×

मुकदमा दर्ज कराने के लिए डायल करें 100 नंबर, ये मिलेगी सहूलियत

sudhanshu
Published on: 26 July 2018 3:20 PM GMT
मुकदमा दर्ज कराने के लिए डायल करें 100 नंबर, ये मिलेगी सहूलियत
X

अमेठी: जिले के थानों में फरियादियों को अब चक्कर नहीं लगाने होंगे। आने वाले फरियादियों के हक में प्रशासन ने सराहनीय कदम उठाया है। अब किसी भी प्रकार की कोई घटना होने पर पीड़ित को फरियाद लेकर थाने तक नहीं जाना होगा। बल्कि घटनास्थल पर ही डायल 100 पुलिस पीड़ित के घर चल कर जाएगी और प्रार्थना पत्र लेकर मौके पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करेगी।

डायल एफआईआर के नाम से पहल

पुलिस महकमे से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक के.के. गहलौत द्वारा ये पहल की गई है और इस पहल को क्रियांवित हो गई है। आम लोगों के लिए लागू होने वाली इस पहल को डायल-एफआईआर का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि डायल एफआईआर दर्ज करने के लिए डायल 100 पुलिस घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर घटना को रोकने के साथ ही साथ पीड़ित की तहरीर भी लेगी और मौके पर ही एफआईआर दर्ज कर कार्यवाई करेगी।

एसपी बोले- वादियों को होगी सहूलियत

जब इस पहल पर एसपी कुंतल किशोर से बात की गई तो उनका कहना है वादियों को ज्यादा परेशान न होना पड़े इस लिए इस पहल की शुरुवात की गई है डायल 100 की गाड़ी मौके पे जाती है,और जो चोरी लूट स्नैचिंग और वाहन चोरी इन घटनाओं का डायल 100 घटना स्थल पर ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा और इसकी रिसिविंग कॉपी वहीं वादी को प्रदान किया जाएगा। अभी डायल 100 द्वारा एक मुकदमा दर्ज कराया गया है और अभी जब लोग जागरूक हो जाएंगे उससे वादियों का समय भी बचेगा और थाने का चक्कर नही लगाना पड़ेगा।

इस मामले में ग्रामीण राहुल त्रिपाठी से बात करने पर उन्‍होंने बताया कि अब लोगों को थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। मौके पे ही हम लोगों के मामले में एफआईआर दर्ज हो जाएगी और थाने का चक्कर नही लगाना पड़ेगा और ये पहल बड़ी ही अच्छी पहल है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story