×

रामभद्राचार्य की श्रीराम कथा पांच नवम्बर से, बताएंगे 'राम' नाम का अर्थ और महात्म्य

Rishi
Published on: 3 Nov 2016 1:11 PM GMT
रामभद्राचार्य की श्रीराम कथा पांच नवम्बर से, बताएंगे राम नाम का अर्थ और महात्म्य
X

लखनऊ: ''मानवता ही मेरा मन्दिर, मैं हूं इसका एक पुजारी, हैं विकलांग महेश्वर मेरे, मैं हूं इनका कृपा भिखारी।'' यह सिर्फ कुछ पंक्तियां नहीं बल्कि एक मिशन है, जिसे जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने अपने जीवन में उतारा है और दो दशक से भी ज्यादा समय से सत्संग और प्रवचन के जरिए आम लोगों को इस राह पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसी सिलसिले में राजधानी के नरही स्थित रायल गार्डेन में 5 से 13 नवंबर तक श्रीराम कथा का आयोजन किया गया है। इसमें वह ''राम'' नाम के अर्थ और उसके महत्व पर प्रकाश डालेंगे।

इन जगहों पर भी आयोजित है राम कथा

—21 से 29 नवम्बर तक बांदा।

—1 से 9 दिसम्बर तक इलाहाबाद।

—11 से 19 दिसम्बर तक रोहिनी, दिल्ली।

—23 से 31 दिसम्बर तक मुरादाबाद।

कौन हैं जगदगुरू रामभद्राचार्य ?

जगद्गुरु रामभद्राचार्य एक प्रख्यात विद्वान्, शिक्षाविद्, बहुभाषाविद्, रचनाकार, प्रवचनकार, दार्शनिक और हिन्दू धर्मगुरु हैं। वे रामानन्द सम्प्रदाय के वर्तमान चार जगद्गुरु रामानन्दाचार्यों में से एक हैं और इस पद पर वर्ष 1988 से प्रतिष्ठित हैं। वे चित्रकूट में स्थित संत तुलसीदास के नाम पर स्थापित तुलसी पीठ नामक धार्मिक और सामाजिक सेवा संस्थान के संस्थापक और अध्यक्ष हैं साथ ही चित्रकूट स्थित जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के संस्थापक और आजीवन कुलाधिपति हैं। उनकी सिर्फ दो माह की आयु में नेत्र की ज्योति चली गई थी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story