बुध का धनु राशि में गोचर, जानिए राशियों पर क्या होगा असर ?

Published by suman Published: December 1, 2016 | 10:54 am

budh
लखनऊ: सौर मंडल में बुध ग्रह सबसे छोटा ग्रह है और सूर्य के सबसे निकट रहने वाला ग्रह है। बुध देव ज्ञान, संचार और अभिव्यक्ति के स्वामी माने जाते हैं। बुध देव का धनु राशि में गोचर होने वाला है। बुध देव 28 नवंबर से वृश्चिक राशि से चलकर धनु राशि में प्रवेश कर चुके है और 3 फरवरी 2017 शुक्रवार तक रहेंगे। इसके बाद बुध देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे। बुध देव का धनु राशि में गोचर होने से इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। इस दौरान आप कई अच्छे और कड़वे अनुभवों को महसूस करेंगे। संभव है कि ये वक्त आपके लिए मंगलकारी हो लेकिन कुछ कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बुध के गोचर की वजह से भविष्य में होने वाले सभी तरह के बदलावों के प्रति सतर्क हो जाएं। तो आईये ये जानने की कोशिश करते हैं कि बुध का धनु राशि में गोचर होने से इसका आपके जीवन पर क्या होगा असर।किस राशी के जातक पर क्या असर पड़ेगा…
mesh

मेष : बुध देव आपके 9वें भाव में स्थित रहेंगे। इसके परिणामस्वरूप मेष राशि के जातक कुछ नया और आविष्कारिक कार्य करने में रुचि दिखाएंगे। नया सीखने की ओर झुकाव बढ़ेगा साथ ही आध्यात्मिक चिंतन से शांति प्राप्त होगी। योजनाएं बनाएं और दिल से मेहनत करें क्योंकि कठिन परिश्रम की बदौलत जीत आपकी ही होगी। नए संपर्क बनेंगे जिसकी वजह से आपके नेटवर्क का विस्तार होगा और इससे कई लाभ होंगे। छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। एक कहावत है कि परिश्रम करने से ही सफलता मिलती है, ये कहावत आपके लिए बिल्कुल सही साबित होगी। अगर आपने कठिन परिश्रम किया तो निश्चित ही कामयाबी मिलेगी। सफलता से आत्मविश्वास बढ़ेगा और जीवन में समृद्धि आएगी। प्रियतम के साथ अच्छे पल बीताएंगे। ज्यादा चिंता नहीं करें। कठिन परिश्रम का बेहतर परिणाम मिलेगा।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें वृष, मिथुन पर कैसा पड़ेगा बुध का  प्रभाव….
images1

वृषभ:  बेवजह खर्च से बचें और धन का संचय करें। क्योंकि बुध देव आपके आठवें घर में गोचर करेंगे। ये स्थिति आर्थिक मामलों के लिए चुनौतीपूर्ण होगी। इसलिए अपनी पूंजी और संपत्ति की कद्र करें। अगर आप बिना सोचे समझे खर्च करेंगे तो घाटा या नुकसान उठा सकते हैं। पैसों की चोरी हो सकती है या आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जमा पूंजी का ध्यान रखें। आपके और जीवनसाथी के बीच गलतफहमी पैदा हो सकती है। लिहाजा समय रहते मतभेद सुलझा लें, वरना दोनों के लिए तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो जाएगी। जीवन से जुड़े कुछ सवालों को जानने के लिए ज्योतिष विद्या में रुचि दिखाएंगे। परिवार में प्रियजन की वजह से धन और संपत्ति आएगी।
mithun

