जानें क्या कहते हैं हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल

न्यूजट्रैक के एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा चुनाव में भाजपा को 55-62, कांग्रेस को 8-12 और आईएनएलडी को 10-11 सीटें मिलने का दावा किया गया है।

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने के साथ विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल आ गए हैं जिसमें ज्यादा अंतर नहीं है सभी को हरियाणा में भगवा परचम लहराता दिखाई दे रहा है। सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में भाजपा को 72, कांग्रेस को आठ और अन्य को दस सीटें दी गई हैं।

क्या कहता है न्यजट्रैक का एग्जिट पोल

न्यूजट्रैक के एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा चुनाव में भाजपा को 55-62, कांग्रेस को 8-12 और आईएनएलडी को 10-11 सीटें मिलने का दावा किया गया है। एग्जिट पोल के नतीजों में यह कहा गया है कि हरियाणा में भाजपा की प्रचंड बहुमत से सरकार बनने जा रही है लेकिन साथ ही यह भी कहा गया है कि वोटरों के मुताबिक उनके वोट देने का आधार खट्टर के कार्यकाल को सर्टिफिकेट नहीं है। इससे पहले ओपिनियन पोल में भी यह कहा गया था कि हरियाणा में भाजपा को 83 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन अब यह अनुमान घटकर 72 पर आ गया है। इसका कारण संभवतः 60% लोगों द्वारा खट्टर को बतौर सीएम तरजीह देने से इनकार है।

क्या कहते हैं अन्य एजेंसियों के एग्जिट पोल

टाइम्स नाउ ने अपने एग्ज़िट पोल में दावा किया है कि भाजपा को 90 में से 71, वहीं कांग्रेस को 11 और अन्य को 8 सीटें मिल सकती हैं।

टीवी9 भारतवर्ष ने भाजपा को 47, कांग्रेस को 23 और अन्य को 20 सीटें दी हैं।

रिपब्लिक टीवी जन की बात ने बीजेपी को 57, कांग्रेस को 17 और अन्य को 16 सीटें दी हैं।

न्यूज़एक्स के एग्ज़िट पोल में भाजपा को 77 सीटें दी गई हैं तो कांग्रेस को 11 लेकिन अन्य को सिर्फ दो सीटें ही दी हैं।

सीएनएन-न्यूज़18 के एग्ज़िट पोल में भाजपा को 75, कांग्रेस को 10 और अन्य को 5 सीटों पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें— जानिए क्या कहते हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल

हरियाणा में भाजपा की आंधी

अलबत्ता वोट प्रतिशत में भाजपा पहले भी अन्य दलों से आगे थी और एग्जिट पोल के रुझान भी यही बता रहे हैं। ओपिनियन पोल हालांकि काफी पहले हुए थे जिसमें भाजपा को 48%, कांग्रेस को 21% और अन्य को 31% प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गई थी। एग्जिट पोल के नतीजे तो यही बोल रहे हैं कि हरियाणा में भाजपा की आंधी है और विपक्ष का सूपड़ा साफ हो रहा है।

एग्जिट पोल के नतीजे यह बता रहे हैं कि जनता में कश्मीर, राष्ट्रवाद आदि को लेकर केंद्र सरकार पर विश्वास बरकरार है जिसका लाभ भाजपा को मिल रहा है। ये नतीजे भाजपा के लिए 2014 से भी अच्छे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 47 सीटें मिली थी जबकि कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी। वहीं इंडियन नेशनल लोकदल को 19 सीटें मिली थीं।जबकि अन्य के खाते में चार सीटें गई थी।

ये भी पढ़ें— जानिए क्या कहते हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल

हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के लिए मनोहर लाल खट्टर- 40 फीसदी लोगों की पसंद 

हालांकि मुख्यमंत्री के तौर पर हरियाणा के राजनीतिक चेहरों में भाजपा के मनोहर लाल खट्टर प्रतिद्वंदियों से आगे हैं। हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के लिए मनोहर लाल खट्टर- 40 फीसदी लोगों की पसंद हैं जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा केवल 20 प्रतिशत लोगों की ही पसंद हैं। दुष्यंत चौटाला का हाल भी यही हाल है उन्हें सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही बतौर मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं।
महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें 235 महिला उम्मीदवार हैं।

राज्य में चुनाव के लिए 96661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरी तरफ हरियाणा में 90 सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस के अलावा इनेलो और उससे अलग हुआ धड़ा जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी चुनावी मुकाबले में ताल ठोक रहा है। राज्य में 1.83 करोड़ मतदाता 90 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी की जंग कर रही थी।

ये भी पढ़ें— महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, शाम 6 बजे तक 55.83 प्रतिशत हुआ मतदान: चुनाव आयोग