×

Lucknow News: DM अभिषेक प्रकाश ने टीबी हॉस्पिटल में 15 दिन में ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने के दिए निर्देश

Lucknow News: शुक्रवार को राजधानी के ठाकुरगंज स्थित टीबी हॉस्पिटल का जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Network
Published on: 6 Aug 2021 5:28 PM GMT
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश
X

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश

Lucknow News: शुक्रवार को राजधानी के ठाकुरगंज स्थित टीबी हॉस्पिटल का जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अभिषेक प्रकाश ने हॉस्पिटल के निरीक्षण के बाद ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की प्रगति को लेकर समीक्षा और कोरोना की आने वाली तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों के लिए बने पीडियाट्रिक वार्ड और 50 बेड के कोविड वार्ड की तैयारियों का भी जायजा लिया। प्रभारी द्वारा बताया गया कि हॉस्पिटल में कुल 120 बेड हैं, जिसमें 50 बेड़ का कोविड विंग, 18 बेड़ का आईसीयू और 32 बेड़ आक्सीजनयुक्त होंगे।

15 दिनों में तैयार हो ऑक्सीजन प्लांट

निरीक्षण में जिलाधिकारी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापना की भी समीक्षा की गई। जिससे संज्ञान में आया कि अभी तक हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना ही नहीं हुई। वहीं, ऑक्सीजन पाईप लाइन की व्यवस्था भी नहीं की गई है। जिसको लेकर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराज़गी व्यक्त की गई। इस पर डीएम अभिषेक प्रकाश ने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) को कार्य करने वाली संस्था को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना अजर ऑक्सीजन पाईप लाइन सहित सभी व्यवस्थाओं को पूरा किया जाए।

बलरामपुर और बीआरडी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट तैयार

बता दें कि राजधानी के अन्य मुख्य अस्पतालों में कैसरबाग स्थित बलरामपुर व महानगर के भाऊराव देवरस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य पूरा हो चुका है। बलरामपुर अस्पताल में 960 लीटर प्रतिदिन क्षमता का ऑक्सीजन जनरेटर लग चुका है। इससे एक साथ करीब 100 जम्बो सिलेंडर भरे जा सकते हैं। तो, बीआरडी अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 600 लीटर प्रतिदिन की क्षमता का ऑक्सीजन जनरेटर लगाया गया है, तो ऑक्सीजन युक्त 70 बेड़ों तक पाइप लाइन पहुंचा दी गई है।

Shweta

Shweta

Next Story