×

फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट कहलाएगा, जल्द ही आलमनगर होगा बुद्धेश्वर धाम

Faizabad Railway Junction Ka Badla Naam : योगी सरकार ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल दिया है। अब यह अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2021 1:44 PM GMT
Ayodhya Cantt
X

फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट (फोटो-कांसेप्ट इमेज)

Faizabad Railway Junction Ka Badla Naam : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन (Faizabad Railway Junction) का नाम बदल दिया है। अब यह अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसका आदेश भी कर दिया है।

पिछले साल ही 15 अक्टूबर, 2020 को ही भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने फैजाबाद जंक्शन (Faizabad Railway Junction Ka Badla Naam) का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने के लिए मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र सौंपा था जिसके बाद राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को एक पत्र भी लिखा था।

फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के गठन के बाद अगले साल ही यानी 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि फैजाबाद को अयोध्या जिले के नाम से जाना जाएगा। 6 नवंबर, 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने फैजाबाद(Faizabad Railway Junction Ka Badla Naam) जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने को अपनी मंजूरी दे दी थी लेकिन अब तक रेलवे स्टेशन फैजाबाद के नाम से ही जाना जाता था।

इसके पहले भाजपा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के गांव (Pandit Deendayal Upadhyay Ke Gaanv Ka Naam) नगला चंद्रभान (Nagla Chandrabhan) रेलवे स्टेशन का नाम बदल चुकी है। इसी तरह रेलमंत्रालय यूपी के इलाहाबाद स्टेशन का नाम (Allahabad station Ka Naam Prayagraj) बदलकर प्रयागराज कर चुका है। साथ ही इससे जुडे़ चार स्टेशनों के भी नाम बदले जा चुके हैं।


बदलाव के बाद अब इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट का नाम बदलकर अब प्रयागराज संगम हो गए है।

आलमनगर स्टेशन का नाम बुधेश्वरधाम

इसी श्रृंखला में अब राजधानी लखनऊ के आलमनगर स्टेशन का नाम (Lucknow Ke Alamnagar station Ka Naam) बदलने की कवायद चल रही है। इसे लेकर स्थानीय भाजपा सांसद कौशल किशोर ने केन्द्रीय रेलमंत्री से आग्रह किया है। उन्होंने आलमनगर स्टेशन का नाम बुधेश्वरधाम (Lucknow Ke Alamnagar station Ka Naam Budheshwardham) रखने की मांग की है। इसके लिए मोहनलालगंज के सांसद व केंद्र सरकार में मंत्री कौशल किशोर केन्द्रीय रेल मंत्री को एक पत्र लिख चुके हैं।

अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि रामचरित मानस के अनुसार जब सीता मां का वनगमन हुआ तो उन्होंने इसी स्थान पर भगवान शंकर की पूजा की थी। यह पूरा स्थान बुद्धेश्वर धाम के नाम से प्रसिद्ध है । जहां पर हर बुधवार को एक बडा मेला लगता हैं। प्रदेश सरकार ने भी इस क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है।

रेलवे स्टेशन मानक नगर रेलवे स्टेशन पर भी ऊंचाई वाले तीन नए प्लेटफार्म के साथ इसका विकास किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड आलमनगर स्टेशन के लिए 10 और मानकनगर स्टेशन के लिए 25 करोड़ रूपए दे चुका है। लखनऊ के आलमनगर समेत अन्य स्टेशनों के विकास का काम तेजी से किया जा रहा है।

आलमनगर रेलवे स्टेशन का विकास किए जाने और इसका नाम बदलने को लेकर काफी दिनों से मांग की जा रही है। इसको लेकर कई बार धरना प्रदर्शन भी हो चुके है। लेकिन इस बार स्थानीय सांसद की दिलचस्पी के कारण अब माना जा रहा है कि जल्द ही आलमनगर रेलवे स्टेशन का को बुद्वेष्वरधाम रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story