Astro

माह सावन पक्ष-कृष्ण, तिथि- प्रतिपदा दिन सोमवार, नक्षत्र- उ.षा., सूर्योदय- 5.30, सूर्यास्त-19.10। दिन सोमवार को जानिए 12 राशियों के राशिफल..

सावन माह को पूरे 12 मास में सबसे पवित्र मास माना जाता है। इस मास का प्रत्येक दिन पवित्र होता है। और हर दिन भगवान की आराधना के लिए उपयुक्त होता है। इस मास शिव पार्वती के साथ कृष्ण की पूजा भी की जाती है।

भगवान शिव का सबसे प्रिय मास सावन ही होता है और इस पूरे महीने शिव की पूजा करने से अनगिनत पुण्यलाभ मिलते हैं।  बता दें कि साल 2020 में 6 जुलाई से 3 अगस्त तक सावन का पवित्र महीना रहेगा।

कल से 6 जुलाई से सावन शुरू हो रहा है। यह मास भगवान शिव को अतिप्रिय है। पुराणों में कहा गया है कि शिव की पूजा चाहे जैसे करें, वो अपने भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं।

 इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण बस अब से कुछ देर में लगने वाला  है। इससे पहले 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था। 30 दिन के अंदर ये तीसरा और साल का चौथा ग्रहण लगने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक माह में दो या इससे अधिक ग्रहण को शुभ नहीं होते है। इस साल 6 ग्रहण लग रहे हैं।

जयपुर माह-आषाढ, पक्ष-शुक्ल, तिथि- पूर्णिमा दिन रविवार, नक्षत्र- पू.षा., सूर्योदय- 5.30, सूर्यास्त-19.10। दिन रविवार को जानिए 12 राशियों के राशिफल..

आज पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है एक तरफ इससे बचने के लिए लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ आर्थिक परेशानी बढ़ रही है। कई लोगों को नौकरी चली गई तो कुछ लोगों को अपना बिजनेस बंद करना पड़ा। इस समस्या के चलते कई लोग कर्ज में हैं।

भगवान की पूजा हर घर में की जाती है, लोग अपने घर में भगवान को एक खास जगह देते है और उसी जगह पर रोज़ाना उनकी पूजा पाठ की जाती है,एक तरह से माना जाये तो ये स्थान हमारे घर में एक मंदिर के रूप में रहता है।मंदिर चाहे छोटा हो या बड़ा, उसका वास्तु के अनुसार ही होना शुभ माना जाता है।

जयपुर माह-आषाढ, पक्ष-शुक्ल, तिथि-चतुर्दशी दिन-शनिवार, नक्षत्र- मूल, सूर्योदय- 5.30, सूर्यास्त-19.10। दिन शनिवार को जानिए 12 राशियों के राशिफल..

आने वाली 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा और चंद्रग्रहण लगने जा रहा हैं। इस चंद्रग्रहण का महत्व इसलिए और बढ़ जाता हैं क्योंकि इस दिन गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व हैं। लेकिन यह चंद्रग्रहण उपछाया हैं