Education

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ट्रिपल सी सर्टिफिकेट के वैकल्पिक डिग्री धारकों की विशेष अपील को निस्तारित करते हुए उन्हें महानिबंधक हाईकोर्ट को अपना प्रत्यावेदन देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि इसी मामले में दीपक कुमार केस में दिए गए फैसले के तहत वैकल्पिक डिग्री को मान्य किया है

लखनऊ: देश की छात्राओं को शीघ्र ही ‘स्टेम’ शिक्षा मिलेगी। इसमें उन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग व गणित का ज्ञान दिया जाएगा। केंद्र सरकार शीघ्र ही योजना को हरी झंडी दिखा सकती है। यह भी पढ़ें: माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति कुठियाला हो सकते है गिरफ्तार स्वास्थ्य मंत्री व प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह बुधवार …

रजिस्ट्रार जनरल मयंक कुमार जैन की ओर से जारी सूची के अनुसार गत 26 से 28 अप्रैल तक हुई इस परीक्षा में 117 सीधे तौर पर सफल और 28 अभ्यर्थी विभिन्न न्यायिक आदेशों के आधार पर प्राविजनली सफल घोषित किए गए हैं।

यूपी बोर्ड की अगले साल होने वाली परीक्षाओं की तिथि अभी से घोषणा कर दी गई है। अगले साल यानी 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से कराई जाएंगी। यह पहली बार हुआ कि बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम इतने पहले जारी कर दिए गए।

योगी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नया अध्याय जोड़ते हुए कमाल कर दिया और अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथि अभी से घोषित कर दी। अगले साल यानी 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से कराई जाएंगी।

सरकार ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग के 27 अधिकारियों के तबादले कर दिए। इनमें 4 संयुक्त निदेशक व 3 उपनिदेशक स्तर के अधिकारी शामिल हैं।

आईएएस का इंटरव्यू या किसी बड़ी प्राइवेट कंपनी मे जॉब लेने के लिए इतने अजीब से सवाल किये जाते है जिससे सभी लोगो का दिमाग खराब हो जाता है और उलझन मे भी पड़ जाते है।

आज हम आपको ऐसे लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने NEET, JIPMER, AIIMS और JEE जैसी मुश्किल परीक्षा को एक ही प्रयास में पास किया है। इस लड़की का नाम स्तुति खंडवाला है। उनकी उम्र 18 साल है और वह गुजरात के सूरत में रहती है।

पूरी दुनिया में हर एक शख्स को अच्छी पढाई के लिए एक अच्छे कॉलेज की तलाश रहती है। लेकिन किसी को इस बारे में पता नहीं चल पाता कि वह कहाँ जाकर अपनी पढाई पूरी कर सकता है। 

उच्चतम न्यायालय ने नीट (यूजी)-2019 की परीक्षा के कुछ प्रश्नों की उत्तर कुंजी निरस्त करने के लिये दायर याचिका पर विचार करने से शुक्रवार को यह कहते हुये इंकार कर दिया कि विशेषज्ञ संस्था ने पहले ही इस पर विचार करके संशोधित उत्तर जारी कर दिये हैं।