×

Social Media Alert: अब भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना, बदलने जा रहा ये नियम

Social Media Rules Change: 1 मार्च से सोशल मीडिया, पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। अब सोशल मीडिया पर गलत खबर फैलाने पर जुर्माना देना होगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 March 2024 4:24 AM GMT
Social Media Rules Change
X

Social Media Rules Change

Social Media Rules Change: आज के समय में हम सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक, थ्रेड्स आदि का इस्तेमाल हम सभी हर दिन और हर घंटे तो करते ही हैं। लेकिन अब कल से यानी 1 मार्च से सोशल मीडिया से जुड़े कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए वरना आपको महंगा पड़ सकता है।

Social Media पर अब भूलकर भी ना करें ये गलती

बता दें मार्च माह की शुरुआत होते ही नए रूल्स लागू हो जाते हैं। ऐसे में 1 मार्च से सोशल मीडिया, पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। दरअसल आमतौर पर हर महीने की शुरुआत से कुछ नए सरकारी नियम लागू होते हैं, वहीं इस बार भी एक मार्च से कई ऐसे नियम लागू हो रहे हैं। जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। बता दें कल से यानी 1 मार्च से इन नियमों में फास्टैग, एलपीजी गैस सिलेंडर और सोशल मीडिया सम्मिलित हैं।


जानकारी के लिए बता दें कि, भारत सरकार की ओर से हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया गया है, जहां इसके बाद अब एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स को इन नियमों का पालन हर हाल में करना होगा। बता दें अगर मार्च से गलत फेक्ट के साथ सोशल मीडिया पर कोई भी खबर चलती है तो इसके लिए आपको अब जुर्माना भरना पड़ेगा। सोशल मीडिया पर गलत खबर फैलाने पर जुर्माना देना होगा। दरअसल सरकार की कोशिश इसके जरिए सोशल मीडिया को सुरक्षित बनाना है।

नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे एक्स (X), फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (YouTube) और इस्टाग्राम (Instagram) पर गलत फैक्ट की कोई खबर डालता है तो जुर्माने देना होगा। सोशल मीडिया के अलावा सरकार ने और भी कई नियम में बदलाव किए हैं। इसलिए सोशल मीडिया यूजर्स को इन नियमों का ध्यान रखना होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story