×

Electric Cars Under 20 Lakhs: जानें 20 लाख से कम कीमत में इन शानदार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में

Electric Cars Under 20 Lakhs: आइए जानते हैं 20 लाख रुपये से भी कम कीमत वाली कुछ नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में...

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Dec 2021 5:44 AM GMT
Electric Cars Under 20 Lakhs: जानें 20 लाख से कम कीमत में इन शानदार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में
X

Electric Cars Under 20 Lakhs: वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है तथा इसके चलते भारतीय बाजार में इसकी मांग भी बढ़ रही है। ऐसे में वाहन निर्माण से जुड़ी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर बेहद जोर दे रही हैं। इसी के मद्देनजर ₹20 लाख से कम कीमत वाली कुछ नई इलेक्ट्रिक कारें अगले साल भारत (electric cars in india under 20 lakhs) में लॉन्च होने वाली हैं तथा ये इलेक्ट्रिक कारें ईंधन से चलने वाली कारों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही बेहतरीन किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में-

Mahindra XUV 400: कीमत लगभग ₹14 लाख

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा अगले साल अपना एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कुछ प्रकाशित रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा इस वाहन को भारतीय बाजार में XUV 400 नाम से पेश करेगी। महिंद्रा कंपनी की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक बड़ा केबिन दिया जाएगा जिसमें फ्रंट फेस के साइड में चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है। अतिरिक्त तौर पर इस कार में 350V की बैटरी पावर उपलब्ध है तथा इसके पश्चात अब और अधिक शक्तिशाली 380V की बैटरी पावर शामिल करने की उम्मीद है।

Mahindra eKUV 100: कीमत करीब ₹9 लाख से शुरू

वाहन निर्माण क्षेत्र से जुड़ी महिंद्रा कंपनी 2022 की पहली छमाही तक अपनी केयूवी 100 का इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करने की योजना बना रही है, वही इसी के मद्देनजर महिंद्रा ने अपनी इस कार को 2020 ऑटो एक्सपो में भी पेश किया है। सुविधाओं के नज़रिए से इस कार में 15.9kWh का बैटरी पैक उपलब्ध रहेगा जो कि इलेक्ट्रिक मोटर को 54.4bhp (40kW) पावर और 120Nm टॉर्क जेनरेट करने में मदद करेगा। कार की चार्जिंग की बात करें तो रेगुलर चार्जर से इस कार की बैटरी को 5 घंटे 45 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकेगा। वहीं फास्ट चार्जर से इस कार की बैटरी को मात्र 55 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

MG Electric Crossover-Mahindra eKUV 100 (Photo- Social Media)

MG Electric Crossover: कीमत ₹10 लाख से शुरू

एमजी मोटर्स ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर अपने इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार को लांच करने का ऐलान किया है। एमजी कंपनी अपनी इस कार को अगले साल लॉन्च करने की योजना बना रही है। वहीं कंपनी ने दावा किया है कि बैटरी फुल चार्ज होने पर यह कार 300 किमी तक कि दूरी तय कर सकती है। एमजी कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार का निर्माण विशेषकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर किया है। कुछ प्रदर्शित रिपोर्ट्स की मानें तो इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लॉन्च के बाद इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार से होगा।

Hyundai Venue Electric: कीमत ₹12 लाख से शुरू

वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर 6 नई इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने का ऐलान किया है, जिन्हें कंपनी 2028 तक लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो हुंडई अपनी कुछ मौजूदा कारों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी लॉन्च कर सकती है, जिसमें हुंडई वेन्यू कंपनी का पहला मॉडल इलेक्ट्रिक होगा। टाटा कंपनी की नेक्सॉन कार को कड़ी टक्कर देने के उद्देश्य से इस कार को भारतीय बाज़ार में उतारा जा रहा है तथा रिपोर्ट्स के मुताबिक कार की लॉंच के साथ ही हुंडई इसमें कुछ नए फीचर्स भी शामिल करेगी।

Hyundai Venue Electric (Photo- Social Media)

Tata Altroz Electric: कीमत ₹10 लाख से शुरू

वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स 2022 में इलेक्ट्रिक वेरिएंट में अपनी अल्ट्रोज कार लॉन्च करने हेतु पूरी तरह तैयार है। टाटा मोटर्स ने 2019 में यह कार पेश की है। इस कार को अल्फा मॉड्यूलर फ्रेम पर बनाया गया है तथा अब इसे जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक तकनीक के साथ बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। इस कार के इलेक्ट्रिक संस्करण में 30.2kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक मौजूद होगा, जो एक बार फुल चार्ज होने पर कार को 312 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सहायक होगा।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story