गिल्लियां उड़ाने वाले बादशाह

क्रिकेट की दुनिया में हर कोई बैटिंग, फील्डिंग और बॉलिंग की बात करता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण विकेटकीपिंग को इतनी तवज्जो नहीं मिलती, जबकि इसमें ही सबसे ज्यादा एकाग्रता की जरुरत पड़ती है।

लखनऊ: क्रिकेट की दुनिया में हर कोई बैटिंग, फील्डिंग और बॉलिंग की बात करता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण विकेटकीपिंग को इतनी तवज्जो नहीं मिलती, जबकि इसमें ही सबसे ज्यादा एकाग्रता की जरुरत पड़ती है। विकेट के पीछे हाथों में दस्ताने पहने खड़ा खिलाड़ी सिर्फ विकेटकीपर ही नहीं होता बल्कि वो किसी भी क्रिकेट टीम के संयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए जानते हैं कि क्रिकेट की दुनिया में अपनी विकेटकीपिंग के जरिए पहचान बनाने वाले और दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले खिलाडिय़ों के बारे में बता रहे हैं धर्मेंद्र सिंह….

विश्व कप 2019 में खेलेंगे ये विकेटकीपर
महेंद्र सिंह धोनी
भारत के सबसे सफल कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में काफी प्रतिष्ठा हासिल की है। विकेट के पीछे एकाग्रता, फिटनेस, अलर्टनेस और शांतचित्त प्रवृत्ति धोनी को दुनिया के महान विकेटकीपर्स की सूची में शामिल करती है। महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक के अपने क्रिकेट कॅरियर में विकेट के पीछे कुल 705 शिकार किए हैं। उन्हें बेहतरीन फिनिशर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कई मौकों पर जोरदार पारी खेलकर क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है।
दिनेश कार्तिक
विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। कप्तान विराट कोहली का कहना है कि दबाव की स्थिति में अनुभव और शांत रहकर खेलने की वजह से दिनेश कार्तिक को पंत पर तरजीह दी गई। दिनेश कार्तिक ने एक दिवसीय मैचों में 61 कैच और 7 स्टंपिंग किए हैं।
मोहम्‍मद शहजाद
मोहम्‍मद शहजाद अफगानिस्‍तान के विकेटकीपर और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज हैं। वह धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट भी खेलते हैं और धोनी को अपना गुरु मानते हैं। एकदिवसीय मैचों में इन्होंने 59 कैच और 24 स्टंपिंग की हैं।
एलेक्स केरी
विश्व कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एलेक्स केरी को विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि एलेक्स केरी विश्व कप स्क्वाड के लिए सबसे सही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। केरी ने एकदिवसीय मैचों में 16 कैच और 3 स्टंपिंग किए हैं।
लिटन दास
बांग्लादेश की टीम में विश्व कप 2019 के लिए शामिल किए गए लिटन दास दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं। इन्होंने अब तक अपने कॅरियर में एकदिवसीय मैचों में 11 कैच और 3 स्टंपिंग की है।
मुशफिकुर रहीम
मुशफिकुर रहीम विकेट कीपर हैं और वे बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। रहीम ने अब तक एक दिवसीय मैच में 162 कैच और 42 स्टंपिंग की है।
जॉनी बेयरस्टो
जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले बेयरस्टो ने हाल ही में कहा था कि आईपीएल में बहुत कुछ सीखने को मिला। इन्होंने अब तक एकदिवसीय मैचों में 25 कैच और 2 स्टंपिंग की है।
टॉम ब्लंडेल
न्जूजीलैंड की टीम में टॉम ब्लंडेल को शामिल किया गया है जो विश्व कप में अपना वनडे डेब्यू करेंगे। टीम की तरफ से वह बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपर की भूमिका निभाते नजर आएंगे।
सरफराज अहमद
पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं। सरफराज अहमद ने एक दिवसीय मैचों में 98 कैच लिए हैं और 23 स्टंप चटकाए हैं।
क्विंटन डि काक
क्विंटन डिकाक दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी हैं। डिकाक बाएं हाथ के ओपनर बलेबाज और विकेटकीपर हैं। काक ने अपने कॅरियर में अब तक एक दिवसीय मैचों में 148 मैचों और 8 स्टंपिंग किए हैं।
कुसल मेंडिस
कुसल मेंडिस श्रीलंका के विकटकीपर और बल्लेबाज हैं। साथ ही लेग स्पिनर भी हैं। इन्होंने अब तक 62 एकदिवसीय मैच खेले हैं।
कुसल परेरा
कुसल परेरा भी श्रीलंका की तरफ से विश्व कप 2019 में खेलते नजर आएंगे। परेरा भी विकटकीपर और बल्लेबाज हैं। इन्होंने अब तक एक दिवसीय मैचों में 32 कैच और 2 स्टंपिंग की है।
निकोलस पूरन
वेस्टइंडीज की तरफ से निकोलस पूरन विश्व कप में उतरेंगे। निकोलस विकेटकीपर हैं। इन्होंने अभी तक सिर्फ एक वनडे मैच खेला है।

