दिल्ली चुनाव: आम आदमी पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र, बीजेपी को दी चुनौती

इसी बीच केजरीवाल ने कहा कि अमित शाह कह रहे हैं कि दिल्ली की जनता उन्हें ब्लैंक चेक दे दे बाद में वो सीएम का फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास चेहरा नहीं है तो उनको दिया वोट किसके पास जाएगा।

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। आप ने अपने घोषणापत्र में साफ-सुथरी दिल्ली और स्वच्छ यमुना की गारंटी ली है। घोषणापत्र जारी करने के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि भाजपा अपना सीएम कैंडिडेट तय करें।

इसी बीच केजरीवाल ने कहा कि अमित शाह कह रहे हैं कि दिल्ली की जनता उन्हें ब्लैंक चेक दे दे बाद में वो सीएम का फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास चेहरा नहीं है तो उनको दिया वोट किसके पास जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि हम उन्हें 1 बजे तक का समय देते हैं। अगर वे 1 बजे तक सीएम कैंडिडेट घोषित कर देते हैं तो मैं बहस के लिए तैयार हूं। हम कल दोपहर 1 बजे यहां मिलेंगे।


बता दें कि कांग्रेस और भाजपा पहले ही घोषणापत्र जारी कर चुकी हैं। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

आप की घोषणा पत्र में क्या है खास

1. हर घर में सीधे राशन कार्ड पहुंचाएंगे।
2. 24 घंटे 200 यूनिट फ्री बिजली।
3. यमुना को साफ करने की गारंटी, जन लोकपाल और स्वराज बिल लाएंगे।
4. 24 घंटे साफ पानी की सुविधा नल पर देंगे।
5. दिल्ली के 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएंगे।

ये भी पढ़ें— कोरोना वायरस को लेकर यूपी में अलर्ट

6. देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। हैप्पिनेस पाठ्यक्रम से रिश्तों में गरिमा आई है। उसी तर्ज पर नया देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू होगा। इसका मकसद यह है कि लोगों में देश से, देश के तिरंगे से और इंसानियत से प्रेम करने का भाव बढ़े।
7. बच्चा अपनी मातृभाषा पढ़े लेकिन अंग्रेजी भी सीखे, इसके लिए हम स्कूल से आगे निकल गए (ग्रेजुएट, दूसरे कोर्स वालों को) उनके मौके बढ़ाने के लिए पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट और इंग्लिश की क्लासें लगेंगी।
8. दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क को 500 किमी बढ़ाया जाएगा। दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनाएंगे।

9. यमुना को खूबसूरत बनाएंगे। केंद्र के साथ मिलकर यमुना को पर्यटन लायक साइट बनाएंगे।


10. सड़कों को सुंदर, सपाट बनाया जाएगा। अगले साल 40 किमी सड़कें इस तरह पायलट प्रोजेक्ट में बनाई जाएंगी।

11. सफाई कर्मियों की संख्या कम। नए सफाईकर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। सफाई कर्मियों के योगदान को सलाम करते हुए अगर उनकी मृत्यु ड्यूटी के दौरान मौत हो जाती है तो उसे 1 करोड़ रुपए का मुआवजा देंगे।

ये भी पढ़ें— बजट के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 90 मिनट में निवेशकों ने कमाए 2 लाख करोड़

12. व्यापारियों के वैट के लंबित मामले निपटाएंगे। व्यापारियों के लिए हम बीडीए और एमसीडी पर दबाव डालेंगे कि वे दुकानों की सीलिंग न करें। हम नई दुकानों के लिए व्यवस्थाएं मुहैया कराएंगे। इंडस्ट्रीयल एरिया के विकास के लिए पूरा फंड देंगे। दिल्ली में सर्किल रेट की समीक्षा होगी।

आम लोगों के लिए क्या कुछ रहेगा खास

13. दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले 24 घंटे मार्केट खुलेंगे।

14. महिलाओं के लिए हम वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की व्यवस्था करेंगे, ताकि वे अपने परिवार के साथ दिल्ली की अर्थव्यवस्था में भी योगदान दे सकें। उनकी ट्रेनिंग कराई जाएंगी और उन्हें अवसर दिए जाएंगे।

15. जो अवैध कॉलोनियां हैं, उनके लिए हम केंद्र सरकार के साथ मालिकाना हक तय करेंगे। कॉलोनियों के भूमि उपयोग को रेगुलराइज करेंगे।


16. दिल्ली में 5 साल से रह रहे ओबीसी के लिए निवास प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाएंगे।

ये भी पढ़ें—महात्मा गांधी पर घमासान! संसद में कांग्रेस नेता ने BJP को बताया रावण का औलाद

17. भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाएंगे।

18. 1984 सिख विरोधी नरसंहार के पीड़ितों के लिए उच्च न्यायालय द्वारा गठित कमेटी।

19. किसानों के लिए भूमि सुधार अधिनियम में बदलाव करेंगे। उनकी परेशानियां दूर करेंगे।