×

शिक्षामित्रों के लिए सहायक शिक्षकों को हटाया नहीं जा सकता: कोर्ट

Shivakant Shukla
Published on: 14 Sep 2018 7:19 AM GMT
शिक्षामित्रों के लिए सहायक शिक्षकों को हटाया नहीं जा सकता: कोर्ट
X

लखनऊ: शिक्षामित्रों को लेकर अभी भी अदालत में कई केस चल रहे हैं। ऐस ही दो अलग-अलग मामलों में हाईकोर्ट ने कहा है कि शिक्षामित्रों को तैनाती देने के लिए शिक्षकों को नहीं हटाया जा सकता।

कोर्ट ने कहा कि शिक्षामित्र पैराटीचर हैं और उन्हें सहायक अध्यापक के सृजित पद पर तैनाती नहीं दी गई है। लिहाजा उसे शिक्षक के तौर पर गिनना गलत है। दरअसल, सरकार ने शिक्षामित्रों को उनके मौलिक तैनाती वाले स्कूलों में वापसी का विकल्प दिया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि यदि वहां शिक्षक ज्यादा हों तो उन्हें हटाया जाए।

शिक्षामित्रों को उनके मूल पदों पर तैनाती देने में सहायक अध्यापक को नहीं हटाया जा सकता: कोर्ट

हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि शिक्षकों की गिनती करते समय उसमें शिक्षामित्रों को नहीं जोड़ा जा सकता, क्योंकि वे संविदा पर नियुक्त हैं और सुप्रीम कोर्ट ने उनका समायोजन निरस्त कर दिया है। ऐसे में शिक्षामित्रों को उनके मूल पदों पर तैनाती देने में सहायक अध्यापक को नहीं हटाया जा सकता।

शासनादेश के मुताबिक, यदि शिक्षामित्र की तैनाती वाले स्कूल में अध्यापक ज्यादा हो रहे हैं तो कनिष्ठ अध्यापक का समायोजन दूसरे स्कूल में होगा लेकिन शिक्षामित्रों को वहां तैनाती जरूर दी जाएगी। उधर हाईकोर्ट ने यह कहते हुए उन्हें शिक्षक मानने से मना कर दिया कि शिक्षामित्र को शिक्षक मानना बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली, 1981 का उल्लंघन हैं। बता दें कि शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story