×

Dr. Bharti Pawar Jeevan Parichay: भारती पवार ने मोदी कैबिनेट में बनाई जगह, डॉक्टर से नेत्री बनने तक का सफर, जानें यहां

Dr. Bharti Pawar Jeevan Parichay: मोदी कैबिनेट में भारती पवार ने अपनी जगह बना ली है। इन्होंने साल 2019 में NCP छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की थी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 8 July 2021 12:14 PM GMT (Updated on: 13 Sep 2021 6:33 AM GMT)
Dr. Bharti Pawar Jeevan Parichay: मोदी कैबिनेट में जगह पाने वाली भारती पवार कैसे बनीं डॉक्टर से नेत्री, जानें यहां
X

भारती पवार (फोटो साभार- ट्विटर) 

Dr. Bharti Pawar Jeevan Parichay: कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का विस्तार (Modi Cabinet Expansion) किया गया। जिसमें महाराष्ट्र (Maharashtra) से चार लोगों को भी शामिल किया गया। इसमें महाराष्ट्र से एक महिला सांसद डॉ. भारती प्रवीण पवार का भी नाम शामिल है। डॉ. भारती प्रवीण पवार (Dr. Bharti Pravin Pawar) ने कल मोदी मंत्रिमंडल विस्तार कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। उन्हें स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया है।

बुधवार को मंत्री पद की शपथ लेने के बाद आज यानी गुरुवार को डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री (Minister of State for Health and Family Welfare) के रूप में कार्यभार भी संभाल लिया है। उन्होंने मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में अश्विनी चौबे (Ashwini Kumar Choubey) का स्थान लिया है। राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा सौंपे जाने के बाद भारती कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) से बचने के लिए नए प्लान तैयार करने में जुट गई हैं।

डॉ. भारती पवार का जीवन परिचय

मोदी मंत्रिमंडल (Modi's New Cabinet) में जगह बनाने वाली डॉ. भारती पवार (Dr. Bharti Pawar) का जन्म 13 सितंबर 1978 को हुआ महाराष्ट्र के नासिक (Bharti Pawar Birthplace) में हुआ था। 43 वर्षीय भारती पवार (Bharti Pawar Age) महाराष्ट्र के नासिक जिले के डिंडोरी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। पेशे से चिकित्सक भारती पवार पहली बार लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंची हैं। भारती का निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति आरक्षित है। इसके पहले वो नासिक जिला परिषद में कुपोषण और पेयजल की समस्या पर प्रभावी रूप से काम कर चुकी हैं।

भारती पवार फैमिली (Bharti Pawar Family)

आपको बता दें कि भारती पवार एनसीपी के पूर्व मंत्री और शरद पवार के करीबी अर्जुन तुलसीराम पवार (Arjun Tulshiram Pawar) की बहू हैं। इसलिए उन्हें ए .टी. पवार (A.T. Pawar) की बहू के रूप में भी पूरे उत्तर महाराष्ट्र में जाना जाता है। भारती की शादी प्रवीण अर्जुन पवार (Pravin Arjun Pawar) के साथ हुई है।

राजनीतिक सफर (Bharti Pawar political career)

वैसे अगर भारती पवार के राजनीतिक सफर (Bharti Pawar political career) की बात करें तो इन्होंने साल 2014 में एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा (Lok Sabha Chunav 2014) का चुनाव लड़ा था। कई सालों तक भारती एनसीपी के साथ जुड़ी रहीं, लेकिन पार्टी में उचित सम्मान न मिलने की वजह से उन्होंने साल 2019 में NCP छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गईं और लोकसभा के लिए चुनी गईं।

भारती पवार की शिक्षा (Bharti Pawar Education)

भारती के अगर एजुकेशन (Bharti Pawar Education) की बात करें तो राजनीति के क्षेत्र में कदम रखने से पहले वे एक डॉक्टर थीं, उन्होंने MBBS की डिग्री हासिल की हुई है। केंद्रीय मंत्री ने 2002 में N.D.M.V.P के मेडिकल कॉलेज, नासिक से अपने MBBS की पढ़ाई पूरी की है। ऐसा जा रहा है कि भारती पवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाए जाने के पीछे उनकी शिक्षा भी एक बड़ी वजह रही।

भारती पवार (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्यों किया गया कैबिनेट में शामिल?

अब क्योंकि मोदी मंत्रिमंडल विस्तार चुनावों के मद्देनजर किया गया है तो सरकार ने आदिवासी समाज का भी बेहद ख्याल रखा है। ऐसा कहा जा रहा है कि भारती पवार एक युवा आदिवासी चेहरा हैं, ऐसे में उनके जरिए आदिवासी वोटों को साधने में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मदद मिलेगी।

क्या है भारती पवार की प्राथमिकता?

वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद भारती पवार कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) से बचने के लिए नए प्लान तैयार करने में जुट गई हैं। जब उनसे पूछा गया कि कोविड-19 से बचने के लिए उनका प्लान क्या है तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा ये सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध हो यह हमारी प्राथमिकता है। वहीं तीसरी लहर को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हैं तो तीसरी लहर आएगी ही नहीं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story