×

Jhansi Crime News : 25 हजार का इनामी अपराधी साथियों समेत गिरफ्तार, तीन तमंचे व चोरी की बाइक बरामद

Jhansi Crime News : पुलिस ने डिजिटल कैमरा लूटकांड में फरार चल रहे 25 हजार इनामी अपराधी को साथियों समेत गिरफ्तार कर लिया।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Shraddha
Published on: 13 Jun 2021 6:11 PM GMT
25 हजार का इनामी अपराधी साथियों समेत गिरफ्तार
X

 25 हजार का इनामी अपराधी साथियों समेत गिरफ्तार

Jhansi Crime News : सीपरी बाजार थाने की पुलिस ने डिजिटल कैमरा (digital camera) लूटकांड में फरार चल रहे 25 हजार के इनामी अपराधी को साथियों समेत गिरफ्तार (Arrested) कर लिया। इनके पास से चोरी की मोटर साइकिल, तीन तमंचा व कारतूस बरामद किए हैं। इन अपराधियों के खिलाफ विभिन्न दफाओं के तहत मुकदमा पंजीकृत है।

पुलिस अधीक्षक (नगर) विवेक त्रिपाठी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी व सीओ सिटी राजेश कुमार सिंह के निर्देश सीपरी बाजार पुलिस ने शातिर अपराधियों की तलाश में लगी थी। पुलिस को सूचना मिली कि सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के सिमरधा डैम के पास डिजिटल कैमरा लूटकांड में फरार चल रहा 25 हजार का इनामी रोहित यादव अपने साथियों के साथ सीपरी बाजार थाना क्षेत्र में वारदात करने की फिराक में घूम रहा है। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर रोहित यादव समेत तीन लोगों को पकड़ लिया। थाना लाकर तीनों से पूछताछ की तो उन्होंने लूटपाट की वारदात करना स्वीकार की है।

एसपी सिटी के मुताबिक रक्सा थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरा निवासी रोहित यादव, शिवपुरी के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम बुल्टा बहादुरपुर निवासी प्रदीप यादव व अभिषेक यादव को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से चोरी की मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी93एन-9102), 315 बोर के तीन तमंचा व चार कारतूस बरामद किए हैँ। एसपी सिटी के मुताबिक 15 मई 2021 को सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के आवास विकास नंदनपुरा निवासी शिव कुमार ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह सिमरधा डैम के पास अपने कैमरे से फोटो खींच रहा था, तभी तीन अज्ञात बदमाश और मारपीट कर उसका डिजिटल कैमरा छीनकर ले गए थे। इस में सिमरधा निवासी अंशुल यादव व राहुल यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, जबकि रोहित यादव फरार चल रहा था। इस पर एसएसपी ने 25 हजार का इनाम घोषित कर दिया था। एसपी सिटी का कहना है कि पकड़े गए मध्य प्रदेश के दोनों बदमाश हार्ड क्रिमिनल हैं। इनके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत है। एमपी से दोनों का आपराधिक रिकॉर्ड मंगवाया गया है। गिरफ्तार किए गए तीनों अभियुक्तों को अदालत में पेश किया। वहां से उनको जेल भेजा गया।

इस टीम को मिली सफलता

सीपरी बाजार थाना प्रभारी निरीक्षक ए के सिंह चौहान, निरीक्षक अनिल कुमार, उपनिरीक्षक अनुज कुमार, उपनिरीक्षक अजय भदौरिया, मुख्य आरक्षी सदानन्द कुमार, कांस्टेबल शीलेन्द्र भदौरिया, अजय कुमार गुप्ता, विपिन कुमार, अंकित राज व अमित कुमार शामिल रहे हैं।

शादी के दस दिन बाद युवती ने ससुरालियों को लगा दिया चूना

शादी योग्य सम्पन्न परिवार के उम्र दराज होते लडकों की जानकारी कर रुपयों की मांग कर उनकी शादी कराने का लालच देकर युवती दिखाना फिर शादी करवाकर विवाहित युवतियों को वापस भगा ले जाने का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें पांच लाख रुपये लेकर एक युवक की शादी करा दी, महज दस दिनों में विवाहित युवती ससुराल से तामझाम बटोरकर भाग गई। इस मामले में युवक की दलालों ने दूसरी युवती से शादी करा दी जो आठ माह बाद भाग गई, अब दुल्हेराजा पुलिस के चक्कर काट-काट कर चकरघिन्नी बन गए हैं।

