×

Chandauli News: विकास का ढोल पीटने वालों की खुली पोल, ग्रामीणों ने गांव के बाहर लिखा स्लोगन,मचा बवाल

Chandauli News: यूपी के चंदौली जनपद के धानापुर ब्लॉक का महराई गांव आजादी के सात दशक बीतने के बाद भी विकास से कोसों दूर है।

Ashvini Mishra
Report Ashvini MishraPublished By Shweta
Published on: 8 Aug 2021 1:29 PM GMT
ग्रामवासी
X

ग्रामवासी ( डिजाइन फोटो)

Chandauli News: यूपी के चंदौली जनपद के धानापुर ब्लॉक का महराई गांव आजादी के सात दशक बीतने के बाद भी विकास से कोसों दूर है। विकास की बाट जोह रहे ग्रामवासी जब सभी जगह से हार गए तो सड़क के किनारे बने यात्री विश्राम स्थल पर नो विकास,नो वोट जैसे स्लोगन लिखकर विकास का ढिढोरा पीटने वाले जन प्रतिनिधियों को आईना दिखाया है।

ग्रामीणों ने गांव के बाहर बने यात्री विश्राम स्थल की दीवाल पर सीधा-सीधा लिखा है कि रोजगार,शिक्षा एवं विकास से दूर ग्रामीण 2022 के विधान सभा चुनाव में वोट का बहिष्कार करेंगे। ग्रामीणों का आरोप है कि आजादी के 70 साल से अधिक बीत गए लेकिन महराई गांव में अभी तक एक विद्यालय नहीं बन पाया,बच्चे 3 किलोमीटर दूर जाकर रायपुर बगिया में पढ़ने जाते हैं। जबकि महराई में 2000 से अधिक वोटर है। यही नहीं यहां के लोगों को 5 किलोमीटर दूर जाकर कोटेदार के यहां से खाद्यान्न लेना पड़ता है। गांव में नाली,खड़ंजा आदि का विकास अभी तक नहीं किया गया है। ग्रामीण आज भी कीचड़,माटी में रास्ते से होकर गुजरते हैं।कई गरीब बेघर होकर जीवन यापन कर रहे हैं। उनको आज तक सरकारी आवास नहीं मिला पाया।महराई गांव के गरीबों को वृद्धा, विधवा पेंशन की सुविधा आज तक नहीं मिल पाई।

महराई गांव रायपुर बभनियाव ग्राम सभा का मौजा है।राय पुर ग्राम सभा बहुत बड़ी ग्राम सभा है और चुने जाने वाले प्रधान अपने यहां के ही लोगों का विकास करते हैं। इस गांव को अछूता छोड़ देते हैं,जिसके कारण यहां अभी तक विकास नहीं हो पाया है। विद्यालय दूर होने के कारण गरीबों के लगभग 60% बच्चे अशिक्षित हैं,अशिक्षा के कारण बेरोजगारी बड़े पैमाने पर है। इस संबंध में ग्रामीण अश्विनी तिवारी ने बताया कि अगर हम लोगों की मांग को शीघ्र पूरा नहीं किया गया तो हम सभी ग्रामवासी विवश होकर आगामी विधानसभा के चुनाव का बहिष्कार करते हुए मतदान नहीं करेंगे और ग्रामीण आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।यही नहीं ग्रामीण आर पार की लड़ाई लड़ने के लिए आंदोलन भी करेंगे।

ग्रामीणों द्वारा अपनी मांग को यात्री ठहराव स्थल पर लिखने की जानकारी के बाद पुलिस सक्रिय हो गई और उसे मिटाने के लिए गांव में पहुंचकर दबाव बनाने लगी। ग्रामीणों की पीड़ा सुनकर आप भी समझ जाएंगे कि धरातल पर कितना विकास हो रहा है। सपा,बसपा,भाजपा तीनों सरकारें सत्ता में रही हैं और सभी लोगों ने विकास का ढिंढोरा पीटा है, लेकिन चंदौली जनपद के धानापुर ब्लाक का महराई गांव आज भी अपने बेबसी पर आंसू बहा रहा है, जिससे पीड़ित ग्रामीण मतदान का बहिष्कार करने का मूड बना लिए हैं।

Shweta

Shweta

Next Story