतंत्र दिवस समारोह में विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं।

राष्ट्रीय सेवा योजना की वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के चयन के लिए विश्वविद्यालय परिसर के साथ ही महाविद्यालयों के लगभग 150 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि स्वयंसेवकों की चयन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है। चयनित स्वयंसेवकों की सूचना राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय द्वारा जारी की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष पूर्व गणतंत्र दिवस परेड समारोह का आयोजन पटना बिहार में किया जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश के साथ ही साथ बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ के स्वयंसेवक प्रतिभाग करेंगे। यह परेड दस दिनों तक चलेगी जिसमें गणतंत्र दिवस 2025 में हिस्सा लेने वाले स्वयंसेवकों का चयन किया जाएगा। इस अवसर पर नोडल अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ. कपिल शर्मा, डॉ. अजय कुमार गुप्त, महारानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव, श्रीराम पटेरिया, शासकीय डिग्री कॉलेज तालबेहट गजेन्द्र नाथ एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News