×

राष्‍ट्रपति ने दिया था वीरता अवार्ड, पुलिस ने लिख दिया मुकदमा

sudhanshu
Published on: 11 Jun 2018 4:38 PM GMT
राष्‍ट्रपति ने दिया था वीरता अवार्ड, पुलिस ने लिख दिया मुकदमा
X

आगरा: राष्‍ट्रपति ने जिसे वीरता अवार्ड दिया, योगी सरकार में पुलिस ने उसे भी नहीं बख्‍शा। हम बात कर रहे हैं शहर की नाजिया खान की। जिन्‍हें हाल ही में राष्‍ट्रपति ने एक बच्‍ची को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से आजाद करने को लेकर वीरता अवार्ड दिया था। बावजूद इसके पुलिस ने नाजिया और उसके घरवालों का पक्ष सुने बिना एकतरफा मुकदमा दर्ज कर दिया है।

मारपीट का वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रपति से राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित नाजिया खान और उनकी मां के खिलाफ आगरा के ताजगंज थाने में संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। कोर्ट के आदेश पर दर्ज किए गए मुकदमे में नाजिया खान, उनकी मां सहित आठ लोग नामजद हैं। नाजिया खान एक बच्ची को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराने के मामले में सुर्खियों में आईं थीं। इसी साल उन्हें बहादुरी पुरस्कार के लिए राष्ट्रपति ने सम्मानित किया था। मुकदमा दर्ज होने के बाद से परिवार सकते में है। नाजिया खान का कहना है कि उनके और उनके परिवार के लोगों के साथ मारपीट हुई और उन्हीं पर मुकदमा भी दर्ज करा दिया गया। इस मारपीट का वीडियो भी वायरल हुआ जिसकी जांच पुलिस कर रही है।लेकिन इनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

जमीन को लेकर है विवाद

आगरा में ताजमहल के पास स्थित जमीन को लेकर नाजिया के परिवार को एक विवाद चल रहा है। नाजिया खान विगत 20 अप्रैल को थाना ताजगंज क्षेत्र में स्थित ज़मीन पर पहुंची थीं जहां विवाद हो गया था। नाज़िया खान ने वकील कृपाल सिंह पक्ष के लोगों पर मारपीट के आरोप लगाए थे और उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया था। इस मामले में वकील कृपाल सिंह ने भी अपने और परिवार के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया था। 20 अप्रैल को दोनों पक्षों में मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस पर वकील ने न्यायालय में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया था। अधिवक्ता कृपाल सिंह की अपील पर कोर्ट ने धारा 156(3) के तहत मुकदमा दर्ज किए जाने के आदेश दिए हैं

एसीजेएम तृतीय ने नाज़िया खान पर थाना ताजगंज में आईपीसी की धारा 153(a), 323, 384, 504, 506 के साथ कई अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें नाज़िया खान पर धार्मिक उन्माद, बलवा और मारपीट जैसी गम्भीर आरोप हैं।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story