मध्य प्रदेश के दतिया के थाना गोदन के ग्राम तेदोत निवासी जितेंद्र पुत्र रामसिंह दांगी ने बताया कि बर्ष जुलाई 2020 में उसके पास मऊरानीपुर के ग्राम चितावद निवासी युवक परिचित होने के चलते आया व कहा कि तुम्हारी शादी करवा देंगे लेकिन दो लाख रुपये देने होंगे, विश्वास में आकर उसने रजामंदी जाहिर कर दी। इस पर कुछ दिनों बाद जबलपुर मध्यप्रदेश निवासी लडकी को दिखाकर उससे दतिया के पास भांडेर निवासी रिश्तेदार के यहां से शादी करा दी। युवक की शादी की खुशी उस समय खराब हो गई। जब तथाकथित युवती महज आठ दिन बाद ही जो हाथ लगा उसे लेकर भाग गई। जब जितेंद्र जबलपुर के बताए पते पर गया,तो वहां पर कमरे पर ताला लटक रहा था। आसपास पूछने पर पता चला कि सम्बन्धित युवती का यही धंधा है। मायूस जितेंद्र ने चितावद निवासी के पास जाकर पूरी बात बताते हुए रुपए वापस करने को कहा। इस पर युवक ने तुरन्त दूसरी शादी का झांसा देते हुए एक लाख रुपये की मांग की। इस पर वह राजी हो गया।

इस पर चितावद निवासी युवक एक औऱ युवक के साथ ग्राम बडी दाडी थाना अतरौली जिला रीवा मध्यप्रदेश निवासी एक अन्य युवती को लेकर आया। अगस्त 2020 में मऊरानीपुर के खंदियन मंदिर से शादी कराकर विदा करा दी। दूसरी बीबी ने ससुराल आते ही तमाम नाज नखरे दिखाये, जिस पर उसकी हर मांग पूरी करता रहा। पीडित के अनुसार गर्भवती हुई पत्नी ने बिना उसकी मर्जी के खुद गर्भ गिरवा दिया, आठ माह बाद मार्च 2021 को उक्त दोनों उसके घर आये, बीस हजार रुपयों की मांग की। जिस पर उसका कहना था कि फसल बेचने पर दे देगें, तो दोनों ने धमकी दी कि यदि पैसा नहीं मिले, तो वह उसकी पत्नी को वापिस ले जाकर दूसरी जगह शादी कर देगें। इस पर दोनों पक्ष के बीच विवाद हुआ जिसे किसी तरह शांत किया गया।

चोर व लुटेरों ने पुलिस कप्तान को दे डाली चुनौतियां

स्थानांतरित हुए पूर्व पुलिस कप्तान रोहन पी कनय का खौफ खाकी पर इतना था कि छोटी से लेकर बड़ी वारदात तक नहीं हो पा रही थी। थानेदार अपनी मनमर्जी के हिसाब से पोस्टिंग तक नहीं करवा पा रहे थे, उनके स्थानांतरित होते ही नए पुलिस कप्तान शिवहरि मीणा को बदमाशों ने पूरी तरह से चुनौती दे डाली है। यही कारण है कि सीपरी बाजार, कोतवाली और मोंठ में बदमाशों ने तीन बड़ी वारदातों को अंजाम दे डाला है।

बीती रात गुरसरांय के ग्राम सिंगार में बदमाशों ने एक साथ सात मकानों का ताला तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि थानेदारों पर नए पुलिस कप्तान का खौफ नहीं है। इसी कारण वारदातों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इन घटनाओं को लेकर क्षेत्रवासियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।


पुलिस कर रही छानबीन

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा के झाँसी आगमन पर बदमाशों ने सीपरी बाजार थाना क्षेत्र में स्थित ध्यानचंद्र स्टेडियम के पास भारतीय स्टेट बैंक के पास बाहर खड़ी बाइक की डिक्की तोड़कर करीब ढाई लाख रुपया चोरी कर लिया था। इसके दूसरे दिन कोतवाली थाना क्षेत्र के सर्राफा बाजार में दुकान की शटर से सोना व चांदी के जेवरात चोरी कर किए गए थे। उधर, मोंठ थाना क्षेत्र में किराना के व्यापारी मयंक गुप्ता से बदमाशों ने नोटों से भरा बैग छीन लिया था। लगातार हुई घटनाओं से जनता में भय व्याप्त हो गया था। पुलिस का खौफ भी बदमाशों पर नही रहा हैं।

