economy

रुपया मजबूती में 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। हालांकि कुछ ही देर में इसने कुछ तेजी खो दी और 69.81 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था।

लोकसभा चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भारी बहुमत मिलने के संकेत से शेयर बाजार में जोरदार तेजी का रुख रहा।

एपिगेमिया मौजूदा समय में ग्रीक योगर्ट , स्नैक पैक , मिष्टी दोई समेत उत्पादों की बिक्री करती है। एपिगेमिया की शुरुआत जून 2015 में हुई थी।

ईपीएफओ की ओर से मिलने वाले पेंशन पर आए केरल हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सुप्रीम कोर्ट में जाने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल, वेल्थ क्राफ्ट के मालिक मयूर सेजपाल ने अमेजन, एप्पल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल आदि कंपनियों के प्रति घंटे आय को लेकर एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में बताया गया है कि अमेजन की प्रति घंटा आय 2.83 करोड़ डॉलर, एप्पल की 2.75 करोड़ डॉलर, गूगल 1.72 करोड़ डॉलर, माइक्रसॉफ्ट की 1.45 करोड़ डॉलर है। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारी इस विदेशी बाजारों में जारी होने वाले ईटीएफ में निवेश करने वाले बड़े विदेशी पेंशन कोषों पर निगाह है। हम नया ईटीएफ विकसित करने के लिए जल्द कोष प्रबंधकों की नियुक्ति करेंगे। वैश्विक स्तर पर आयोजित रोडशो में सीपीएसई में निवेश के लिए ईटीएफ मार्ग को चुनने में निवेशकों ने रुचि दिखाई है।’’

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिकारी एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसमें एक निश्चित सीमा से अधिक कारोबार करने वाली कंपनियों को सरकारी या जीएसटी पोर्टल पर प्रत्येक बिक्री के लिए ‘ई- चालान’ निकालना होगा।

रिजर्व बैंक की ओर से बताया गया है, '20 रुपये का नया नोट थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाना वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है।'

उन्होंने बताया कि यह किसी भी लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त नकदी से अधिक है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान 1.21 करोड़ रुपये जब्त किये गये थे।

जनधन योजना के तहत खोले गये बैंक खातों में कुल जमा राशि एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच जाने की उम्मीद है। मोदी सरकार ने जनधन योजना पांच साल पहले शुरू की थी।