छोटी बचतों पर लगा तगड़ा झटका, ब्याज दरों में आई भारी गिरावट

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में निवेश करने वालों को मंगलवार को तगड़ा झटका दिया है। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए…

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में निवेश करने वालों को मंगलवार को तगड़ा झटका दिया है। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए स्कीम्स पर मिलने वाला इंट्रेस्ट रेट घटा दिया गया है। यह कटौती 0.70% से लेकर 1.4% तक की हुई है। पीपीएफ पर मिलने वाले इंट्रेस्ट रेट में 0.8% की कटौती की गई है, जबकि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर में 1.4% की कटौती की गई है। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर में 0.8% की कटौती की गई है।

ये पढ़ें- कमजोर हुआ अमेरिका: कोरोना ने बना दी ऐसी हालत, सड़क पर आ गए लोग

इन बचतों पर कम हुआ ब्याज प्रतिशत

नई दरों के बाद पीपीएफ पर अब 7.1% की ब्याज दर मिलेगी। पहले यह 7.9% थी। वहीं, नेशनल सेविंग्स स्कीम्स (NSC) में 7.9% की जगह 6.8% ब्याज मिलेगा। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना में अब 7.6% का ब्याज मिलेगा, जो कि पहले 8.4% था।

पढ़ें- कमजोर हुआ अमेरिका: कोरोना ने बना दी ऐसी हालत, सड़क पर आ गए लोग

नियत आय वालों को होगा नुकसान

फिक्स्ड इनकम पर आश्रित लोगों खासकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक किसी झटके से कम नहीं है। बैंकों ने भी हाल ही में फिक्सड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती की है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई के एक साल के एफडी पर अगस्त 2004 के बाद पहली बार 6% से कम ब्याज दिया जा रहा है।

ये पढ़ें- निजामुद्दीन केस: सरकार का बड़ा फैसला, ऐसे लोगों का टूरिस्ट वीजा किया बैन

पांच साल से ऊपर के एफडी पर मिलता है ये फायदा

नई दरों की घोषणा के बाद एक साल के पोस्ट ऑफिस एफडी पर 5.5% का ब्याज मिलेगा। पांच साल के एफडी पर 6.7% का ब्याज मिलेगा। ध्यान में रहे कि पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट का फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें- भारत को बड़ा झटका: कोरोना से कारोबार ठप, 2.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

परिजन बोले, घर में खाने की कमी से परेशान मजदूर ने खुद को लगाई आग

कूड़े से खाना उठाकर खाता दिखा शख्स, DM ने कही ये बड़ी बात

निजामुद्दीन केस: सरकार का बड़ा फैसला, ऐसे लोगों का टूरिस्ट वीजा किया बैन

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App