जन्माष्टमी स्पेशल: श्रीकृष्ण के साथ लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न, अगर करेंगे ये उपाय

Published by Published: August 13, 2017 | 8:00 pm
Modified: August 13, 2017 | 10:40 pm

सहारनपुर: इस संसार में लक्ष्मी और कुबेर को छोड़कर धन की आवश्यकता किसे नहीं है। जो व्यक्ति धनवान है, वह चाहता है कि उसे और अधिक धन मिले, लेकिन जिसके पास धन नहीं है, उसकी तो यही तमन्ना बनी रहती है कि ईश्वर उसकी गरीबी को दूर कर दे।

आगामी 14 अगस्त को देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी, यदि इस जन्माष्टमी पर हम कुछ उपाय करें तो श्रीकृष्ण के साथ साथ लक्ष्मी भी प्रसन्न होगी। सहारनपुर के श्री बालाजी धाम के संस्थापक गुरु श्री अतुल जोशी जी बताते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण अपने प्रत्येक भक्त की समस्याओं का निराकरण करते हैं। बस जरुरत है श्रीकृष्ण के श्रीचरणों में श्रद्धाभाव से समर्पण की। इस जन्माष्टमी पर नीचे दिए गए उपायों को कर व्यक्ति अपनी धन संबंधी दिक्कतों को दूर कर सकता है।

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आपकी एक छोटी सी भूल, करा सकती है बड़ा नुकसान

– भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर धारी भी कहते हैं, जिसका अर्थ है पीले रंग के कपड़े पहनने वाला। जन्माष्टमी पर पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज दान करने से भगवान श्रीकृष्ण व माता लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए और कौन से करें उपाय

– जन्माष्टमी की रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें तो जीवन में सुख-समृद्धि आने के योग बनते हैं।
– जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री मंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। इस उपाय से धन वृद्धि के योग बन सकते हैं।
– जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: इस जन्माष्टमी पर करें अपनी राशि के अनुसार पूजन, मिलेगा मनचाहा चाहा फल

– जन्माष्टमी पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। इस उपाय से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। ये उपाय करने वाले की आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है।
– जन्माष्टमी को शाम के समय तुलसी को गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें।