दोस्तों का मिलेगा साथ, बिगड़ जाएगी आपकी बनी बात, पढ़ें शुक्रवार का राशिफल

Published by Published: November 4, 2016 | 9:53 am
Modified: November 4, 2016 | 9:55 am
rashifal

rashifal

पं. सागरजी महाराज
पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: आजकल लोगों के पास खुद के लिए ही टाइम नहीं है। कोई बीमारी से परेशान है, तो कोई अपने रिश्तेदारों से। तो किसी की अपने लाइफ पार्टनर से ही अनबन रहती है। कई बार यह सब ग्रहों की चाल बिगड़ने से होता है। लेकिन अगर आप अपने दिन की शुरुआत अपनी राशि  में निकली बातों के अनुसार करते हैं, तो आपकी समस्याएं 90% तक कम हो जाती हैं। ऐसे में आपको कौन सा काम करना चाहिए या कौन सा काम नहीं करना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे पंडित सागर जी महाराज।

पं. सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें बुधवार की राशिफल।

आगे की स्लाइड में जानिए मेष और वृष राशि के बारे में

ariesमेष: आज आप थकावट महसूस करेंगे और छोटी-छोटी बातों पर नाराज़ भी हो सकते हैं। प्रॉपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुंचाएंगे। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शोहरत और पहचान मिलेगी। जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है।

 

taurus_inner 3वृष: प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है। मुमकिन है कि आज आप ख़रीदारी करने बाहर जाएं, लेकिन आप ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर ज़्यादा ख़र्च करके अपने साथी को दुःखी कर सकते हैं। आपकी मुलाक़ात एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख्याल है और जो आपको समझता भी है। मानसिक स्पष्टता आपको व्यवसाय में प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। आप सारी पुरानी दुविधाएं ख़त्म करने में भी सफल रहेंगे। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा।

आगे की स्लाइड में पढ़िए मिथुन और कर्क राशि के बारे में

Gemini_inner 9मिथुन: अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाक़ात होगी। संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।

 

Cancer_inner6कर्क: खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोई ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी। रियल एस्टेट संबंधी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। अगर आपका साथी अपना वादा न निभाएं तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। आपके जीवनसाथी की ओर से मिला, कोई ख़ास तोहफ़ा आपके खिन्न मन को ख़ुश करने में काफ़ी मददगार साबित होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए सिंह और कन्या राशि के बारे में

Leo_inner 2सिंह: कुछ ऐसी घटनाएं आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप ख़ुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियां निकालने की आदत को नज़रअंदाज करें। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से बचें। कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है।

 

images 4कन्या: आज आपको आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। अगर आप विशेषज्ञ की सलाह के बिना निवेश करेंगे, तो नुक़सान मुमकिन है। माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियां साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा। हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। अपनी व्यक्तिगत भावनाएं और गोपनीय बातें अपने प्रिय से बांटने का सही समय नहीं है। व्यावसायिक फ़ैसलों को लेने के लिहाज़ से आज का दिन बेहतर है। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे।

आगे की स्लाइड में देखिए तुला और वृश्चिक राशि के बारे में

Libra_inner 10तुला: तनाव का तबियत पर ख़राब असर हो सकता है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। बेकार का वाद-विवाद परिवार में तनाव का माहौल पैदा कर सकता है। याद रखें कि वाद-विवाद से हासिल जीत दरअसल जीत नहीं होती और उससे किसी के दिल को क़तई नहीं जीता जा सकता है। जहां तक हो सके, अपनी समझदारी का इस्तेमाल कर इससे बचें। अपने से बड़ों की बातें ग़ौर से सुनें और समस्याओं को हल करने के लिए ठंडे दिमाग़ से सोचें। आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है। आज आपको पता चलेगा कि फ़िजा़ओं में जब प्यार घुलता है, तो कैसा महसूस होता है। छात्रों के लिए बहुत अच्छा दिन है। वे परीक्षा में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। हालांकि इस सफलता को सिर पर न चढ़ने दें और इससे प्रेरणा लेकर ज़्यादा कड़ी मेहनत के लिए कमर कसें।

 

Scorpio_inner 7वृश्चिक: मुस्कुराएं, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। वे निवेश-योजनाएं जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। दिन के दूसरे हिस्से में कुछ दिलचस्प और रोमांचक काम करने के लिए बढ़िया वक़्त है। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर आपकी कार्यशैली से नाख़ुश होंगे, लेकिन यह वे आपको बताएंगे नहीं। अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर उनमें सुधार लाना बेहतर रहेगा। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है।

आगे की स्लाइड में जानिए धनु और मकर राशि के बारे में

sagittarius_inner 11धनु: आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशांति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। अपनी महत्वाकांक्षाओं को माता-पिता को बतलाने का सही समय है। वे आपको सहयोग देंगे। आपको भी ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। कामकाज में व्यस्तता के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ेगा। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आज आप अपने जीवनसाथी पर शक़ कर सकते हैं, जिसके चलते तालमेल में दिक़्क़त पैदा होगी।

 

capricorn_inner 12मकर: अवांछित यात्राएं थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तेल से मालिश करें। हालांकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है। प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे।

 

आगे की स्लाइड में जानिए कुंभ और मीन राशि के बारे में

KUMBH 8कुंभ: आपका तनाव काफ़ी हद तक ख़त्म हो सकता है। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। घर और काम पर दबाव आपको ग़ुस्सैल और बेचैन बना सकता है। दोस्ती में प्रगाढ़ता के चलते रोमांस का फूल खिल सकता है। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शोहरत और पहचान मिलेगी, जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में सब कुछ अच्छा महसूस होगा।

 

meanमीन: अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें। ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें। क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। आज के दिन आपका कठिन परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। आपका जीवनसाथी अन्य दिनों की अपेक्षा आपका ज़्यादा ख़्याल रखेगा।