RBI ने दी खुशखबरी: मिलेंगे फायदे ही फायदे, कल होगा ऐलान

मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद 4 अक्‍टूबर यानी कल RBI की तरफ से कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है और इस बार भी आरबीआई रेपो रेट में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कटौती का ऐलान हो सकता है । आपको बता दें कि RBI के मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक 4 अक्‍टूबर को खत्‍म होगी ।

Reserve bank of India

नई दिल्ली: इन दिनों बैलगाड़ी पर सवार अर्थव्यवस्था की सुस्ती को  दूर करने के लिए मोदी सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है त्योहारों का मौसम भी शुरू हो चुका है  ऐसे में मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए आरबीआई भी कुछ न कुछ फौरी इंतजाम कर सकता है ।

बताया जा रहा है है कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद 4 अक्‍टूबर यानी कल RBI की तरफ से कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है और इस बार भी आरबीआई रेपो रेट में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कटौती का ऐलान हो सकता है । आपको बता दें कि RBI के मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक 4 अक्‍टूबर को खत्‍म होगी ।

ये भी देखें : इतना महंगा सोना-चाँदी: दामों में इतनी हुई बढ़ोत्तरी, यहां देखें

ग्राहक को होगा फायदा, सस्ते होंगे लोन

रेपो रेट में कटौती से बाजार में डिमांड पैदा होगी । लोन सस्‍ते हो जाएंगे, खासकर होम, कार और कंज्‍यूमर लोन पर असर देखने को मिलेगा. लोग फिर से खरीदारी पर फोकस करेंगे । जानकारों का कहना है कि डिमांड पैदा करके ही सरकार इकोनॉमी को बूस्‍ट कर सकती है ।

अब तक की बैठकों में हर बार घटे हैं रेट

मौजूदा कारोबारी साल में RBI के MPC की 4 बैठकों में हर बार रेट कट करने का ऐलान हुआ है । उम्मीद है कि इस बार भी रेपो रेट में कटौती हो । पिछली बार रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई थी ।

ये भी देखें : दिल्ली वालों सावधान: घुसे 4 आतंकी ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू

अब तक रेपो रेट  में 1.10 फीसदी कटौती हुई है

एक रिपोर्ट के अनुसार इस कारोबारी साल में अब तक रेपो रेट  में 1.10 फीसदी कटौती हुई है । वर्तमान में रेपो रेट 5.40 प्रतिशत है । अगर RBI इसमें और कमी करेगा तो यह 25 बेसिस प्‍वाइंट कम होकर 5.15 फीसदी पर आ जाएगा ।

5 प्रतिशत तक आने की उम्‍मीद

मार्केट एक्‍सपर्ट का कहना है कि RBI मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए इस कारोबारी साल में रेपो रेट को घटाकर 5 फीसदी पर ले आएगा । संभव है कि RBI दिसंबर में होने वाली MPC की बैठक में एक और कटौती करे ।

ये भी देखें : बड़ी खबर! 49 एक्टर्स पर FIR, मोदी से पंगा लेना पड़ा भारी

सरकार ने कॉरपोरेट टैक्‍स में की कटौती

केंद्र सरकार ने इकोनॉमी को बूस्‍ट करने के लिए हल में कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती की है । सरकार इसे घटाकर 22.5% पर ले आई थी ।