मंगल का वृश्चिक में गोचर- क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

Published by suman Published: January 18, 2018 | 10:04 am

जयपुर: वृश्चिक राशि में मंगल का गोचर 17 जनवरी 2018 को हो रहा है। मंगल ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में अत्यधिक क्रोधी ग्रह की संज्ञा दी गई है। इसके अलावे मंगल ग्रह को उग्र, आवेश का भी प्रतीक माना गया है।

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को लाल ग्रह के तौर पर भी जाना जाता है। साथ ही मंगल ग्रह को अंगारक ग्रह के रूप में भी जाना जाता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल का दोष रहता है, उसे अपने क्रोध पर नियंत्रण नहीं रहता है। ज्योतिषी पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार 17 जनवरी (मंगलवार) को मंगल का गोचर वृश्चिक राशि में हो रहा है।

मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर 7 मार्च 2018 तक रहेगा। मंगल का यह गोचर 2 राशियों के लिए घातक साबित होगा। मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर इन 2 राशियों के अलावे भी अन्य 10 राशियों पर कुछ सकारात्मक और कुछ नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह को ऊर्जा, सफलता और युद्ध का कारक कहा जाता है। मंगल के प्रभाव से मनुष्य रणनीतिक सोच और मजबूत इच्छा शक्ति रखने वाला होता है। मंगल अग्नि तत्व वाला ग्रह है और इसे मेष व वृश्चिक राशि का स्वामित्व प्राप्त है। वृश्चिक राशि के जातकों के अंदर अच्छी नेतृत्व शैली पाई जाती है। अपनी ऊर्जा और उसके प्रभाव से ये लोग बड़े और लंबी अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। किसी भी व्यक्ति के विवाह संबंधी कार्यों में मंगल की महत्वपूर्ण भूमिका होती

ज्योतिषाचार्य अनिल शाह के अनुसार 17 जनवरी 2018 को मंगल ग्रह  05.34 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेगा और 7 मार्च 2018 तक इसी राशि में स्थित रहेगा। मंगल के इस गोचर का असर सभी राशियों पर होगा। आईये जानते हैं प्रत्येक राशि पर होने वाले मंगल के इस गोचर का ज्योतिषीय प्रभाव।

यह पढ़ें…सूर्य का वृश्चिक में गोचर, कही आपकी राशि पर तो नहीं है नजर, इधर पर रखें खबर

मेष मंगल आपकी राशि का स्वामी ग्रह है। इस अवधि में मंगल आपकी राशि के लिए धनेश रहेंगे। इसलिए मंगल का यह गोचर आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

विशेष रूप धन संबंधित मुद्दे पर आपको विशेष सफलता मिलेगी। जो कार्य बहुत समय से रुके हुए थे वे इस गोचर के दौरान सम्पादित हो जाएंगे। करियर को लेकर भी संतुष्ट रहेंगे। इसके अलावे पारिवारिक मामले पर काफी खुश रहने वाले हैं।

वृष वृष राशि के लोगों के लिए यह गोचर परेशानी पैदा करेगा। इस गोचर की अवधि में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे। वैवाहिकजीवन में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही नवविवाहितों को इस गोचर के दौरान वैवाहिक जीवन में काफी समझौते करने पड़ेंगे।

मिथुन मिथुन राशि के जातकों को संतान की ओर से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको साथ ही साथ अपने शत्रुओं से भी सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि मंगल ग्रह आपके शत्रुओं को और मजबूत कर देगा। वैवाहिक संबंध या प्यार के मसले पर दिक्कतें आएंगी।

कर्क मंगल के इस गोचर के दौरान आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। मंगल के इस गोचर के दौरान आप अपनी संतान के स्वास्थ्य को लेकर भी खुश रहेंगे। इसके अलावे बच्चों की सफलता को लेकर आप मानसिक रूप से अत्यधिक प्रसन्न रहेंगे।

यह पढ़ें….शुक्र का धनु राशि में गोचर: कई राशि वालों की लगेगी लाटरी

सिंह मंगल का यह गोचर आपकी खुशियों में बाधक बनेगा। इस दौरान आप प्रायः सभी भौतिक सुख-सुविधाओं का आनंद उठा पाएंगे। परिवार की ओर से प्रसन्नता के अवसर आएँगे। करियर में बेहतर कामयाबी मिलेगी।

कन्या मंगल का यह गोचर आपको हौसला अफजाई करेगा। मानसिक भय भी इस दौरान दूर हो जाएगा। आपके शत्रु आपसे पराजित होंगे। इस दौरान आप काफी रोमांटिक रहेंगे। साथ ही आपका वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंध भी खुशहाल रहेगा।

तुला मंगल का यह गोचर आपको अपने रिश्ते में खटास पैदा करेगा। इस दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना बेहतर होगा। इस अवधि में आपको पूर्ण रूप से अपनी भाषा पर भी नियंत्रण रखना चाहिए, अन्यथा आपके रिश्ते खरब हो सकते हैं। इसके अलावे इस गोचर के दौरान आपको अपने क्रोध और नकारात्मक भावनाओं पर भी काबू पाना होगा।

वृश्चिक मंगल का गोचर आपकी राशि में हो रहा है। मंगल आपकी राशि का स्वामी ग्रह भी है। यह गोचर आपको कई मामले पर संतुष्टि प्रदान करेगा। आप अपने द्वारा किए गए कार्यों से संतुष्ट रहेंगे। साथ ही आपको यह गोचर स्वास्थ्य के लिहाजे से काफी महत्वपूर्ण है। यह गोचर आपको काफी यश दिलाएगा। इस गोचर के दौरान आपके भीतर काफी उत्साह रहेगा, जो कि आपके लिए अच्छा होगा।

धनु इस दौरान आपको अपनी आदतों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। विशेष रूप से खर्च करने की आदत को तो आपको छोड़ ही देना चाहिए। अगर आप ऐसा कर पाने में सक्षम हो गए तो आप अपने धन को किसी ऐसी जगह निवेश करेंगे जहां से आपको अच्छा फायदा होगा।

मकर आपकी राशि के लिए यह गोचर लाभेश का योग लेकर आ रहा है। व्यवसाय से संम्बधित लोगों के लिए यह गोचर विशेष लाभदायक साबित होगा। नौकरी पेशा वाले लोगों के लिए उन्नति के योग बन रहे हैं। इस गोचर के दौरान आपको करियर में भी अप्रत्याशित सफलता मिलेगी।

य़ह पढ़ें…शुक्र कर रहे हैं मकर में गोचर, इन 9 राशियों वालों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

कुंभ मंगल का यह गोचर आपकी पारिवारिक स्थिति को सुदृढ़ करेगा। पारिवारिक सम्मान में आपर वृद्धि होगी। करियर में भी सफलता के योग बनेंगे। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

मीनमंगल का यह गोचर आपके लिए सौभाग्य वृद्धि को लेकर आएगा। कार्यस्थल पर आपके कार्यों की सराहना होगी। साथ ही उन्नति के भी अवसर आएंगे। धन से संबंधित मामले पर भी आपको सफलता मिलेगी।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App