×

Sonbhadra: मध्यान्ह भोजन के बाद पानी पीते ही 7 छात्राओं की बिगड़ी तबियत से हड़कंप

Sonbhadra News: घोरावल शिक्षा क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय मझिगवां मिश्र में मंगलवार को मिड-डे-मील के सेवन के उपरांत पानी पीते ही सात छात्राओं की तबियत बिगड़ने से हड़कंप मच गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 March 2024 2:42 PM GMT
मिड डे मील के बाद पानी पीने से छात्राओं से बिगड़ी हालत।
X

मिड डे मील के बाद पानी पीने से छात्राओं से बिगड़ी हालत। (Pic: Social Media)

Sonbhadra News: घोरावल शिक्षा क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय मझिगवां मिश्र में मंगलवार को मिड-डे-मील के सेवन के उपरांत, थर्मस में रखे पानी को पीते ही सात छात्राओं की तबियत बिगड़ने से हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सभी बच्चियों को घोरावल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया जहां उपचार के लिए भर्ती कर लिया गया। पानी में ऐसा क्या था? जिससे बच्चियां बीमार हो गईं, इसको लेकर जहां तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। वहीं, विद्यालय प्रबंधन और बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से इसका कारण एक छात्रा की दवा भूलवश पानी भरे थर्मस में मिलाने को बताया जाता रहा।


पानी पीते ही बिगड़ी हालत

बताते हैं कि घोरावल कोतवाली क्षेत्र के मुसहा ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय मझिगवां मिश्र रोजाना की भांति दोपहर बाद बच्चों को मध्यान्ह भोजन कराया गया। इसके बाद कक्षा पांच में पढ़ने वाली इच्छा, सुप्रिया, नंदिनी और गुड़िया तथा कक्षा चार में पढ़ने वाली प्रेमलता, रागिनी और नेहा ने थर्मस में रखे पानी को पिया। पानी पीते ही, सातों बच्चियों की पेट और सिर में तेज दर्द, उल्टी के साथ ही चक्कर आना शुरू हो गया। यह देख विद्यालय में कुछ देर के लिए अफरातफरी की स्थिति बन गई। जानकारी मिलते ही बच्चियों के अभिभावक और ग्रामीण विद्यालय पहुंच गए। आनन-फानन में सभी को घोरावल सीएचसी पहुंचाया गया, जहां सभी को भर्ती कर लिया गया। कुछ देर के उपचार के बाद डॉक्टरों ने बताया कि सभी बच्चियां खतरे से बाहर हैं, तब जाकर शिक्षकों और बीमार हुई छात्राओं के परिवारीजनों ने राहत की सांस ली।

भूलवश कक्षा तीन की बच्ची द्वारा दवा लाना बना कारण

बताया गया कि कक्षा तीन की एक छात्रा भूलवश अपने बैग में घर से कोई कीटनाशक सरीखी दवा लेकर चली आई थी। गलती से वह दवा उसके थर्मस में गिर गई। उसी थर्मस से कक्षा चार और पांच की सात छात्राओं ने पानी किया जिससे उनकी तबियत बिगड़ गई। दवा कौन सी थी, यह पता नहीं चल पाया है। अलबत्ता वाकए को लेकर देर शाम तक तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। प्रभारी प्रधानाचार्या साधना सिंह ने घटना को लेकर बताया कि मंगलवार की दोपहर बाद मध्यान्ह भोजन के उपरांत सातों बच्चियों ने एक बच्ची के थरमस से पानी पिया था। पानी पीते ही उनकी हालत बिगड़ गई। उन्हें तत्काल घोरावल सीएचसी पहुंचाया गया, जहां अब उनकी हालत ठीक है। वहीं, बीसएसए नवीन कुमार पाठक ने फोन पर बताया कि मामले में डॉक्टर की रिपोर्ट आ गई है। थर्मस में गिरी लिक्विड दवा थी, जिसे विद्यालय की ही एक छात्रा भूलवश घर से लेकर चली आई थी। उसी के कारण बच्चियों की तबियत बिगड गई। अब वह खतरे से बाहर हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story