Education

यूपीएसईई-2020 के समन्वयक प्रो विनीत कंसल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन के लिए प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर कुल 206 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। इसमें 187 परीक्षा केंद्र प्रदेश में एवं 19 परीक्षा केंद्र प्रदेश के बाहर बनाये गये हैं।

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की सत्रांत परीक्षायें 17 सितम्बर से आयोजित की जा रही हैं। यह परीक्षायें 16 अक्टूबर 2020 तक चलेंगी जिसमें विश्वविद्यालय के अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थी 250 से अधिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन से लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के अवसर पर विश्वविद्यालय के स्लेट, कम्यूनिकेशन, रिक्रूटमेंट, आटोमेशन ऑफ सेलरी सिस्टम, काउंसिलिंग एवं अनलाॅक पोर्टल सहित अभियांत्रिकी संकाय में स्थापित कम्प्यूटर सेन्टर का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

इन पदों के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है। योग्य उम्मीदवारों को 15 सितंबर 2020 तक इस पद के लिए आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने 16 सितंबर से शुरू होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा स्थग‍ित कर दिया है। एनटीए का कहना है कि अब नेट की परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। अभी फिलहाल एनटीए की तरफ से परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है

आरके श्रीवास्तव के नाइट क्लासेज प्रारुप के तहत नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे अवसर ट्रस्ट और मगध सुपर 30 के छात्र जईई मेन में 90 परसेण्टाईल से उपर स्कोर लाकर सफलता पाई है।

'अवसर ट्रस्ट' के छात्रों ने JEE-मेन्स की परीक्षा में टाॅप करके हर गरीब छात्र को महसूस कराया कि अवसर और मेहनत से सफलता मिल ही जाती है। 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसके थोड़ी देर बाद,एनटीए ने जेईई एडवांस्ड 2020 इन्ट्रेस एग्जाम के लिए कट ऑफ भी जारी कर दी है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज काफी बड़ा दिन है। जीं हां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस(PCS) 2018 के परिणामों(Result) की घोषणा कर दी है।