घर में होगा ये प्रतीक तो बढ़ेगा हमसफर में प्यार, आएगा धन अपार, जानें इसके और भी लाभ

Published by suman Published: November 4, 2016 | 11:33 am

morespankh
लखनऊ: 
मोर एक पक्षी है जिसको देखने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। यही वजह है कि अधिकांश लोग अपने घरों में मोर के पंख लगाते हैं।  इंद्र देव का मोरपंख के सिंहासन पर बैठना, कृष्ण का अपने मुकुट पर मोरपंख को स्थान देना, यहां तक पौराणिक काल में महर्षियों द्वारा इसी मोरपंख की कलम बनाकर बड़े-बड़े ग्रंथ लिखना आदि कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जो मोरपंख की उपयोगिता को बयां करते हैं।

मोरपंख कृष्ण को अतिप्रिय है। इसलिए उनके साथ मोरपंख का होना अनिवार्य है, या यूं कहें कि कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। इसका जिक्र हमें कई ग्रंथों में भी मिलता है। प्राचीन काल में इसे औषधि के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था। वास्तु की मानें तो घर के वास्तु दोष दूर करने में मोर पंख जरूरी है।

मोरपंख को घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। मोर को मां लक्ष्मी का भी वास होता है। तो जानें मोर पंख को घर में रखने से क्या लाभ होता हैं…

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मोरपंख के फायदे….

krishna

यहां लगाएं मोरपंख या फोटो
मोर पंख में मां लक्ष्मी है। जो हमें धन-धान्य से पूर्ण करती है और लोग इसे अपने घर की तिजोरी में रखते हैं। इसके अलावा अगर आप घर और ऑफिस में मोर की सुंदर सी फोटो और शोपीस भी रख सकते हैं।

नेगेटिव एनर्जी को करता है दूर
घर से किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा और वास्तुदोष दूर करने में मोर पंख बहुत प्रभावशाली है। इसलिए घर में मोरपंख रखना अच्छा माना गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मोरपंख के फायदे….

more1
हमसफर के प्यार में नहीं आती कड़वाहट
बेडरूम के अग्नि कोण में मोर की फोटो लगाने से पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहता है। इसके अलावा बेडरूम, दरवाजे के सामने मोर पंख लगाना चाहिए, जिससे नकारात्मक ऊर्जा दरवाजे से ही बाहर चली जाए।

ग्रह बाधा को भी करता है दूर
मोर पंख को घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां से इसे सभी देख सकें। वास्तु की मानें तो इससे घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और घर का माहौल अच्छा हो जाता है। ज्योतिषियों की मानें तो अगर किसी व्यक्ति को किसी ग्रह से परेशानियां हो रही हों तो भी मोर पंख के सही इस्तेमाल से इसे ठीक किया जा सकता है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मोरपंख के अन्य धर्मों में फायदे…
morepankhs

हर धर्म से जुड़ा है मोरपंख

हिंदू धर्म में मोर को धन की देवी लक्ष्मी के साथ जोड़कर देखा जाता है। लक्ष्मी सौभाग्य, खुशहाली, विनम्रता और धैर्य का प्रतीक मानी जाती हैं इसलिए लोग मोर के पंखों का प्रयोग लक्ष्मी की इन्हीं विशेषताओं को हासिल करने के लिए करते हैं।

ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार  वैसे तो हिंदू ही नहीं हर धर्म के लिए मोरपंख खुशी का पैगाम लाता है। जैसे ग्रीकवासी मोर के पंखों को स्वर्ग और सितारों की निगाहों के साथ जोड़ते हैं। तो एशिया के देशों में मोर के पंखों को अध्यात्म के साथ जोड़ा जाता है। बौद्ध धर्म के अनुसार मोर के पंख दिलों में प्रेम भरने का काम करते हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मोरपंख के अन्य धर्मों में फायदे…
mores

ईसाई धर्म में मोर के पंख, अमरता, पुनर्जीवन और अध्यात्मिक शिक्षा से संबंध रखते हैं तो इस्लाम धर्म में मोर पंख जन्नत के दरवाजे के बाहर अद्भुत शाही बाग के प्रतीक माने जाते हैं।

वैसे जो लोग मोर के पंखों से जुड़ी उपरोक्त बातों से बिल्कुल परिचित नहीं हैं वे भी अपने घरों में मोर के पंख इसलिए रखते हैं क्योंकि बहुत से लोग यह मानते हैं कि घरों में मोरपंख रखने से कीड़े-मकोड़े घर में दाखिल नहीं होते।