×

दृष्टिहीनों के लिए किताबों को ब्रेल लिपि और डिजीटल रूप में बढ़ावा दे रहा NBT

नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने अपने बहुप्रतिक्षित प्रयास के तहत किताबों को दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल लिपि और डिजीटल रूप में प्रकाशित करने की प्रक्रिया शुरू की है। एचपी यूनिवर्सिटी के द इंटरनेशनल सेंटर फॉर डिस्टेंस एजूकेशन एंड ओपेन लर्निग (आईसीडीईओएल) में डिजीटल युग में किताबों की महत्ता पर एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि यह विशेष योजना दृष्टिबाधित लोगों तक किताबों को पहुंचाने के लिए शुरू की गई है।

priyankajoshi
Published on: 15 May 2017 3:22 PM GMT
दृष्टिहीनों के लिए किताबों को ब्रेल लिपि और डिजीटल रूप में बढ़ावा दे रहा NBT
X

शिमला : नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने अपने बहुप्रतिक्षित प्रयास के तहत किताबों को दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल लिपि और डिजीटल रूप में प्रकाशित करने की प्रक्रिया शुरू की है। एचपी यूनिवर्सिटी के 'द इंटरनेशनल सेंटर फॉर डिस्टेंस एजूकेशन एंड ओपेन लर्निग' (आईसीडीईओएल) में डिजीटल युग में किताबों की महत्ता पर एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि यह विशेष योजना दृष्टिबाधित लोगों तक किताबों को पहुंचाने के लिए शुरू की गई है।

एनबीटी के अध्यक्ष ने जताई खुशी

बलदेव ने कहा कि एनबीटी पहले ही 100 ई-किताबें और चार किताबें ब्रेल लिपि में प्रकाशित कर चुकी है। एनबीटी के अध्यक्ष ने नए कॉपीराइट नियमों के कारण इस तरह के प्रयासों के आसान बनने पर अपनी खुशी जाहिर की। अध्यक्ष ने कहा कि यह अध्यापन से संबंध रखने वाले समुदाय की जिम्मेदारी है कि वह प्रौद्योगिकी की प्रशंसक युवा पीढ़ी के मध्य पढ़ने की रुची को बढ़ावा देने का प्रयास करें।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story