Astro

मन में सोचें जैसे - मैं शांत हो रहा हूं, शांत, शांत, शांत, शांत। इस प्रकार अपने को ढीला करते जाएं। भावना हो कि मस्तिष्क में शांति की लहरें उतर रही हैं, मैं शांत होता जा रहा हूं। चंद्रमा की चांदनी शांति बनकर संसार में उतर रही है।

इस राशि के जातक के लिए 28 नवंबर दिन शनिवार शुभ कामों में रुकावट डालने वाला है। इससे मन विचलित होगा। सेहत का ध्यान रखें।

जातक के लिए 27 नवंबर  शुक्रवार सफलता से भरा रहेगा। ऑफिस में सहयोगियों की मदद करेंगे। माता-पिता के आशीर्वाद से बिजनेस में लाभ होगा।

आज जातक दोस्तों और करीबियों के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे। धन संबंधित मामलों के लिए समय अच्छा है।

बुधवार जातक कला तथा साहित्य के क्षेत्र में रुचि रखनेवाले व्यक्ति आज अपने कार्यक्षेत्र में विशेष योगदान दे सकेंगे। अपनी रचनात्मक और सृजनात्मक शक्तियों का परिचय करा सकेंगे।

शादी का मौसम आ गया है। हिंदू धर्म में चाहे शादी हो, सगाई या अन्य मांगलिक काम, सबके लिए शुभ महीना, तिथि, वार, नक्षत्र और शुभ दिन पर विचार किया जाता है। इन सबको देखने के बाद ही मुहूर्त निकाला जाता है।

तुलसी विवाह का अर्थ भगवान का आह्वान करना होता हैं। तुलसी विवाह के दिन तुलसी का शालिग्राम के साथ विवाह करने से बहुत से कार्यों की सिद्धि होती हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया हैं।

24 नवंबर मंगलवार के दिन जातक आर्थिक मामलों में बेहतर बने रहेंगे। दोस्तों से मुलाकात होगी। कला कौशल को बल मिलेगा। किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिससे घर में खुशहाली रहेगी।

वोत्थान एकादशी का व्रत इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु आसाढ़ शुक्ल एकादशी को चार माह के लिए योगनिद्रा से जागते हैं। इसके बाद वह कार्तिक शुक्ल एकादशी को जागते हैं।

आज यानी 23 नवंबर को आंवली नवमी मनाया जा रहा है। इसे अक्षय नवमी भी कहा जाता है। आवंला नवमी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन दान-धर्म का बहुत अधिक महत्व होता है