सूर्य का मिथुन राशि में गोचर, किस पर कितना पड़ेगा प्रभाव?

Published by suman Published: June 17, 2017 | 12:24 pm

लखनऊ: सूर्य को नव ग्रहों के राजा की उपाधि दी गई है। सूर्य को आत्मा और पिता का कारक कहा गया है इसलिए कुंडली में सूर्य को पूर्वजों का प्रतिनिधि माना जाता है। सूर्य प्रधान जातक सरकारी और अन्य सेवाओं में बड़े पदों पर आसीन रहते हैं। 15 जून 2017 की शाम से  सूर्य वृषभ राशि से मिथुन राशि में गोचर कर चुके है। सूर्य का यह गोचर 16 जुलाई 2017 16.38 बजे तक रहेगा है। इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा। आईए जानते है।

आगे…

 

मेष: सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में जाएगा। इस दौरान आपका दृढ़ निश्चय और मजबूत होगा। स्वभाव में उग्रता कार्यक्षेत्र में आपकी नकारात्मक छवि को पेश कर सकता है। गोचर के कारण भाई-बहन को सेहत से संबंधित परेशानी हो सकती है। धार्मिक गतिविधियों के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी। वहीं पिता जी के साथ आपका वैचारिक मतभेद संभव है। किसी ख़ास शख्स के साथ आपका नया रिश्ता जुड़ सकता है। प्रेम संबंध भी मधुर होने के संकेत दे रहा है। उपायः पूर्ण श्रद्धा के साथ अपने पितरों की पूजा करें।

आगे…

वृषभ: सूर्य आपकी राशि से दूसरे भाव में जाएगा। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। प्रॉपर्टी के द्वारा भी मुनाफ़ा संभव है। बोलचाल में कड़वाहट आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर डाल सकती है। अपनी सेहत का ध्यान रखें। जीवन साथी को स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में किसी तरह का विवाद उत्पन्न हो सकता है। ताज़ा भोजन ही करें। प्रॉपर्टी को किराए में देकर आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उपायः छोटी कन्याओं की सेवा करें और उनका आशीर्वाद लें।

आगे…

मिथुन: सूर्य आपकी राशि में गोचर करेगा और यह प्रथम भाव में स्थित होगा। इस दौरान आप आक्रामक स्वभाव के हो सकते हैं। इस स्वभाव के कारण आपके रिलेशनशिप में बाधा आ सकती है। इसलिए अपना सौम्य व्यवहार बनाए रखें। वैवाहिक जीवन में विवाद  हो सकता है। इस दौरान आप जीवन साथी पर आप हावी होने की कोशिश करेंगे। अपनी सेहत का ख़्याल रखें। बुखार, सिरदर्द आदि समस्या से आपको गुज़रना पड़ सकता है। भाई-बहन का सहयोग आपको प्राप्त होगा। उपायः रविवार के दिन गुड़ दान करें।

आगे…

कर्क: सूर्य आपकी राशि से बारहवे भाव में जाएगा। इस दौरान आपके विदेशगमन के योग बन रहे हैं। शत्रुओं पर आप विजय प्राप्त करेंगे। यदि अदालत में कोई मामला चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस अवधि में आपके द्वारा पैसों का अधिक व्यय हो सकता है। अपनी सेहत को लेकर किसी तरह की लापरवाही से बचें। विदेश व्यापार में आप निवेश कर सकते हैं। अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। उपायः भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें गेहूँ चढ़ाएँ।

आगे…

सिंह: सूर्य आपकी राशि से ग्यारहवे भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचरीय स्थिति का आपको उच्च लाभ हो सकता है। समाज में आपकी छवि चमकेगी। दोस्तों और अपने प्रिय का साथ आपको मिलेगा। प्रभावी व्यक्तियों से आपके संपर्क बढ़ेंगे। किसी सरकारी योजना का भी लाभ आपको प्राप्त हो सकता है। प्रेम जीवन में समस्याएँ आ सकती हैं। बच्चों में ज़िद्दी स्वभाव देखने को मिल सकता है। उपायः माथे पर केसरिया तिलक लगाएँ।

