अहमदाबाद में कोरोना का कहर, 343 सुपर स्प्रेडर मिले संक्रमित, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस देश में तेजी से पैर पसार रहा है। इस महामारी ने अभी तक 65 हजार से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाया है। देश के कई शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच गुजरात में लगातार बढ़ रहे केस ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।

अहमदाबाद: कोरोना वायरस देश में तेजी से पैर पसार रहा है। इस महामारी ने अभी तक 65 हजार से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाया है। देश के कई शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच गुजरात में लगातार बढ़ रहे केस ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। अहमदाबाद में अबतक कुल 343 सुपर स्प्रेडर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद हड़कंप मचा हुआ है।

अहमदाबाद में 20 अप्रैल से अबतक 343 सुपर स्प्रेडर कोरोना संक्रमित हैं। इनमें दूधवाला, सब्जी वाला, किराना की दुकान समेत जरूरी सामान बेचने वाले दुकानदार शामिल हैं। इन आंकड़ों से प्रदेश की प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं। इनके संपर्क में जितने लोग आए होंगे उन सभी को क्वारनटीन करना एक बड़ी चुनौती है।

यह भी पढ़ें…यूपी में इन अधिकारियों पर गिरी गाज, कोरोना संकट में लापरवाही पड़ी मंहगी

अहमदाबाद प्रशासन ने 20 अप्रैल से 8 मई तक करीब 8 हजार सुपर स्प्रेडर के सैंपल जांच के लिए लिए थे। इनमें सिर्फ एक मई के बाद वाले सैंपल में ही 187 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। 20 अप्रैल से अबतक में 343 सुपर स्प्रेडर कोरोना वायरस सक्रमित पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें…देश के इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट, ये है पूरी जानकारी

जानिए किसे कहते सुपर स्प्रेडर

सुपर स्प्रेडर उनको कहा जाता है जिसमें एक व्यक्ति की वजह से कोरोना वायरस अधिक अधिक लोगों में फैलने का डर रहता है। अगर कोई व्यक्ति जो कोरोना संक्रमित है और उसके संपर्क में दर्जनों-सैकड़ों लोग आए हैं तो उसे सुपर स्प्रेडर माना जाता है।

गौरतलब है कि गुजरात में अबतक 8000 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के बाद किसी भी राज्य में यह सबसे अधिक कोरोना का मामला हैं। यहां अबतक 400 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें…एक महीने में खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है कोरोना, दो शीर्ष संस्थानों का आकलन

सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि गुजरात में आधे से ज्यादा केस अहमदाबाद से ही हैं, सिर्फ अहमदाबाद में 5 हजार से अधिक केस और 500 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। राज्य में अबतक सिर्फ 1 लाख 13 हजार के आसपास ही कोरोना वायरस के टेस्ट हुए हैं।