मिथुन : बुध देव का सातवें घर में भ्रमण करना आपके जीवन के लिए शुभकारी होगा। यह समय जीवन में शांति-सद्भाव और तरक्की लेकर आएगा। परिवार और जीवनसाथी के साथ घर पर बेहद सुकून भरे पल बीताएंगे। प्रियतम का साथ मिलने से लव लाइफ में कई अच्छे पड़ाव आएंगे। चुनौतियों से लड़ने के लिए हमसफर आपकी हिम्मत बढ़ाएगा। सेहतमंद रहेंगे और अपना ज्यादातर वक्त जीवनसाथी के साथ व्यतीत करेंगे। करियर के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कर्क, सिंह पर कैसा पड़ेगा बुध का  प्रभाव….
images4

कर्क: एक खास मकसद या अभियान के तहत आप विदेश यात्रा पर जाएंगे। संभव है कि विदेश में नौकरी तलाश कर सकते हैं या फिर परिवार के साथ यात्रा का मज़ा लेंगे। बुध देव आपके छठवें भाव में भ्रमण कर रहे हैं। ऐसे में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनते हैं। इसके अलावा आप अदालत से जुड़े केस और अन्य विवादों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। भाई-बहनों के साथ झगड़ा नहीं करें। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि कुछ मतभेदों के चलते विवाद की स्थिति बने। इसलिए विवादों से बचने की कोशिश करें। शांत रहे और सूझबूझ से फैसले लें, आप निश्चित ही सभी चुनौतियों पर विजय पाएंगे। स्वयं की प्रतिभा के बदौलत लाभ होगा।
images7

सिंह: बुध देव आपके पांचवें घर में विराजमान हैं। ये दर्शाता है कि आपके समसामयिक ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और ज्ञान पाने की लालसा बढ़ेगी। अगर आप छात्र हैं तो पढ़ाई में बेहद अच्छे नतीजे मिलेंगे, साथ ही माता-पिता आप पर गर्व करेंगे। लव लाइफ बेहतर रहेगी, बच्चे आपके जीवन में खुशियां लाएंगे। साथियों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। अगर आपने कुछ करने का मन बना लिया तो निश्चित ही जीत आपकी होगी। धैर्य मत खोइये वरना यही सबसे बड़ी मुश्किल बन जाएगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कन्या , तुला पर कैसा पड़ेगा बुध का  प्रभाव….
images8

कन्या: बुध देव आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। ये दर्शाता है कि परिवार के साथ आने वाला समय बेहद अच्छा गुजरेगा। परिजनों के साथ मिलकर खूब मौज-मस्ती होगी। आप को किसी से इतनी खुश नहीं मिलेगी जितनी परिजनों के साथ वक्त बीताने से प्राप्त होगी। घर की साज-सज्जा पर खर्च करने की योजना बनाएंगे। नए वाहन की खरीदी भी संभव है। कामयाबी की नई ऊंचाई छुने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। कुशाग्र बुद्धि और नई सोच की वजह से सम्मान और पहचान मिलेगी।

images10

तुला : अगर आप सेल्स और मार्केटिंग के पेशे से जुड़े हैं तो आपको बड़ा लाभ होने वाला है। क्योंकि बुध देव आपके तीसरे भाव में संचरण करेंगे। आपकी भाषा शैली और भी निखरेगी। अगर आप कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन जैसे सेक्टर से जुड़े हैं तो कम्युनिकेशन से जुड़े मसलों पर आपसे सलाह ली जा सकती है। कम दूरी की यात्रा के योग हैं तीर्थ दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, चुनौतियों पर विजय पाने के बाद आत्मविश्वास बढ़ेगा। भाई-बहनों की तरक्की होगी और लाभ होगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें वृश्चिक, धनु पर कैसा पड़ेगा बुध का  प्रभाव….
images5

वृश्चिक: बुध देव आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे। इस कालखंड में आप बहुत पैसा कमाएंगे और संपत्ति में बढ़ोतरी होगी। कार्यस्थल पर सीनियर्स या साझेदार से आर्थिक लाभ के योग हैं। अप्रत्याशित आर्थिक लाभ होने से बेहद खुश होंगे, जीवन में उत्साह बढ़ेगा। परिवार के साथ बाहर जाना पसंद करेंगे। स्वादिष्ट पकवान का मजा लेंगे और व्यंजनों में कुछ नया पसंद करने की कोशिश करेंगे। ससुराल पक्ष आपके प्रति उदारता दिखाएगा, हो सकता है कि आपको उनके की ओर से कोई तोहफा मिले। परिजनों के साथ आपकी खूब जमेगी। अगर पहले कर्ज लिया है तो चुकाना पड़ेगा इसलिए और उधार लेने से बचें।
images9

