×

Mumbai Indians IPL History: आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी टीम मुंबई इंडियंस, 5 कभी नहीं टूटने वाले रिकॉर्ड

Mumbai Indians IPL History: मुंबई इंडियंस आईपीएल में वित्तीय राजधानी मुंबई शहर का प्रतिनिधित्व करती है वे निस्संदेह लीग की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं जिनकी झोली में 05 आईपीएल ट्रॉफियाँ हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Feb 2024 4:19 AM GMT
Mumbai Indians IPL History
X

Mumbai Indians IPL History (photo. Social Media)

Mumbai Indians IPL History: मुंबई इंडियंस आईपीएल में भारत की वित्तीय राजधानी, मुंबई शहर का प्रतिनिधित्व करती है। वे निस्संदेह लीग की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं, जिनकी झोली में 05 आईपीएल ट्रॉफियाँ हैं। टीम का चेहरा कोई और नहीं बल्कि स्थानीय लड़का सचिन तेंदुलकर था, जिसके परिणामस्वरूप शुरुआत से ही टीम के बहुत सारे फैंस थे। अंबानी ग्रुप ने टीम को 2008 की टीम नीलामियों में तत्कालीन समय में सबसे महंगे दाम में खरीदा था। हालांकि, हाल के दिनों में मुंबई के फैंस सचिन के अलावा रोहित शर्मा के कारण भी आसमान छु रहे हैं।

मुंबई इंडियंस की आईपीएल यात्रा की शुरुआत ख़राब रही। क्योंकि वे पहले दो सीज़न में प्लेऑफ़ तक नहीं पहुँच पाए। हालांकि, तीसरे सीज़न में सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचे। हालाँकि वे फाइनल में सीएसके से हार गए, लेकिन उस सीज़न ने टूर्नामेंट में उनके प्रभुत्व की शुरुआत की। टीम ने कुछ साल बाद 2013 में अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीती और उसके बाद हर वैकल्पिक सीज़न में टूर्नामेंट जीता। टीम ने आईपीएल में कभी नहीं टूटने वाले कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं, जिनके बारे में हम बात करेंगे:-

05.) आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी (146 रन)

आईपीएल में आम तौर पर कई रोमांचक मुकाबले होते हैं। लेकिन कुछ एकतरफा खेल भी बहुत हुए हैं। जहां एक टीम ने दूसरी टीम को पूरी तरह से हरा दिया है। हम बात कर रहे हैं मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच एक ऐसे मैच की जहां MI ने पूरी तरह से कैपिटल्स पर अपना दबदबा बना लिया। 2017 सीज़न के 45वें मैच में DC ने अपने घरेलू मैदान, अरुण जेटली स्टेडियम में MI की मेजबानी की। टॉस जीतकर दिल्ली ने मुंबई को कम स्कोर पर रोकने के उद्देश्य से पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि मुंबई ने लेंडल सिमंस की 43 गेंदों में 66 रनों की पारी के दम पर 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

जवाब में दिल्ली वास्तव खराब शुरुआत की और 14 ओवर के भीतर ही ढेर हो गई। पूरी टीम 66 रन के मामूली स्कोर पर आउट हो गई। मुंबई की ओर से दोनों स्पिनरों, हरभजन सिंह और कर्ण शर्मा ने 3-3 विकेट हासिल किए और तेज गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। परिणामस्वरूप, दिल्ली को करारी हार का सामना करना पड़ा और एमआई उस सीज़न में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। 146 रन का जीत का अंतर लीग के इतिहास में सबसे बड़ा है और अब तक अटूट भी है। यह अंतर बहुत बड़ा है और ऐसा लगता है कि आने वाले समय में भी यह रिकॉर्ड कायम रहेगा।

04.) आईपीएल इतिहास का सबसे स्पेशल बॉलिंग स्पेल

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ अक्सर कम स्कोर वाले मुकाबले जुड़े रहते हैं। यहाँ हम 2019 सीज़न में MI और SRH के बीच एक ऐसे कम स्कोर वाले मुकाबले के बारे में बात कर रहे हैं। यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया था। जहां घरेलू टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। SRH के गेंदबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और MI को 136/7 के कुल स्कोर पर रोक दिया। सनराइजर्स अपने प्रयास से खुश होंगे, क्योंकि 140 से नीचे के लक्ष्य का पीछा करना आमतौर पर एक आसान काम है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि प्लेइंग इलेवन में चोटिल लसिथ मलिंगा की जगह लेने वाले अल्ज़ारी जोसेफ ने अपने आईपीएल डेब्यू मैच में अप्रत्याशित रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

जोसेफ ने एसआरएच के कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज डेविड वार्नर को पछाड़ते हुए जल्दी ही जोरदार प्रहार किया। इसके बाद उन्होंने नियमित अंतराल पर विकेट हासिल किए और SRH की पारी को आगे समाप्ति की ओर ले गए। परिणामस्वरूप, SRH को 96 रन पर ढेर कर दिया गया और जोसेफ 6/12 के आंकड़े के साथ समाप्त हुए। ये आंकड़े आईपीएल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं, क्योंकि सोहेल तनवीर का 11 साल का रिकॉर्ड टूट गया। टी20 क्रिकेट में एक स्पैल में सिर्फ 24 गेंदों में पांच से अधिक विकेट लेना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में इस रिकॉर्ड के टूटने की संभावना भी बहुत कम है।

