मैच प्रीव्यू

न्यूजीलैंड की टीम में छह खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछली बार विश्व कप फाइनल खेल चुके हैं। विलियमसन 548 रन बना चुके हैं जबकि रोस टेलर ने 335 रन बनाये हैं। गेंदबाजी में मिशेल सेंटनेर, जिम्मी नीशाम, कोलिन डे ग्रांडहोमे भरोसेमंद साबित हुए हैं।

पूरे वर्ल्ड कप में लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट और जिमी नीशाम ने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर ‘विराट एंड कंपनी’ न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने निपट लेती है तो उसकी जगह फाइनल में पक्की है।

अगर पॉइंट टेबल की बात करें तो न्यूजीलैंड तीसरे तो इंग्लैंड चौथे पायदान पर है। न्यूजीलैंड ने अब तक अपने आठ मैचों से 11 अंक बटोरे हैं तो वहीं इंग्लैंड ने भी आठ मैचों से 10 पॉइंट बटोरे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया की भिड़ंत आज बांग्लादेश से होगी। बांग्लादेश की बात करें तो उसे हर हालत में यह मैच जीतना है। अगर बांग्लादेश की टीम यह मैच हार जाती है तो वर्ल्ड कप 2019 में उसका सफर यही खत्म हो जाएगा।

भले ही इंडीज अब वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हो लेकिन टीम ने शुरुआत में लाजवाब खेल दिखाया। वहीं, लगातार हार के बाद पॉइंट टेबल पर इंडीज अब सिर्फ अफ़ग़ानिस्तान से एक पायदान आगे है। उधर, क्रिस गेल अपने करीर के आखिरी पड़ाव में हैं। ऐसे में गेल दर्शकों को कुछ धमाकेदार पारियों से एंटरटेन करना चाहेंगे।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए 2015 विश्व कप में टीम का पहले दौर में बाहर होना इंग्लैंड के लिये इतना शर्मनाक रहा कि इसने उन्हें सफेद गेंद के खेल के प्रति उनके रवैये के बारे में सोचने पर बाध्य कर दिया।

क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता पुराना है। इनके तार अक्सर ही जुड़ते रहते हैं। कुछ समय पहले तक हार्दिक पांड्या और एली अवराम का नाम जोड़ा जा रहा था। वहीं अब एक्ट्रेस सोनल चौहान और क्रिकेटर केएल राहुल के अफेयर की खबरें गर्म हैं।

यह आईसीसी की सोशल मीडिया मुहिम हैशटैग वर्ल्डवाइडविकेट्स का हिस्सा है। अगले 12 महीने में आईसीसी इस तरह के कई कार्यक्रम लांच करेगा।

ऑस्ट्रेलिया को 1987 में विश्व चैम्पियन बनाने वाले पूर्व कप्तान बॉर्डर ने कहा, ‘‘ जब मैं वेस्टइंडीज की टीम को देखता हूं तो वह काफी खतरनाक टीम है। अगर उनकी टीम ने लय हासिल कर ली तो वे बहुत खतरनाक हो जाएंगे। मुझे पता है मैच जितना छोटा होता है वे उतने खतरनाक होते जाते है, लेकिन मुझे लगता है इंग्लैंड में हालात उनके मुताबिक होता है।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ इससे हमारी रणनीति पर असर पड़ा। हमने अपनी ओर से भरसक कोशिश की लेकिन पर्याप्त रन नहीं बना सके।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ यहां की पिचें तेज है और हम हालात के अनुरूप ढलने के लिये गेंदबाजी मशीनों का इस्तेमाल करेंगे।’’