दुनिया के महान विकेटकीपर
मॉर्क बाउचर
दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। एक विकेटकीपर के रूप में बाउचर लोगों की पहली पसंद हैं। इनके नाम विकेट के पीछे सबसे ज्यादा लोगों को आउट करने विश्व रिकॉर्ड है। इन्होंने टेस्ट मैचों में 532 कैच व 23 स्टंपिंग और एकदिवसीय क्रिकेट में 403 कैच व 22 स्टंपिंग किए।
एडम गिलक्रिस्ट
ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के कुछ चुनिंदा विकेटकीपर्स में शामिल हैं और आस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर भी रहे हैं। गिलक्रिस्ट ने लगभग 900 बल्लेबाजों को विकेट के पीछे आउट किया है। उन्होंने टेस्ट मैचों में 379 कैच लपके हैं और 37 स्टंपिंग किए हैं, एकदिवसीय मैचों में 417 कैच व 55 स्टंपिंग की है।
कुमार संगकारा
संगकारा को दुनिया का नंबर एक विकेटकीपर बताया जाता है। उन्होंने 404 मैचों में 482 खिलाडिय़ों को विकेट के पीछे अपना शिकार बनाया था। इनके नाम 383 कैच रहे हैं। संगकारा ने टेस्ट मैचों में 182 कैच लपके हैं और 20 स्टंपिंग किए हैं। साथ ही एकदिवसीय मैचों में 402 कैच व 99 स्टंपिंग की हैं।
ब्रैंडन मैकुलम
न्यूजीलैंड के तूफानी बल्लेबाज मैकुलम की कमी फैन्स इस विश्व कप में महसूस करेंगे। मैकुलम 2003 से 2015 तक हुए सभी वल्र्ड कप का हिस्सा रहे। विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंने 277 शिकार किये, जिसमें 262 कैच और 15 स्टंपिंग शामिल हैं।
मोइन खान
पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी मोइन खान एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ ही साथ महान विकेटकीपर भी थे। मोइन अपने कॅरियर में विकेट के पीछे 435 विकेट लिए है। इन्हें सबसे चुस्त विकेटकीपर्स में से एक माना जाता था।

भारत के पूर्व विकेटकीपर
नरेन तम्हाने
मुंबई के रहने वाले पूर्व क्रिकेटर नरेन तम्हाने ने दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं। भारत के लिए कुल 21 टेस्ट मैच खेले जिसमें 51 शिकार हासिल किए। इस दौरान 35 कैच लेने के साथ 16 स्टंप किये।
फारुख इंजीनियर
25 फरवरी 1938 को मुंबई में जन्मे फारुख इंजीनियर दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज रहे। फारुख इंजीनियर ने अपने पूरे कॅरियर में 45 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले जिसमें और 69 कैच और 17 स्टंप आउट किए।
सैयद किरमानी
भारतीय क्रिकेट टीम ने जब 1983 में पहला विश्व कप जीता था तब सैयद किरमानी टीम इंडिया के विकेटकीपर थे। किरमानी एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज रहे जिन्होंने भारत के लिए 88 टेस्ट और 49 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 187 कैच और 47 स्टंप आउट किए।
किरण मोरे
किरण शंकर मोरे के इंटरनेशनल कॅरियर पर नजर डालें तो इनका जबर्दस्त कॅरियर रहा है। किरण मोरे ने भारतीय टीम के लिए 49 टेस्ट मैच खेले जिसमें 110 कैच और 20 स्टम्प आउट किए जबकि 94 वनडे मैचों में 63 कैच और 27 स्टम्प किए।