×

सब कहते थे- पुलिस काम नहीं करती, थाने पहुंचे बच्‍चे, कार्यप्रणाली देखी तो हो गए खुश  

sudhanshu
Published on: 24 Jun 2018 1:59 PM GMT
सब कहते थे- पुलिस काम नहीं करती, थाने पहुंचे बच्‍चे, कार्यप्रणाली देखी तो हो गए खुश  
X

गोरखपुर: स्कूल के बच्चों को सुरक्षा व जागरुकता का पाठ पढ़ाने के लिए यूपी पुलिस गोरखपुर सहित 12 जिलों में रविवार से तीन दिन का समर कैम्प आयोजित कर रही है। इस समर कैम्प में बच्चों को नशा मुक्ति, साइबर सुरक्षा, आपदा प्रबंधन जैसे विषयों की जानकारी दी जा रही है। इस कैम्प में सुरक्षा, आपदा प्रबंधन तथा अग्निशमन सुरक्षा के साथ–साथ घुड़सवारी, फोटोग्राफी, यूपी-100 पीआरवी के साथ भ्रमण,ए/वी फिल्म स्क्रीनिंग की जानकारी के साथ-साथ पुलिस थानों का भ्रमण भी कराया गया। आज के इस कैम्प में शामिल बच्चे पुलिस की कार्यप्रणाली को देखसमझ काफी खुश दिखे। हालांकि बच्‍चों ने बड़ी ही मासूमियत से थानेदार से बोला कि सब कहते थे कि पुलिस काम नहीं करते, लेकिन अंकल आप तो बहुत सारा काम करते हो।

इमरजेंसी सेवा को करीब से समझा

गोरखपुर के शाहपुर थाने में पुलिस की कार्यशैली को देखते-समझते यह बच्चे एक विशेष समर कैंप का हिस्सा है। आज इस थाने में आकर पुलिस के उन सभी कार्यों के बारे में जान रहे हैं जिसे हर रोज पुलिस वाले अंजाम देते हैं। थाने में अगर कोई मुकदमा दर्ज कराने आता है तो वह कैसे होता है। पुलिस किसी पीड़ित को तत्काल मदद किस तरह से करती है। इसके साथ ही आम लोगों के साथ पुलिस का रवैया होना चाहिए, इस सभी बातों को आज इन बच्चों को शाहपुर थाने में सिखाया गया। यह सभी बच्चे गोरखपुर के अलग-अलग स्कूलों के हैं जो आज से शुरू होने वाले विशेष समर कैंप का हिस्सा बने हैं। पुलिस अंकल का काम कितना ज्यादा होता है, इसकी जानकारी जब इन बच्चों को मिली तो वह काफी खुश हुए।

50 बच्‍चों के ग्रुप ने सीखी स्‍मार्ट पुलिसिंग

50 की संख्या में इन बच्चों ने ना सिर्फ थाने में जाकर पुलिस की कार्यशैली को समझा। बल्कि पुलिस की उन सभी दुश्वारियों से भी रूबरू हुए जो हर रोज पुलिस वाले झेलते हैं. इन सभी बच्चों को आज से पीएसी लाइन में शुरू होने वाले समर कैम्प में कई महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी गई। बच्चों को नशा मुक्ति,साइबर सुरक्षा, आपदा प्रबंधन जैसे विषयों की जानकारी भी दी गई। बच्चे इसका हिस्सा बनकर काफी खुश दिखे और पुलिस को अपना दोस्त माना।

तीन दिन चलेगा कैंप

आज से गोरखपुर के पीएसी ग्राउंड में शुरू हुआ यह कैम्प तीन दिन चलेगा। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलने वाले इस कैम्प में बच्चों को पुलिसिंग के हर उस पहलू से रूबरू कराया जायेगा जिसको वह नहीं जानते हैं। इस कैम्प में बच्चों को जानकारी देने के साथ साथ पुलिस वालों को भी अपनी अच्छी छवि दिखाने का मौका मिलेगा।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story