दीवाली पर देते हैं ये उपहार तो खुद के साथ दूसरों का भी बढ़ाएंगे सौभाग्य

Published by suman Published: October 26, 2016 | 10:14 am
Modified: October 26, 2016 | 10:17 am

gift
लखनऊ:  कहते हैं किसी भी खास मौके पर उपहारों का लेन-देन होता है। इससे प्यार और व्यवहारिकता बढ़ती है। चाहे किसी की शादी समारोह हो या जन्मदिन या फिर कोई त्योहार सबमें चाहे बड़ा या छोटा उपहार देने का चलन होता है। खासकर दिवाली के मौके पर उपहारों के आदान-प्रदान का सिलसिला जोरों पर होता है। आज दीवाली के मौके पर कुछ ऐसे उपहारों का जिक्र कर रहे हैं जिसको देने से वो आपके सौभाग्य में वृद्धि करेंगे।

यह भी पढें…ये हैं मां लक्ष्मी के 9 शक्तिशाली मंत्र, होगा चमत्कार, बढ़ेगा सौभाग्य, जरुर करें दीवाली पर जाप

दीवाली पंचपर्वों का त्योहार है यानी इस समय एक नहीं, बल्कि पांच-पांच त्योहार मनाए जाते हैं। इन त्योहारों की शुरुआत धनतेरस से होती है और भईयादूज तक उत्सव मनाने का सिलसिला चलता रहता है। इसलिए धनतेरस से उपहारों को देने का चलन है।
आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें धनतरेस पर क्या उपहार देना चाहिए….


laxami

धनतेरस पर दें ये उपहार
धनतेरस मतलब कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि इस दिन को चीजों को खरीदने और नया व्यापार शुरू करने के लिए शुभ माना जाता है। धनतेरस का दिन व्यापारी समुदाय के लिए विशेष महत्व का होता है। ऐसे में इस दिन यदि आप अपने घर-परिवार के लोगों, रिश्तेदारों या फिर दोस्तों को कुछ देना चाह रहे हैं तो उन्हें उपहार में लक्ष्मीयंत्र या कुबेर यंत्र दें। जो न केवल उनके व्यवसाय और सौभाग्य को बढ़ाने वाला होगा।

आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें नरक चतुर्दशी पर क्या उपहार देना चाहिए….

urga
नरक चतुर्दशी पर दिए गए उपहार से बढ़ेगा सौभाग्य
नरक चतुर्दशी, जिसे छोटी दीवाली के रूप में भी मनाते हैं। वैदिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान श्रीकृष्ण नरकासुर नामक असुर को मारे था। इस तरह देखा जाए तो यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। अत: इस दिन यदि आप अपने घर-परिवार के लोगों- दोस्तों को कुछ देना चाहते हैं तो उन्हें श्री यंत्र या पारद दुर्गा उपहार में दें। यह उपहार उनके जीवन में उन्नतिदायक सिद्ध होगा।
आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें  दीवाली पर क्या उपहार देना चाहिए….

anesh

दीवाली पर दिए उपहार से मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद
तीसरा पर्व दीवाली का होता है जो इस पंचपर्वों में सबसे महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन जब महालक्ष्मी जो धन की देवी कही गई हैं उनकी पूजा आराधना की जाती है। इस दिन लक्ष्मी यंत्र, गणपति यंत्र, पारद गणेश और पारद लक्ष्मी उपहार दें जो उनके भाग्योत्कर्ष में सहायक सिद्ध रहेंगे।
आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें  गोवर्धन पूजा पर क्या उपहार देना चाहिए….

tulsi
गोवर्धन पूजा पर  दें ये उपहार
दीपावली से अगला दिन गोवर्धन पूजा का होता है। जो हमें संदेश देता है कि प्रकृति की सुरक्षा में हमारी रक्षा है। इस दिन का उपहार में प्राकृतिक से जुड़ी चीजें देनी चाहिए। अत: इस दिन यदि आप अपने घर-परिवार के लोगों को एक तुलसी माला या एक कमल गट्टे के माला भेंट करें,तो ये चीजें सौभाग्य व धन समृद्धि लाने में सहायक सिद्ध होंगी।

आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें  भाईदूज पर क्या उपहार देना चाहिए….

lotous
भाईदूज  पर दें ये उपहार
पंचपर्वों का में 5वां दिन भाई दूज के रूप में जाना जाता है। भाई दूज भाइयों और बहनों को एक दूसरे के लिए अपने प्यार और स्नेह की अभिव्यक्ति का दिन है। इस दिन यदि आप अपने घर-परिवार के लोगों को कुछ देना चाहते हैं तो एक पारद दुर्गा, तुलसी माला या एक श्री यंत्र उपहार दें सकते हैं । ये उपहार उनके और आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा।
इसके अलावा अगर आपका मन नहीं मानता है तो आप मिठाइयां, ड्राईफ्रूट्स, कैंडल या फिर खूबसूरत दियों का भी उपहार दें सकते हैं।

यह भी पढें…दीवाली पर रखेंगे इन बातों का ख्याल तो बना रहेगा इस दिन भी घर-आंगन में खुशियों का माहौल

तो इस दीवाली आप अपने घर-परिवार और दोस्तों को सौभाग्य, धन, स्वास्थ्य और समृद्धि का उपहार देकर उनकी और अपनी उन्नति का मार्ग बनाए। यकीन मानिए सोने-चांदी से ज्यादा महंगे होगे आपके ये उपहार जो दूसरों के जीवन में खुशियों को दस्तक देने वाले हैं।