धनु:  बुध देव आपकी राशि में गोचर करेंगे। ये दर्शाता है कि, दूसरों से अलग और बड़ा सोचने की वजह से आपको अभूतपूर्व सफलता मिलेगी। लेकिन आपको ये तय करने की जरुरत है कि, आपकी इस बेहतर सोच का इस्तेमाल सही दिशा में हो। सही फैसलों की वजह से आप आगे बढ़ेंगे और सफलता आपके कदमों में होगी। जीवनसाथी से हर कदम पर सहयोग मिलेगा और ये आपके जीवन में खुशहाली लाएगा। अच्छे प्रयासों की बदौलत कार्यस्थल पर बड़ी कामयाबी मिलेगी। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करेंगे और उन्हें हंसाएंगे। फ्रेंड्स आपके हंसमुख व्यवहार को पसंद करेंगे। दोस्तों के साथ रिश्ते और मजबूत होंगे।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मकर, कुंभ , मीन पर कैसा पड़ेगा बुध का  प्रभाव….
images12

मकर : बुध देव आपके बारहवें घर में संचरण करेंगे। इस दौरान खर्च बढ़ेगा। हो सकता है कि किसी खास मकसद के लिए खर्च हो। जरुरत से ज्यादा सोचने की वजह से निर्णयन क्षमता प्रभावित होगी। फलस्वरूप कई क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करने में कठिन होगी। जो बिल्कुल लाभकारी नहीं है। इसलिए सलाह है कि इस दौरान आप कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने से बचें। अगर संभव हो सके तो इन फैसलों को टाल दें और शांति रखें। कहते हैं कि देर आए दुरुस्त आए। इसलिए जल्दबाजी बिल्कुल नहीं करें।
images6

कुम्भ:  बुध देव आपके 12वें भाव में संचरण करेंगे। इस दौरान बुद्धि और अक्लमंदी से काम लेने पर धन का आगमन होगा। फैसले लेने से पहले सोचें, थोड़ा इंतजार कीजिए इस कदम से निश्चित ही धन और संपत्ति से जुड़े मामलों में लाभ होंगे। अचानक होने वाले से लाभ से हैरान हो जाएंगे और इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। प्रेम जीवन में हर्षोउल्लास रहेगा और आप एक अच्छे पार्टनर साबित होंगे। बच्चों के साथ खूब जमेगी और वे आपको मुस्कुराने की वजह देंगे। अगर मन में कोई इच्छा है जिसका लंबे समय से इंतज़ार कर रहे हैं, तो जश्न के लिए तैयार हो जाइये क्योंकि आपकी वो इच्छा पूरी होगी।

index

 

मीन :मीन राशि के जातक कार्यस्थल पर बेहद निपुणता और कुशलता के साथ काम करेंगे, उनके काम की तारीफ होगी और उसे सराहा जाएगा। बुध देव आपके दसवें घर में संचरण करेंगे। ये काल आपके लिए मंगलकारी साबित होगा। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है साथ ही काम के सिलसिले में विदेश भी भेजे जा सकते हैं। अच्छी आय होने की वजह से आमदनी बढ़ने के आसार हैं। परिजनों के साथ संबंध मधुर रहेंगे और सभी हर कदम पर आपको प्रेरित करेंगे। जरुरत पड़ने पर परिजनों से सहयोग भी मिल सकता है। अहंकार त्याग कर, दृढ़प्रतिज्ञा के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करें। सबसे जरुरी सलाह है कि नियमित रूप से आराम कीजिए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App