वर्ल्ड कप खास

पहला पायदान हासिल करने वाली टीम इंडिया का मंगलवार को चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से पहला सेमीफाइनल होगा। टूर्नामेंट में यह इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाला पहला मैच है। वर्ल्ड कप 2019 में इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच एक भी मैच नहीं हुआ है।

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप 2019 विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के लिए बेहद खास है। दरअसल, कार्तिक जब से क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्हे तब से एक बार भी वर्ल्ड कप खेलने का मौका नहीं मिला। कार्तिक साल 2007 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा तो जरूर थे मगर उन्हे खेलने का मौका नहीं …

टेस्ट में सचिन का औसत विराट से दशमलव में आगे है लेकिन आने वाले वक्त में कोहली यहां भी इस दिग्गज बल्लेबाज को पीछे छोड़ सकते हैं।

वर्ल्ड कप 2019 के 33वें मैच में आज यानि बुधवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर पांचवीं बार आमने-सामने आएंगी। यहां खेले गए पिछले तीन मुकाबलों में पाकिस्तान को जीत मिली।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने एबी डिविलियर्स के संन्यास से वापस लौटने की इच्छा जताये जाने को लेकर उठे विवाद पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बताया कि उन्होंने इस आक्रामक बल्लेबाज से कहा था कि उनकी पेशकश पर विचार करने के लिये अब बहुत देर हो चुकी है। 

जियो का यह ऑफर पूरी तरह से फ्री है। ऐसे में यदि आप एक जियो यूजर हैं तो आप अपने फोन में आसानी से फ्री में क्रिकेट विश्व कप2019 के सभी मैच लाइव देख सकेंगे। आप जियो टीवी ऐप या फिर हॉटस्टार ऐप पर फ्री में मैच देख सकेंगे, हालांकि आपके फोन में जियो का सिम कार्ड होना जरूरी है।

ड्रीम 11 एक मोबाइल एप्प है जो भारत में विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम खेलने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इसमें उपयोगकर्ता क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबॉल जैसे खेलो का मज़ा ले सकते है।

ओपनिंग सेरेमनी आज लंदन में आयोजित होगी जिसमें तकरीबन 4000 फैंस के मौजूद रहने की उम्मीद है। और जिनको बैलट प्रक्रिया के तहत चुना गया है। इंग्लैंड के राजपरिवार व महारानी भी यहां मौजूद रहेंगी। जबकि पूरी दुनिया में इस शानदार ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण होगा।

ख्वाजा ने कहा ,‘‘ हमने इसके लिये काफी मेहनत की है। सभी ने मेहनत की है। भारतीय टीम यहां दौरे पर आई थी और हम भले ही हार गए लेकिन यह हमारे लिये बड़ा टर्निंग प्वाइंट था।’’

30 मई से इंग्लैंड में वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है इस टूर्नामेंट में कई बड़े खिलाड़ी अपनी धुंआधार बालिंग और बैटिंग का प्रदर्शन करेंगे। वहीं दूसरी ओर 5 हसीनाएं भी इस वर्ल्ड कप में उतरने को को तैयार हैं।