कोरोना वायरस

लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी दर्ज की गई है और देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक लाख 91 हजार को पार कर गया है।

कोरोना वायरस दुनिया के तमाम देशों के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है और यही कारण है कि इसका संक्रमण रोकने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए जा रहे हैं।

विश्व स्वास्थ संगठन ने कहा है कि जिन देशों में कोरोना के मामले घट रहे हैं उन्हें ज्यादा निश्चिंत होने की जरूरत नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि जिन देशों में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है, वहां अचानक मामले बढ़े भी सकते हैं।

कोविड-19 से असल में कितनी मौतें हुईं हैं इसकी निश्चित संख्या कभी पता नहीं चल पाएगी। 2009 में एच1एन1 महामारी से मरने वालों की संख्या 2011 में प्रकाशित की गई थी। कोविड-19 का दायरा बहुत व्यापक है सो गिनती की सच्चाई शायद कभी न पता चल सके।

इससे पहले बॉलिवुड की अन्य कई हस्तियां भी कोरोना की चपेट में आ चुकी हैं। जिसमें बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर का केस काफी चर्चित रहा था। इसके अलावा प्रोडूसर करीम मोरानी और उनकी बेटियां भी कोरोना की चपेट में आ चुकी हैं। हालांकि ये सभी लोग अब स्वस्थ हैं।

पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस के संबंध में विभिन्न देशों में तरह-तरह के अध्ययन किए जा रहे हैं। इस वायरस के संबंध में किए गए एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बीमारी इतना जल्दी इंसानों का पीछा नहीं छोड़ने वाली है।

अगर आप डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। डॉक्टर को फोन करने से पहले आप डॉक्टर का पुराना पर्चा और जांच रिपोर्ट (यदि कोई हो) को अपने पास रख लें। ताकि ऑनलाइन डॉक्टर से एडवाइस लेते समय जब वे आपसे जांच रिपोर्ट या पुराने पर्चे के बारे में पूछें, तो आप तुरंत जवाब दे सकें।

अब ‘बच्चा मुक्त’ होटल भी फायदे में रहेंगे। एक टेक ट्रेवल ग्रुप के अनुसार होटलों में दिसंबर-जनवरी के लिए 65 फीसदी नई बुकिंग कपल्स के लिए हो रही है जबकि पिछले साल ये 51 फीसदी थी। माना जा रहा है कि अब पेरेंट्स अपने बच्चों से भी थोड़ी फिजिकल डिस्टेन्सिंग चाह रहे हैं।

दुनिया भर में कोरोना संकट गहराने के बाद वैज्ञानिक इस वायरस के हमले के संबंध में अध्ययन करने में जुटे हुए हैं। इस बीच अमेरिका में किए गए एक शोध बताया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने वाले जींस को ब्लॉक कर रहा है।

हरियाणा में हिसार जिले का एक युवक डॉक्टरों के लिए चुनौती बना हुआ है। डॉक्टर भी इस युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट देखकर हैरान हैं। इस युवक में कोरोना वायरस के लक्षण भी नहीं दिख रहे हैं और उसकी आठ बार जांच की जा चुकी है।