वर्ल्ड कप 2019: पाकिस्तान-न्यूजीलैंड बर्मिंघम के एजबेस्टन में भिड़ेंगे 5वीं बार

वर्ल्ड कप 2019 के 33वें मैच में आज यानि बुधवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर पांचवीं बार आमने-सामने आएंगी। यहां खेले गए पिछले तीन मुकाबलों में पाकिस्तान को जीत मिली।

मुंबई: वर्ल्ड कप 2019 के 33वें मैच में आज यानि बुधवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर पांचवीं बार आमने-सामने आएंगी। यहां खेले गए पिछले तीन मुकाबलों में पाकिस्तान को जीत मिली।

न्यूजीलैंड की टीम आखिरी बार 11 जून 1983 को जीती थी। यह इंग्लैंड में दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला मुकाबला था। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 52 रन से हराया था। इसके बाद 1983 में ही दूसरा मैच पाकिस्तान 11 रन, 1999 में तीसरा मैच 62 रन और 1999 में ही चौथा मैच 9 विकेट से मैच जीता था।

ये भी देंखे:अमित शाह कल अमरनाथ गुफा के दर्शन करेंगे, आज कश्मीर के दौरे पर

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। उसे सेमीफाइनल में की दौड़ में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। हारने पर वह इस रेस से बाहर हो जाएगा। उसने 6 मैच में 2 जीते और 3 हारे हैं। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। उसके कुल 5 ही अंक हैं। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी। वह 6 मैच में 5 जीत चुका है। भारत के खिलाफ उसका मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। उसके 11 अंक हैं। इस मैच में जीत के साथ वह सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करना चाहेगा।

पाकिस्तान v/s न्यूजीलैंड हेड टू हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें से पाकिस्तान की टीम 54 मैच में जीती। न्यूजीलैंड को 48 मैच में ही सफलता मिली। एक मैच टाई रहा। तीन मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 8 मैच खेले गए। पाकिस्तान को 6 और न्यूजीलैंड को एक में जीत हासिल हुई।

ये भी देंखे:मिट्टी में मिलाया जा रहा चंद्रबाबू नायडू का जनता दरबार ‘प्रजा वेदिका’

मौसम और पिच रिपोर्ट :

बर्मिंघम में बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 14 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। पिछले मैच में की तरह इस बार भी पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

पाकिस्तान की ताकत

हारिस सोहैल : पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 89 रन की पारी खेलने वाले हारिस सोहैल इस समय फॉर्म में हैं। उन्होंने 2 मैच में 97 रन बनाए। वर्ल्ड कप में उन्होंने पहला अर्धशतक लगाया था। उनकी पारी की बदौलत ही पाक टीम को इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत मिली। पाकिस्तान टीम प्रबंधन चाहेगा कि हारिस अपने फॉर्म को न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी जारी रखें।

मोहम्मद आमिर : टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज मोहम्मद आमिर पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 5 मैच में 15 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में आमिर को दो सफलता मिली थी। वे शुरुआती और आखिरी ओवरों में टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। पाक टीम इस मैच में भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी।

ये भी देंखे:हरिद्वार: पद्मभूषण स्वामी सत्यमित्रानंद का निधन, आज दी जाएगी भू-समाधि

पाकिस्तान की कमजोरी

मोहम्मद हफीज : टीम के सबसे अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज का इस वर्ल्ड कप में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं रहा। वे 5 मैच में 175 रन बना चुके हैं, लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक लगाया। गेंदबाजी में उन्होंने 2 विकेट लिए। पाकिस्तानी टीम को इस मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

न्यूजीलैंड की ताकत

केन विलियम्सन : इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर काबिज केन विलियम्सन बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक दो शतक लगाए। उनकी कप्तानी में टीम एक भी मैच नहीं हारी। विलियम्सन ने 4 पारियों में 186.50 की औसत से 373 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 80.56 का रहा।

लॉकी फर्गुसन : टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट ले चुके फर्गुसन ने अपनी गेंद से विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। फर्गुसन ने 5 मैच में 14 विकेट लिए। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। फर्गुसन ने एक बार मैच में 4 विकेट लिए। फर्गुसन ने 4.77 की इकॉनमी रेट से रन दिए।

ये भी देंखे:उत्तराखंड: स्वामी सत्यमित्रानंद को श्रद्धांजलि देने राघव कुटीर पहुचेंगे CM त्रिवेंद्र सिंह रावत

न्यूजीलैंड की कमजोरी

ओपनर्स : पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 137 रन की साझेदारी करने वाले मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। दोनों ने पिछले चार मुकाबलों में अर्धशतकीय साझेदारी भी नहीं की। बांग्लादेश के खिलाफ 35, अफगानिस्तान के खिलाफ शून्य, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 और वेस्टइंडीज के खिलाफ शून्य रन की साझेदारी की। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम प्रबंधन को उनसे बेहतर शुरुआत की उम्मीद होगी।

ये भी देंखे:हरिद्वार: स्वामी सत्यमित्रानंद की भू-समाधि में शामिल होंगे योगी आदित्यनाथ

दोनों टीमों के खिलाड़ी 

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (पाकिस्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फख्र जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शोएब मलिक, वहाब रियाज।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।