×

Lucknow की दाऊद बिल्डिंग के पास बोर्ड में लगी आग, दमकल विभाग ने आग पर पाया काबू

Lucknow News: लखनऊ के जवाहर भवन के सामने दाऊद बिल्डिंग में अचानक आग लग गयी।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shweta
Published on: 23 Sep 2021 10:19 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2021 1:44 PM GMT)
जवाहर भवन के सामने लगी अचानक आग
X

जवाहर भवन के सामने लगी अचानक आग

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में आग लगने का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को जवाहर भवन के सामने दाऊद बिल्डिंग के सामने लगे बोर्ड में अचानक आग लग गयी। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया। जिसे देखते हुए फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौक पर पहुंच गई और आग पर काबू पा लिया। बता दें कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आग किस कारण लगी है। गौरतलब है कि राजधानी के अशोक मार्ग पर इंदिरा भवन, जवाहर भवन, शक्ति भवन, आयकर विभाग, रेलविभाग आदि के महत्वपूर्ण दफ्तर हैं। इसके अलावा तमाम शोरुम और कामर्शियल शॉप्स हैं। ऐसे में आग यदि फैलती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

आग पर काबू पाते हुए दमकलकर्मी (फोटोः आशुतोष त्रिपाठी)

आज गुरुवार की दोपहर जवाहर भवन के सामने दाऊद बिल्डिंग के बाहर लगे एक बड़े से बोर्ड में अचानक आग लग गयी।देखते ही देखते इस आग ने इस बोर्ड को अपने विकराल रूप में ले लिया। आग को देखते हुए आसपास हड़कम्प की स्थिति पैदा हो गयी।आनन फानन में दमकल विभाग को सूचित किया गया।सूचना पाकर दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।यह आग कैसे लगी अभी इसका पता नही लगाया जा सका है। यह आग जिस स्थान पर लगी थी,इस स्थान पर सब महत्वपूर्ण विभागों-इंदिरा भवन,जवाहर भवन,आयकर विभाग,रेलवे विभाग, इत्यादि के कर्यालय हैं।भला हो दमकल विभाग की टीम का,जिसने सूचना रिसीव करते ही आनन फानन में आग बुझाने के लिये मौके पर पहुंच गई। वरना आज एक बड़ा हादसा होने से टाला नही जा सकता था।यह तय था कि अगर दमकल विभाग को मौके पर पहुंचने पर कुछ और वक्त लगता तो यह आग कई विभागों के कार्यालयों को अपने आगोश में ले लेती।लेकिन शुक्र है भगवान का दमकल विभाग ने इस आग पर काबू पा लिया ।

आग बुझाते हुए दमकलकर्मी (फोटोः आशुतोष त्रिपाठी)

अभी हाल ही राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आग की जितनी भी घटनाएं हुई हैं उनमें कुछ तो बेहद अचंभित करने वालीं थीं।एक सप्ताह पूर्व लखनऊ की एक कुर्सी फैक्ट्री में आग लग गयी थी।यह आग इतनी विकराल थी कि दमकल विभाग की सात गाड़ियों को इस आग को बुझाने के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी।हालाँकि इस अग्निकांड में कोई इंसान नहीं आया। लेकिन फैक्ट्री मालिक की लाखों रुपये की सम्पत्ति अग्निकांड की भेंट चढ़ गई। इस दिन से अब तक हर रोज कोई न कोई आग की घटना राजधानी में सुर्खियों ही बन रही है।अभी गुजरे दो दिन जिस तरह से आग की घटनाएं सामने आई वे सब की सब अचंभित करने वाली थीं।शहीद पथ में चलती हुई कार में अचानक आग लग जाती है। इस घटना में भी आसपास के लोगों ने कार सवार सभी लोगों को झटपट निकाल कर बचाया। ठीक इसके बाद ही लखनऊ के एक दूसरे स्थान पर चलती हुई कार में आग लग गयी।इस घटना में भी कार में लोगों ने कार से कूद कर अपनी जान बचाई।इन घटनाओं में भी दमकल विभाग ने एक अच्छा पार्ट अदा किया था।

Shweta

Shweta

Next Story