Education

लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 79.88 तथा लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.29 है। संपूर्ण परीक्षार्थियों में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों के उत्तीर्ण प्रतिशत से 7.41 अधिक है तथा संस्थागत परीक्षार्थियों का प्रतिशत व्यक्तिगत परीक्षार्थियों से 18.1 अधिक है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं। लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ऐसे छात्र भी होंगे, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच शायद न हो या फिर इंटरनेट की कनेक्टिविटी में उन्हें कुछ समस्या पेश आए।

आज के समय में अंग्रेजी अच्छी होना जरूरी हो गया है। चाहे अंग्रेजी बोलना हो या लिखना, दोनों के लिए अंग्रेजी व्याकरण पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर अंग्रेजी व्याकरण अच्छी होगी तो आपको अंग्रेजी बोलने और लिखने में कोई समस्या नहीं आएगी।

स्टूडेंट्स बोर्ड की आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अलावा कई अन्‍य वेबसाइट्स और एसएमएस के जरिए भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान प्रक्रिया हैं।

ऑनलाइन शिक्षा की जरूरत, इसकी चुनौतियां, छात्रों के भविष्य और स्कूलों की जरूरत को लेकर सिटी मोन्टेसरी स्कूल के प्रबंधक डॉ. जगदीश नारायण गांधी ने अपने विचार रखे। एक इंटरव्यू के मौके पर उन्होंने कोरोना काल में छात्रों की शिक्षा को बेहतर और प्रभावशील बनाने के बारे में बताया।

  सीटीईटी और 10वीं और 12 वीं परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट ( NEET 2020 ) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ( JEE Main 2020 ) जेईई मेन्स पर फैसला ले सकती है। खबर है कि  नीट, जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं के टल सकती  है।

सुप्रीम कोर्ट ने अब दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दिया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा था कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प को स्पष्ट करें।

कोरोना की वजह से  10वीं और 12वीं की परीक्षा अब तक नहीं हो पाई है और जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उससे नहीं लगता की परीक्षाएं हो पाएंगी। अब खबर है कि  10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं कैंसिल करने के बाद सीबीएसई की ओर से रिजल्ट के एलान की नई योजना बनाई जा रही है।

सीटीईटी ( CTET) यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 परीक्षा को फिलहाल सीबीएसई ने स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देख कर ये फैसला लिया गया। बता दें कि पांच जुलाई को देश भर  सीटेट की परीक्षा होने वाली थी।