हाईटेक होगा दिल्ली विधानसभा चुनाव, घर बैठे ही आपको मिलेगी ये जानकारी

देश की राजधानी दिल्ली में इस बार का विधानसभा चुनाव कई मायनों में हाईटेक होगा। दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 11 में बने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कितनी भीड़ है और कितने लोगों ने मतदान किया है इसका पूरा ब्यौरा वोटर्स घर बैठे ही पता कर सकते हैं।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस बार का विधानसभा चुनाव कई मायनों में हाईटेक होगा। दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 11 में बने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कितनी भीड़ है और कितने लोगों ने मतदान किया है इसका पूरा ब्यौरा वोटर्स घर बैठे ही पता कर सकते हैं।

इन 11 विधानसभाओं में ही पहली बार क्यूआर कोड वाली पर्ची मतदाताओं को जारी की जाएगी। इसके अलावा दिल्ली कैंट विधानसभा के कुछ बूथों पर भी क्यूआर कोड वाली पर्ची मतदाताओं को दी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रणबीर सिंह के मुताबिक दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें से 11 विधानसभाओं में जितने भी मतदान केंद्र होंगे, वहां मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली पर्ची जारी की जाएंगी।

यह भी पढ़ें…सेना ने ऐसे रोका आतंकियों को, एक झटके में दहल जाता कश्मीर

क्यूआर कोड वाली पर्ची का जारी करने का पहला मकसद यह है कि चुनाव में पारदर्शिता हो और दूसरा की मतदाताओं को यह जानकारी घर बैठे ही मिल जाए कि मतदान केंद्रो पर कितनी भीड़ है, कितने लोगों ने अभी तक मतदान किया और उसी हिसाब से लोग मतदान के लिए समय चुन सकें। जैसे ही मतदाता मतदान केंद्र में प्रवेश करता है, उसे क्यूआर कोड वाली पर्ची दिखानी होगी, जिसे चुनाव कर्मी अपने मोबाइल से स्कैन करेंगे।

यह भी पढ़ें…शाह ने एक बार फिर किया केजरीवाल पर हमला, शरजील को लेकर कही ये बड़ी बात

पर्ची स्कैन होते ही सीधे ही मतदाता की डीटेल कंट्रोल रूम में चली जाएगी और यह डाटा बेस में फीड हो जाएगा कि कितने लोगों ने मतदान कर लिया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल दिल्ली की 11 विधानसभा क्षेत्रों में यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू की गई है। अगले चुनावों में यह पूरी तरह लागू हो सकता है।

यह भी पढ़ें…WHO का बड़ा फैसला: कोरोना वायरस को देखते हुए हेल्थ एमरजेंसी लागू

इन विधानसभा में दी जाएगी पर्ची

सुल्तानपुरी माजरा, छतरपुर, बल्लीमारान, बिजवासन, त्रिलोकपुरी, राजौरी गार्डन, शकुर बस्ती, नई दिल्ली, रोहतास नगर, जंगपुरा और दिल्ली कैंट विधानसभा क्षेत्र के कुछ बूथों पर क्यूआर कोड वाली पर्ची जारी की जाएंगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App