बताते हैं कि पूर्व पुलिस कप्तान का खौफ थानेदार व अन्य खाकी में ऐसा था कि वह अपने मनमाफिक किसी का पोस्टिंग तक नहीं करवा पा रहे थे। अगर किसी ने सिपाही का नाम बताकर पोस्टिंग की बात कही तो उस सिपाही को क्यूआरटी टीम में लगाकर ड्यूटी करवाते थे। इस खौफ से पुलिस की छवि अच्छी बनी हुई थी मगर मनमाफिक पोस्टिंग होने से अब पुलिस की छवि पर असर पड़ना शुरु हो गया। कई ऐसे सिपाही भी है जिनकी बदमाशों से अच्छी साठगांठ भी है। साठगांठ करके ही वारदातें करवा रहे हैं।

वहीं गुरसराय संवाददाता के मुताबिक गुरसराय के ग्राम सिंगार निवासी चन्द्र शेखर पुत्र बृजलाल प्रजापति ने बताया कि हम बाहर से आये हुये थे। खाना खाने के बाद वह अपने पिता के साथ घर के पास में बने बेड़ा में सोने चले गये। घर पर कुछ नगदी व सोने चांदी के जेवरात रखे थे। सुबह आकर देखा तो घर के बाहर की कुंडी टूटी पड़ी थी। देखते ही परेशान हो गया अंदर जाकर देखा तो सामान बिखरा पड़ा था और अलमारी टूटी पड़ी थी। अलमारी में रखे सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी चोर ले जाने में सफल हो गये। वहीं अखिलेश गुप्ता ने बताया कि वह एरच में भी अपना निवास बनाये हुये हैं। यहां पर कोई नहीं था। सभी लोग एरच चले गये थे।

घर पर बख्शा आदि जगहों पर नगदी रखी थी जिसे चोर ले जाने में सफल हो गये। सुबह इसकी जानकारी मिलते ही गांव लौटा। वहीं करन पुत्र सरजू अहिरवार ने बताया कि दीवाल में लगी अलमारी में रखी नगदी तथा बख्शा में रखे सोने चांदी के सामान को चोर ताला तोडकर ले जाने में सफल हो गए। गांव कलू बरार, मान सिंह बरार, चन्द्र भान बरार, कल्लू रायकवार सहित लोगों के घरों की चोरी एक ही तरह से की गई। जिसमें कहीं कुछ पाया कहीं खाली हाथ उन्हें भागना पड़ा।

वहीं करन पांचाल के घर के बाहर का ताला टूटा मिला। घटना को लेकर पुलिस को जानकारी मिलते ही हरकत में आयी पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। थानाध्यक्ष गुरसराय अजीत सिंह सहित पुलिस क्षेत्राधिकारी गरौठा आभा सिंह ने घटना स्थल का मुआयना किया इसके बाद झांसी से डाग स्कायड टीम ने भी जिन जिन घरो मे चोरी हुई वहां जाकर देखा और आसपास देखने के बाद वापिस चली आयी। जिन घरों में हुई उन परिवार के सदस्यों ने हुई चोरियों के सन्दर्भ में थाना गुरसराय में कोई तहरीर नहीं दी गई थी। घटना को लेकर पुलिस छानबीन करने में जुटी हुई है।

चितावद निवासी दोनो युवक दो दिन पीडित के घर रहे तीसरे दिन जब रात में सब सो रहे थे तभी दोनो युवक दूसरी दुल्हन को ले उडे, जो ससुराल के जेवर नगदी साथ लिए थे। सुबह जब घर से दोनो युवक व विवाहिता गायब मिली, जिन्हें काफी तलाशा किया, लेकिन बताये गये पते पर वह भी नही मिली। पीडित ने बताया कि दोनों युवक इसी तरह उम्र दराज युवकों को शादी के नाम पर लडकियों की खरीद-बेच करते है, जब मौका मिलता है तो गायब करवा देते है। आशंका जताई कि उसकी दूसरी पत्नी को दोनो युवकों ने कही औऱ बेचकर शादी करवा दी है। कोतवाली पुलिस को दिये गये प्रार्थनापत्र में चितावद निवासी युवकों के खिलाफ कार्यवाही कर, उन्हें गिरफ्तार कर पूरे रैकेट का पर्दाफाश किये जाने की गुहार लगायी।


Shraddha

Shraddha

Next Story