आगे…

कन्या: सूर्य आपकी राशि से दसवे भाव में जाएगा। इस स्थिति में ऑफिस अथवा कार्यक्षेत्र में आपका प्रमोशन संभव है। आपके प्रोफ़ेशनल स्टेट्स में भी वृद्धि की संभावना है। विदेश व्यापार से आपको मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है। घर में थोड़ी आशांति रह सकती है। वहीं माता-पिता की सेहत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा और अपने कार्य को ही प्राथमिकता दें। उपायः प्रातः 8 बजे पूर्व सूर्य मंत्र का जाप करें।

आगे…

तुला: सूर्य आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर करेगा जिसके कारण आपकी आय में बढ़ोतरी होगी। समाज में पिताजी का भी रुतबा बढ़ेगा। गोचर के दौरान किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। धार्मिक गतिविधियों में आपका अधिक मन लगेगा। आपके प्रोफ़ेशनल स्टेट्स में उछाल देखने को मिल सकता है। किसी कारण से भाई-बहन के साथ विवाद संभव है। सरकार अथवा उच्च अधिकारियों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है।उपायः सूर्य देव को जल का अर्घ्य दें।

आगे…

वृश्चिक: इस गोचर में सूर्य आपकी राशि से आठवे भाव में जाएगा। ऐसी स्थिति में आपको अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखना होगा। मसालेदार भोजन को खाने से परहेज़ करें। भाषाशैली में उग्रता देखी जा सकती है। ऐसे में दूसरों के साथ बहसबाज़ी न करें। गोचर के दौरान आपको अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आर्थिक हानि के भी संकेत मिल रहे हैं। करियर में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, परंतु कठिन परिश्रम करते रहें। उपायः भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें गुड़ का भोग लगाएँ।

आगे…

धनु: सूर्य आपकी राशि से सातवे भाव में जाएगा। इस दौरान आपको जीवन साथी के द्वारा किसी तरह का लाभ मिलना संभव है। आपकी सामाजिक छवि में सुधार देखने को मिलेगा। उच्च अधिकारियों अथवा सरकार से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। वैवाहिक जीवन में अहंकार आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम कर सकता है। यदि प्रेम संबंध विवाह में बदलना चाहते हैं तो इसमें आपको चुनौती का सामना करते हुए सफलता प्राप्त होगी। जीवन साथी की सेहत का पूरा ख़्याल रखें। पेशेवर जीवन के लिए यह गोचर शुभ संकेत दे रहा है। उपायः तांबे के लोटे में शुद्ध जल लें। फ़िर उस जल में कुमकुम मिलाएँ। अब इस जल को भगवान सूर्य में चढ़ाएँ।

आगे…

मकर: सूर्य आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप अधिक ऊर्जावान और विरोधियों पर आप हावी रहेंगे। यदि आपने किसी से पुराना उधार लिया है तो गोचर के दौरान इसे चुकाया जा सकता है। स्वास्थ्य संबंधी समस्या आपको हो सकती है। वाहन चलाते वक़्त भी पूरी सावधानी बरतें। गोचर के दौरान आपका ख़र्चा अधिक बढ़ सकता है। वहीं कोर्ट-कचहरी का भी मामला आपके पक्ष में आने के संकेत दे रहा है। तनाव को एक कोने में रखते हुए कार्यक्षेत्र सफलता पाने के लिए डटकर मेहनत करें। उपायः रविवार के दिन बैल को गेहूँ एवं गुड़ खिलाएँ।

आगे…

कुम्भ: सूर्य आपकी राशि से पाँचवे भाव में गोचर करेगा, जिसके कारण बच्चों की तबियत थोड़ी गिर सकती है। प्रेम जीवन में अहंकार और तकरार दोनों के बीच दूरियाँ बढ़ा सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवन साथी को गोचर का लाभ मिलेगा। आप अपनी जॉब भी बदल सकते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ आपको परेशान कर सकती हैं। उपायः रविवार के दिन तांबे का दान करें।
आगे…

मीन: सूर्य आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान घर में लड़ाई-झगड़ा होने के संकेत हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य में भी गिरावट देखी जा सकती है। वहीं कार्यक्षेत्र में आपका अहंकार आगे आ सकता है। चुनौतियों से निपटने के लिए आप सबल हैं और निश्चित ही पूरे दृढ़ संकल्प के साथ आप इन विपरीत परिस्थितियों का सामना करेंगे। यदि जीवन साथी कामकाजी है तो उनको गोचर का लाभ मिलेगा। आप अपने करियर में अच्छे फल प्राप्त करेंगे। उपायः रविवार के दिन गेहूँ दान में दें।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App