×

इतना सस्ता पेट्रोल-डीजल, लेकिन सामने है ये समस्या

14 अप्रैल को अगर लॉकडाउन हटा दिया जाता है तब भी अप्रैल महीने में फ्यूल मांग में लगभग 40 फीसदी तक गिरावट देखने को मिल सकती है।

Shreya
Published on: 8 April 2020 1:25 PM GMT
इतना सस्ता पेट्रोल-डीजल, लेकिन सामने है ये समस्या
X
इतना सस्ता पेट्रोल-डीजल, लेकिन सामने है ये समस्या

मुंबई: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखा गया है। इस दौरान सभी से अपने घरों में रहने की अपील की जा रही है। इस दौरान फ्यूल मांग में करीब 40 प्रतिशत तक की कमी आई है। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले मार्च में फ्यूल मांग में 20 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इंडिया रेटिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में फ्यूल की मांग में 20 प्रतिशत घटी जबकि केवल 50 फीसदी परिशोधन क्षमता का ही उपयोग किया जा सका।

यह भी पढ़ें: Lockdown: राज्यों को भरोसे में लेकर फैसला ले केंद्र सरकार- अशोत गहलोत

अप्रैल महीने में फ्यूल मांग में 40 फीसदी की गिरावट

एजेंसी के मुताबिक, 14 अप्रैल को अगर लॉकडाउन हटा दिया जाता है तब भी अप्रैल महीने में फ्यूल मांग में लगभग 40 फीसदी तक गिरावट देखने को मिल सकती है। लोगों का घरों से बाहर न निकलना, सीमित विमानन परिचालन, मजदूरों की अनुपल्ब्धता के कारण औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों में धीमा सुधार व माल ढुलाई की सुस्ती इसका अहम कारण है।

यह भी पढ़ें: Paytm का बड़ा ऐलान: हजारों लोगों को मिलेगी राहत, नहीं सोएगा कोई भी भूखा

आने वाले समय में सुधर सकते हैं हालात

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, आने वाले समय में लोग शेयरिंग कैब करने से और सार्वजनिक परिवहन (Public transportation) का इस्तेमाल करने से बचेंगे। जिस वजह से निजी वाहनों का अधिक इस्तेमाल किया जाएगा और ऐसे में फ्यूल मांग में सुधार आने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट में तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) के लिये नकदी की कमी के संकट की आशंका को नकारा गया है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: मशहूर गायिका का निधन, 14 हजार पार मरने वालों का आंकड़ा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story