03.) आईपीएल में सबसे तेजी से लक्ष्य का पीछा किया गया

आईपीएल के पहले सीज़न में कई उतार-चढ़ाव वाले नतीजे आए। जहां कुछ मैचों में 220 से अधिक स्कोर बने, वहीं कुछ मैच 100 से कम स्कोर के साथ समाप्त हुए। यह रिकॉर्ड पहले सीज़न में पोस्ट किया गया था और आज तक कायम है। 2008 के एमआई बनाम केकेआर मुकाबले का दूसरा चरण मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। एमआई ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले गेंदबाजी करने के अपने फैसले का समर्थन करने के लिए, एमआई ने जोरदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और केकेआर को मात्र 67 रन पर ऑल आउट कर दिया।

सभी गेंदबाजों ने एक इकाई के रूप में एक साथ गेंदबाजी की और शॉन पोलक उन गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने केवल 12 रन देकर तीन विकेट लिए। जवाब में, एमआई बल्लेबाज सकारात्मक इरादे के साथ क्रीज उतरे और केवल 5.3 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। उन्होंने शेष गेंदों के मामले में सबसे बड़ा जीत का अंतर दर्ज किया। क्योंकि उन्होंने 87 गेंद शेष रहते हुए उस मैच को जीत लिया। पावरप्ले के अंदर जीतना एक अवास्तविक उपलब्धि है। यह रिकॉर्ड इतने सालों तक अजेय रहा है और आने वाले सालों में भी इसके टूटने की संभावना नहीं है।

02.) चेपॉक में 11 साल का अजेय रिकॉर्ड

एमआई बनाम सीएसके प्रतिद्वंद्विता लीग के इतिहास में सबसे भयंकर प्रतिद्वंद्विता में से एक रही है। दोनों टीमों के फैंस अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए पागल रहते हैं। फुटबॉल के अनुरूप इन दोनों टीमों के बीच होने वाले मुकाबलों को एल क्लासिको कहा जाता है, जिसका अर्थ है क्लासिक मैच। हालाँकि, MI का CSK के खिलाफ एक बहुत मजबूत रिकॉर्ड है, जो उनकी श्रेष्ठता साबित करता है। मुंबई इंडियंस 2011 से 2022 तक लगातार 11 वर्षों तक चेन्नई के घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में अजेय रही थी। सीएसके ने आखिरी बार 2010 सीज़न में चेपॉक में एमआई को हराया था, जिसके बाद वे 11 वर्षों तक वहां मुंबई से हारते रहे।

जब 2021 में आईपीएल तटस्थ स्थानों पर खेला गया था, तो शुरुआती मुकाबले में एमआई ने चेन्नई में आरसीबी से मुकाबला किया था। इसके बाद आरसीबी ने आखिरी गेंद पर एमआई को हरा दिया, जिससे उनका 10 साल का अटूट सिलसिला खत्म हो गया। इतने वर्षों तक किसी विदेशी मैदान पर सभी मैच जीतना एक बड़ी चुनौती है। वहीं आपको बताते चलें कि वर्ष 2023 में आखिरकार सीएसके की टीम ने मुंबई को 12 साल बाद अपने घरेलू मैदान पर हराया और अपनी इज्जत बचाई। रोहित शर्मा की कप्तानी में चैन्नई से चैन्नई में मुंबई की यह पहली हार थी।

01.) सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी

अव्वल रिकॉर्ड, लेकिन निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण नहीं, यह तथ्य है कि एमआई ने पांच आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं। जबकि एक बार भी ट्रॉफी जीतना कुछ फ्रेंचाइजी के लिए अभी भी एक सपना है, एमआई ने इस मील के पत्थर को पांच बार तोड़ा है। लिस्ट में दूसरी टीम सीएसके भी अब 05 बार ट्रॉफी जीत चुकी है। सीएसके के कई खिलाड़ी अपने करियर के अंत तक पहुंचने के साथ, एक संक्रमण चरण में प्रवेश करेंगे, और ऐसी अवधि में ट्रॉफी जीतना और भी मुश्किल हो सकता है।

साथ ही, एमआई हमेशा की तरह मजबूत दिख रही है, इसलिए उनके एक और ट्रॉफी जीतने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। यहां तक कि अन्य टीमों के लिए भी कई बार खिताब जीतना काफी कठिन होता है। इसलिए, यह बहुत संभावना है कि एमआई आने वाले कई वर्षों तक चार्ट का नेतृत्व करेगा। इस बार 2024 के आईपीएल में भी मुंबई इंडियंस की टीम काफी मजबूत है और खिताब जीत भी सकती है। टीम में रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे घातक गेंदबाज भी शामिल हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story