Education

उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व फार्मेसी संस्थानों में प्रवेश के लिए रविवार को होने वाली राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) में 138 केंद्रों पर 1.40 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देगें।

बता दें कि सृष्टि ने यूपीएससी के लिखित परीक्षा में 895 मार्क्स, पर्सनालिटी टेस्ट (इंटरव्यू) में 173 मार्क्स हासिल किए। यूपीएससी में उन्होंने कुल 1068 मार्क्स हासिल किए हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं उनसे इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के बारे में...

यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी आ रही ताजा जानकारी के मुताबिक, यूपी बोर्ड 10th और 12th के रिजल्ट की घोषणा 22-24 अप्रैल को की जा सकती है।

हमने आपको जो कोर्स बताये है उसके अलावा भी सैकड़ों कोर्स हैं जिसे आप 12वीं के बाद कर सकते हैं पर जो कोर्स हमने‌ बताये वो बेहतरीन कोर्स है जिसमे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं।

मास्टर्स और ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए इच्छुक व उम्मीदवार इन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बता दें कि इंटरमीडिएट परीक्षाएं 27 फरवरी से 18 मार्च तक आयोजित की गई थी। पहले साल की इंटरमीडिएट परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च के बीच चली थीं, वहीं दूसरे साल की इंटरमीडिएट परीक्षाएं 28 फरवरी से 18 मार्च तक चली थीं। परीक्षा में करीब 9 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन टाइपिंग टेस्ट/कम्प्यूटर एप्लीकेशन टेस्ट/एप्टीट्यूड टेस्ट/शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, डिस्क्रिप्टिव टेस्ट और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

अगरतला, अहमदाबाद, आइजवाल, इलाहाबाद, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल, इटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहट, कोच्ची, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरई, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुल, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम

600 रुपये। एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेटबैंकिंग से करना होगा।