बजट 2019 : अगर आपने भी खोल रखा है जनधन खाता तो पढ़ें ये जरूरी खबर

केंद्र सरकार आम लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही 20 रुपये तक के नए सिक्कों को जारी करेगी। इसके साथ ही महिलाओं के लिए ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। वहीं अब रियल एस्टेट सेक्टर में लोन देने वाली कंपनियां आरबीआई की निगरानी में होंगी।

Published by Aditya Mishra Published: July 5, 2019 | 5:36 pm
Modified: July 5, 2019 | 6:14 pm

लखनऊ: केंद्र सरकार आम लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही 20 रुपये तक के नए सिक्कों को जारी करेगी। इसके साथ ही महिलाओं के लिए ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। वहीं अब रियल एस्टेट सेक्टर में लोन देने वाली कंपनियां आरबीआई की निगरानी में होंगी।

ये भी पढ़ें…ड्राइवर के बाद अब मजदूर बना करोड़पति ,जनधन खाते में आए लगभग 4 करोड़ रूपए

जनधन खाते

जनधन बैंक खाता रखने वाली महिलाओं को 5000 रुपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। इससे महिलाएं आसानी से अपने ऐसे खातों से कभी भी पैसे निकाल सकेंगी।

ये भी पढ़ें…पीएम ने कहा- जनधन योजना का लाभ अब लोग समझेंगे

सिक्के

केंद्र सरकार जल्द ही एक, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के लेकर के आएगी। इसके लिए आरबीआई जल्द ही इनको बाजार में जारी करेगा।

ये भी पढ़ें…नोटबंदी के बाद जनधन खातों में जमा रकम बढ़कर हुई 64 हजार करोड़, UP टॉप पर

एनपीए

‘‘कमर्शियल बैंकों में एनपीए एक लाख करोड़ से ज्यादा घटा है। पिछले 4 साल के दौरान 4 लाख करोड़ की रिकवरी हुई है। डोमेस्टिक क्रेडिट ग्रोथ 13.8% तक बढ़ी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे।आईबीसी और दूसरे प्रयासों से 4 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड रिकवरी हुई।