×

Car ko Kaise Saaf Kare: अपनी कार को खुद ही इस तरह से चमकाएं, बिना किसी खर्च के रहेगी साफ-सुथरी

Car ko Kaise Saaf Kare: आइए आज हम आपको कार साफ करने के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप कम खर्चे में कार को साफ-सुथरा कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Aug 2022 8:00 AM GMT
car interior cleaning at home
X

ऐसे करें कार की सफाई (फोटो- सोशल मीडिया)

Car ko Kaise Saaf Kare: बारिश के मौसम में गाड़ियां कीचड़ लगने की वजह से बाहर से तो गंदी हो ही जाती है साथ ही अंदर की कारपेट भी कीचड़ से गंदी हो जाती है। जिससे गाड़ी चलाते समय पैरों में घिस-घिसाहट से परेशानी होने लगती है, तो कभी कदार बदबू भी आने लगती है। वहीं बार-बार बाहर सर्विस सेंटर पर सफाई कराना काफी महंगा भी पड़ जाता है। खुद अगर सफाई करते हैं तो उसमें बहुत समय तो जाता ही है साथ ही मेहनत भी काफी लग जाती है। ऐसे में आइए आज हम आपको कार साफ करने के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप कम खर्चे में कार को साफ-सुथरा कर सकते हैं।

कार को कंडीशनर से बनाएं एकदम चमाचम

अपनी गाड़ी को चमकाने के लिए आप बालों में लगाने वाले कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों वाला कंडीशनर बाकी वैक्स कोटिंग, पॉलिशिंग क्रीम के मुकाबले सस्ते पड़ते हैं। साथ ही गाड़ी को अच्छी चमक लाने में भी मददगार होते हैं।

बेकिंग सोडा अच्छा विकल्प

अधिकतर गाड़ी पर पेड़ों से कुछ चिपचिपा पदार्थ गिर जाता है जिसकी वजह से गाड़ी पर लगे हुए दाग साफ करने के बाद भी नहीं छूटते हैं। ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में पानी को मिलाए फिर कार को धोए। इससे दाग-धब्धे आसानी से छूट जाएंगें।

अब पहिए चमकाने की बारी

कार के पहियों को चमकाने के लिए बहुत मेहनत लगती है, लेकिन उसके बाद भी पहिए साफ नहीं होते है। लगातार कीचड़ में, मिट्टी में चलने से कार के एलॉय पहिए बहुत गंदे हो जाते हैं। इसके लिए आपको टूथब्रश लेना होगा। टूथब्रश की सहायता से आप पहियों के कोने-कोने में फंसी गंदगी को निकाल सकते हैं।

कार का इंटीरियर ऐसे करें साफ

काफी समय तक अगर कार की सफाई नहीं होती है तो गाड़ी के इंटीरियर में बहुत गंदगी भर जाती है। जिसकी वजह से कई इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स अच्छे से काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में आप किसी बाल्टी में साबुन और पानी का घोल बनाकर तैयार कर लें। फिर एक कपड़े को लेकर हल्के हाथों से साफ़ कर लें। साफ करने के बाद सूखने दें, गाड़ी एकदम चमकने लगेगी।

गाड़ी की कारपेट की सफाई

गाड़ी की कारपेट को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका उसके पूरी बाहर निकालकर ही साफ करना होता है। इसलिए पहले गाड़ी की कारपेट को बाहर निकाल लीजे। इसके बाद
आप वैक्यूम क्लीनर या एयर कंप्रेसर से कारपेट की सफाई कर सकते हैं।

इस तरह से आप खुद ही अपनी गाड़ी की देखभाल कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story